Advertisement

Advertisement

1.

भारत के मीराबाई चानू ने 2017 की अनेहम, यूएसए में आयोजित हो रहे विश्व चैंपियनशिप में वेटलिफ्टिंग में पहला स्वर्ण पदक जीता है। 48 किलो प्रतियोगिता में कुल 194 किलोग्राम उठाने के बाद चानू ने स्वर्ण पदक जीता।

2.

अभिनेत्री-निर्माता दीया मिर्जा को भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना दूत नियुक्त किया गया है। दीया वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया की भी ब्रांड एंबेसडर हैं।दीया इस नई भूमिका के साथ पर्यावरण संबंधी मुद्दों को लेकर जागरूकता बढ़ाने और उनके समाधान के लिए जारी अपने काम को और अधिक प्रभावी बनाएंगी।

3.

भारत और इटली ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा और इटली की स्‍वास्‍थ मंत्री सुश्री बिट्रिस लोरेंजिन ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों और इटली के उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति में एमओयू पर हस्‍ताक्षर किये।

4.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 2018 ओडिशा पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के आधिकारिक लोगो और शुभंकर का अनावरण किया। कलिंगा स्टेडियम में 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2018 तक होने वाले टूर्नामेंट की आधिकारिक काउंटडाउन घड़ी भी पटनायक ने जारी की।

5.

एक दक्षिण अफ्रीकी संगठन ने घोषणा की है कि मिस्र के अधिकार प्रचारकर्ता खालिद-अल-बक्षी ने काहिरा में 2017 के लिए व्यक्तिगत सक्रियता के लिए नेल्सन मंडेला पुरस्कार जीता है।

6.

भारत और सिंगापुर ने समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये तथा महत्वपूर्ण समुद्री मार्गो में नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने का आह्वाहन किया।भारत- प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य मौजूदगी की पृष्ठभूमि में भारत और सिंगापुर ने यह सहमति जताई ।

7.

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित ई-कॉमर्स शिखर सम्मेलन चेन्नई में आयोजित किया जाएगा।

8.

भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा मुक्केबाजी फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) को एक राष्ट्रीय निकाय के रूप में मान्यता दी गई, जिसने कुछ महीनों के अनिर्णय के बाद समाप्त हुए भारतीय एमेच्योर बॉक्सिंग फेडरेशन (आईएबीएफ) को अपनी संबद्धता से हटा दिया।

9.

भारत-बी (मणिपुर) ने अर्जेंटीना को 7-6 गोल से हराकर 11 वीं मणिपुर इंटरनेशनल पोलो टूर्नामेंट को मपाल कंगजिबुंग पोलो ग्राउंड में प्राप्त किया।