Advertisement

Advertisement

1.

सुनील कुमार चौरसिया को आयुध निर्माणियो के नए महानिदेशक और आयुध निर्माणी बोर्ड के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है । वह अपना पदभार ०१ दिसम्बर २०१७ से संभालेंगे। इससे पहले, वह ओफबी के सदस्य थे और भौतिक और अवयव विभाग के प्रभारी थे।

2.

पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकाम ने बतौर नेशनल ऑब्जर्वर की अपनी इस पद से इस्तीफा दे दिया है. तत्कालीन खेलमंत्री विजय गोयल ने मार्च में 12 राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किये थे जिनमें मैरीकाम एक थी . इस सूची में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, दोहरे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील, मुक्केबाज अखिल कुमार शामिल थे .

3.

भारतीय तीरंदाजों ने एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर तीन स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।

4.

स्मिता नागराज ने केन्‍द्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सदस्‍य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। यूपीएससी के अध्‍यक्ष प्रो. डेविड आर. सिम्लिह ने उन्‍हें शपथ दिलाई।

5.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 9046.17 करोड़ रूपये के तीन वर्ष के बजट के साथ 2017-18 से शुरू होने वाले राष्‍ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) की स्‍थापना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।

6.

भारत 2018 की ग्लोबल उद्यमिता सूचकांक पर एक स्थान ऊपर 68 वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि अमेरिका ने पहला स्थान प्राप्त किया है। भारत पिछले साल 69 वें स्थान पर था। यह सूची दुनिया के 137 देशों के लिए तैयार की गई थी।

7.

भारतीय मूल की प्रीत दीदबल अमेरिका की पहली सिख महिला मेयर चुनी गई हैं। उन्हें कैलिफोर्निया के युबा शहर का मेयर नियुक्त किया गया है। प्रीत 5 दिसंबर को मेयर पद की शपथ लेंगी।

8.

भारत और ब्रिटेन के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अजय वारियर – 2017’ राजस्थान में शुरू हुआ है।