Advertisement

Advertisement


1.

चीन ने एक भू-अन्वेषी (लैंड एक्सप्लोरेशन) उपग्रह को पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रक्षेपित किया। इस उपग्रह को भू-संसाधनों का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है। चीन के गोबी रेगिस्तान स्थित चियूछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लांग मार्च-2डी प्रक्षेपणयान के जरिये उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया था।

2.

राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई ने एक किताब “यूनीवर्स ए टाइमलाइन” का विमोचन किया जिसमें तस्वीरों, ग्राफ और चार्ट के जरिए कुरान पर दी गई जानकारियों से रूबरू कराया गया है।

3.

देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को उनकी 133वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

4.

तीरंदाज दीपिका कुमारी, इंडोर तीरंदाजी विश्व कप के दूसरे चरण में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय रही जहां उन्होंने कांस्प पदक अपने नाम किया।

5.

वाधवानी फाउंडेशन ने नये उद्यमियों एवं स्टार्टअप्स के लिए देश के पहले वैश्विक नेटवर्क ‘वाधवानी ग्लोबल नेटवर्क फॉर एंटरप्रिन्योर्स’ को शुरू करने की घोषणा की। इस नेटवर्क की शुरुआत कंपनी की मुहिम राष्ट्रीय उद्यमिता नेटवर्क (एनईएन) के तहत की गयी है।

6.

दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) ने अपने सदस्य देशों के शोधार्थियों के लिये “दक्षेस शोध अनुदान” योजना के तहत “बौद्ध सांस्कृतिक खोज” विषय पर नये एवं नवोन्मेषी शोध की पहल की है।

7.

अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसए) छह दिसंबर को संधि आधारित अंतरराष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन बन जाएगा। इसका मतलब यह संगठन एक वैधानिक इकाई बन जाएगा।

8.

रूस की दूसरी वरीयता प्राप्त ओल्गा डोरोशिना ने इंदौर ओपन आईटीएफ महिला टूर्नामेंट का एकल खिताब अपने नाम किया।