Advertisement

Advertisement


1.

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपना अभी तक का सबसे बड़ा संयुक्त वायुसेना अभ्यास ‘विजिलेंट ऐस’ शुरू किया। इस पांच दिवसीय अभ्यास में एफ-22 राप्टर स्टिल्थ लड़ाकू विमानों सहित 230 विमान और हजारों की संख्या में सैनिक शामिल हैं।

2.

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने जलवायु परिवर्तन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। चार दिन चलने वाले सम्मेलन में भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, म्यामांर जैसे विभिन्न एशियाई देशों के 300 से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं।

3.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने देश के दक्षिणी तट पर स्थित रणनीतिक महत्व के चाबहार बंदरगाह पर नव निर्मित विस्तार क्षेत्र का उद्घाटन किया।

4.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय विकलांगजन दिवस के अवसर पर गुवाहाटी में ‘दीन दयाल दिव्यांगजन सहज्य योजना’ का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य का हर दिव्यांग व्यक्ति अपने उपचार के लिये एक बार 5,000 रुपये की अनुदान राशि लेने का हकदार होगा।

5.

भारतीय कप्तान विराट कोहली, टेस्ट क्रिकेट में छह दोहरे शतक बनाने वाले कप्तान बनें। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम पर कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक दर्ज थे।

6.

सलिल एस पारेख को इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

7.

आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने नई दिल्ली में आयुष और वेलनेस सेक्टर पर पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन – आरोग्य 2017 का उद्घाटन किया। इस आयोजन का मुख्य विषय ‘आयुष की वैश्विक क्षमता को बढ़ाना’ है।

8.

तेलंगाना सरकार, हैदराबाद में दिव्यांगों के लिए विश्व के पहले सूचना और प्रौद्योगिकी (आईटी) परिसर की स्थापना करेगी।

9.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पूरे देश के राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक टोल शुल्क के कलेक्शन को सक्षम करने के लिए पेटीएम फास्टैग प्रणाली की शुरुआत की।