Advertisement

Advertisement


1.

कैलीफोर्निया की भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस प्रतिष्ठित ‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका के 50 प्रमुख वैश्विक विचारकों की सूची में शीर्ष पर रही हैं। इस सूची में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हैले और हास्य कलाकार हसन मिन्हाज ने भी जगह बनाई है।

2.

पोलिटिको ने 2018 की पहली पॉवर लिस्ट में भारतीय मूल की अमेरिकी महिला सांसद प्रमिला जयपाल को शामिल किया है। उन्हें यह स्थान सदन में ‘‘विरोध का नेतृत्व’’ करने के लिए दिया गया है। पॉवर लिस्ट में शामिल 18 लोगों में जयपाल को पांचवां स्थान मिला है।

3.

सीरिया के 16 वर्षीय मोहम्मद अल जोंडी को सीरियाई शरणार्थी बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया।

4.

पेटीएम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा को संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम का ‘स्वच्छ हवा संरक्षक/पैट्रन फोर क्लीन एयर’ बनाया गया।

5.

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। एजेंसी ने वित्त वर्ष 2018-19 में भी भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत से घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दी है।

6.

केरल के राज्य विद्युत मंत्री एम एम मणि ने वायनाड जिले के बनसुरा सागर बांध पर भारत के सबसे बड़े अस्थायी सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया।

7.

भारत और जर्मनी ने ‘पर्यावरण अनुकूल शहरी गतिशीलता III’ परियोजना के लिए ऋण के रूप में वित्‍तीय सहायता के लिए 200 मिलियन यूरो तक की राशि और चार परियोजनाओं के लिए अनुदान के रूप में 11 मिलियन यूरो के संलग्‍न उपायों को औपचारिक रूप देने के लिए समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।

8.

ब्रिटिश गायिका-गीतकार एली गौल्डिंग को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के लिए वैश्विक सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।

9.

मेलबर्न लगातार तीसरी बार 2018 में गोल्फ विश्व कप की मेज़बानी करेगा।

10.

उत्तर प्रदेश के शामली ज़िले को एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में शामिल किया गया।

11.

ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी रिलायंस पावर ने बताया कि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बांग्लादेश में एलएनजी टर्मिनल परियोजना और 750 मेगावाट की बिजली संयंत्र परियोजना के निर्माण के लिए कुल 58.30 करोड़ डॉलर के ऋण और आंशिक जोखिम गारंटी को मंजूरी दे दी है।