Advertisement

Advertisement


1.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पांचवी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में अपनी प्रमुख नीतिगत दरों के साथ रेपो रेट को 6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है।

2.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने टाइम पत्रिका के ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2017’ ख़िताब के लिए रीडर्स पोल जीता।

3.

भारत ने अपनी सतह से हवा में प्रहार करने वाली सुपरसोनिक मिसाइल ‘आकाश’ का ओडिशा की एक परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया जिसमें स्वदेश निर्मित रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर है।

4.

शारीरिक रूप से अशक्त लोगों के अधिकारों को लेकर जागरूकता फैलाने और उनकी जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए एक भारतीय डॉक्टर एवं विकलांगता अधिकार कार्यकर्ता डॉ सत्येंद्र सिंह को अमेरिका में प्रतिष्ठित हेनरी विस्कार्डी अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

5.

वित्तीय सेवा प्लेटफार्म पेटीएम का परिचालन करने वाली वन 97 कम्युनिकेशंस ने सॉफ्टबैंक के कबीर मिश्रा को अपने निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त किया।

6.

लंदन के मेयर सादिक खान ने प्रमुख भारतीय उद्योगपति दीपक पारेख को अंतरराष्ट्रीय दूत नियुक्त किया है जो कि दुनिया भर में ब्रिटेन की इस राजधानी का समर्थन करेंगे।

7.

भारत ने नेपाल को 3-0 से हराकर पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता (टीम चैंपियनशिप) जीती।

8.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले भारतीयों की 2017 की सूची में 37.5 लाख फॉलोअर्स के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।

9.

बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को शीर्ष 10 ‘स्पोट्र्स बिजनेस एक्सीक्यूटिव आफ द ईयर 2017’ में शामिल किया गया है।

10.

दक्षिण अफ्रीका में हुए अंतरराष्ट्रीय अस्थिरोग सम्मेलन में मध्यप्रदेश, इंदौर के प्रसिद्ध अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉ डीके तनेजा को वर्ल्ड ऑर्थोपेडिक कंसर्न का अध्यक्ष चुना गया है। इस अंतर्राष्ट्रीय संस्था के 42 वर्षों के इतिहास में डॉ. तनेजा तीसरे भारतीय हैं, जिन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

11.

दक्षिण भारत के मशहूर संगीतकार आदितन का निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे।

12.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रूस को 2018 के शीतकालीन ओलंपिक खेलों से प्रतिबंधित कर दिया है।