Advertisement

Advertisement


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बी आर अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने जनपथ के मध्य में अंबेडकर की दो प्रतिमाओं का भी अनावरण किया।

2. आनलाइन यात्रा पोर्टल ट्रिप एडवाइजर द्वारा किये गए सर्वेक्षण के अनुसार, ताजमहल विश्व का दूसरा सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

3. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिये पीपीएफ खाता खोलने की ऑनलाइन सेवा शुरू की है। बैंक के ग्राहकों को अब यह खाता खोलने के लिये दस्तावेज जमा नहीं कराने होंगे।

4. इंडिया सेंटर फाउंडेशन (आईसीएफ) भारत में पहली बार वैश्विक भागीदारी सम्मेलन (जीपीएस)- 2017 का आयोजन करेगा। इसका आयोजन 11 से 14 दिसंबर के दौरान किया जाएगा। यह सम्मेलन भारत और जापान की एक संयुक्त पहल है।

5. सातवें आस्ट्रेलियाई एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड टेलीविजन आर्ट्स (एएसीटीए) पुरस्कार समारोह में “दंगल” को सर्वसम्मति से सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म का पुरस्कार दिया गया।

6. मध्यप्रदेश सरकार का हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में दिया जाने वाला राष्ट्रीय तानसेन सम्मान इस वर्ष शास्त्रीय संगीत के प्रतिष्ठित गायक पंडित उल्लास कशालकर को प्रदान किया जायेगा।

7. भारत और क्यूबा ने स्वास्थ्य क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

8. भारत और इटली ने कृषि और पादप स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह वर्ष 2008 में हस्‍ताक्षरित समझौते ज्ञापन का स्‍थान लेगा।

9. फ्रांस के सबसे बड़े रॉकस्टार जॉनी हैलीडे का निधन हो गया है। वह 74 वर्ष के थे।

10. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन पायदान की छलांग से बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया।

11. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने के मामले में विचार करने के लिए जॉर्ज कुरियन की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय समिति की स्थापना की है।