Advertisement

Advertisement


1. चीन की कंपनियों के लिये निवेश के लिहाज से दुनिया के 60 प्रमुख देशों में सिंगापुर सबसे पसंदीदा स्थान है, जबकि भारत इस मामले में छह पायदान नीचे खिसककर 37वें स्थान पर आ गया है। आर्थिक खुफिया इकाई ने यह सूची तैयार की है।

2. पुर्तगाल के स्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लियोनल मेस्सी के रिकार्ड की बराबरी करते हुए पांचवीं बार साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बेलोन डिओर पुरस्कार जीता।

3. यूनेस्को ने भारत के कुंभ मेले को “मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’” के रूप में मान्यता दी।

4. हिन्दी की जानी मानी साहित्यकार ममता कालिया को उनके उपन्यास ‘दुक्खम – सुक्खम’ के लिए वर्ष 2017 का प्रतिष्ठित व्यास सम्मान 2017 से सम्मानित किया जायेगा।

5. विश्‍वराज इंफ्रास्ट्रक्चर समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरुण लखानी को 2017 के ‘मोस्‍ट प्रॉमिसिंग बिजनेस लीडर ऑफ एशिया’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

6. नागपुर की कंचनमाला पांडे, विश्व पैरा तैराकी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला तैराक बनीं।

7. युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने नई दिल्‍ली में खेलकूद, औषध एवं खेल विज्ञान पर प्रथम अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन साइकॉन 2017 का उद्घाटन किया।

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने विशाखापत्तनम में नौसेना के समुद्री विमान संग्रहालय का उद्घाटन किया जिसमें लगभग तीन दशक तक नौसेना में सेवा देने वाले समुद्री गश्ती विमान तुपोलेव-142 एम को रखा गया है।

9. पूर्व विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को देश की शीर्ष लीग ‘पोकर स्पोट्र्स लीग’ ने अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया।

10. वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनली की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर इस वर्ष के 6.4 प्रतिशत की तुलना में 2018 में 7.5 प्रतिशत और 2019 में 7.7 प्रतिशत तक जाने की संभावना है।