Advertisement

Advertisement


1.

प्रियंका चोपड़ा को इस वर्ष के मदर टेरेसा मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सामाजिक न्याय की दिशा में काम करने वाले लोगों को यह पुरस्कार दिया जाता है। प्रियंका चोपड़ा को सामाजिक कार्यों में अपना सहयोग देने के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया। प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ की सद्भावना राजदूत भी है और उन्हें विभिन्न परोपकारी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है।

2.

भारतीय फिल्म ‘द स्कूल बैग’ वैंकूवर गोल्डन पांडा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वोत्तम लघु फिल्म चुनी गई है। फिक्शन आधारित इस फिल्म के निर्देशक धीरज जिंदल हैं और इसकी कहानी पाकिस्तान के पेशावर की पृष्ठभूमि पर है।

3.

एएएआई के अध्यक्ष और पब्लिसिस कम्युनिकेशंस के वरिष्ठ सलाहकार नकुल चोपड़ा को बीएआरसी इंडिया के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने वायाकॉम 18 ग्रुप के सीईओ सुधांशु वत्स का स्थान लिया, जिन्होंने अध्यक्ष के रूप में अपना एक साल का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया।

4.

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने चेन्नई में प्रोफेसर एम.एस. स्वामीनाथन को ‘यारिंगन’ पुरस्कार प्रदान किया।

5.

भारत 2023 में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व कप और 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा। यह पहली बार है जब भारत पहली बार एक ओडीआई विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारत ने पहले तीन मौकों पर एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी की है (1987, 1996 और 2011)। भारत ने 1975 में अपनी स्थापना के बाद से दो बार (1983 और 2011) टूर्नामेंट जीता है।

6.

भारतीय गोल्फर शुभांकर शर्मा ने जॉबर्ग ओपन का खिताब जीत लिया है। यूरोपीय दौरे पर यह उनका पहला खिताब है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में यह खिताब जीतने वाले वह पहले एशियाई भी हैं। इस जीत से, शर्मा ने 2018 में ओपन में तीन टिकटों में से एक का दावा किया है।

7.

जापान के वाको सिटी में 10 वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने क्रमशः स्वर्ण और एक रजत पदक जीतकर 2018 युवा ओलंपिक खेलों के लिए कोटा स्थान तय किया। सौरभ ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल युवा स्पर्धा में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा के गोल्ड मेडल जीते, जबकि मनु ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल युवा स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया।

8.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट केअनुसार, 2018 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.2 % और 2019 में 7.4 % रहने काअनुमान है।

9.
रूस ने मिस्र के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

10. एशियाई विकास बैंक ने राजमार्गों के उन्नयन परियोजना के निर्माण के लिए कर्नाटक को 346 मिलियन डॉलर का अनुमोदन किया है।