Advertisement

Advertisement


1.

रोहित शर्मा, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में तीन दोहरे शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। वह क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक बनाने वाले पहले कप्तान भी बन गए हैं।

2.

हैरी पॉटर के लेखिका जेके रोलिंग को ब्रिटेन रॉयल्स द्वारा ‘कंपेनियन ऑफ ऑनर’ नामित किया गया है। उन्हें साहित्य और परोपकार में उनकी सेवाओं के लिए इस सम्मान से सम्मानित किया गया है।

3.

तेलंगाना सरकार ने ‘अर्बन जीनी’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है जो पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को प्रमाणित तकनीशियनों और श्रमिकों को खोजने के लिए सक्षम करेगा।

4.

भारत जून 2018 में एशियाई ढांचा निवेश बैंक के संचालक मंडल की तीसरी वार्षिक बैठक की मुंबई में मेजबानी करेगा।

5.

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के अनुमान को 0.3 प्रतिशत घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है।

6.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह का निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।

7.

ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ ह्यूमन राइट्स लिबर्टीज एंड सोशल जस्टिस (एआइएचएलएस) ने ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती को ‘ग्लोबल पीस अवार्ड’ से सम्मानित किया है। उन्हें यह सम्मान विश्व में शांति का संदेश प्रसारित करने के लिए मिला है।

8.

रंगपुर राइडर्स ने ढाका डायनामाइट्स को 57 रन से हराकर पहली बार बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) 2017 का खिताब जीता।

9.

चीन प्रायोजित एशिया संरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) ने बेंगलूर में इलेक्ट्रिक मेट्रो परियोजना के लिए 33.5 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया।

10.

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन को हराकर दूसरी बार ‘ग्रैंड चेस टूर’ के विजेता बने।

11.

भुगतान बैंक की सेवायें देने वाले फिनो पेमेंट्स बैंक ने प्रदेश के 55 हजार ई- मित्र केन्द्रों को बैंक सेवाए देने के लिये राजस्थान सरकार के उपक्रम राज कोम्प इंफो सर्विसिज लिमिटेड के साथ एक करार की घोषणा की।