Advertisement

Advertisement


1.

केंद्रीय मंत्रिमडल ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में भारत तथा क्यूबा के बीच सहयोग संबंधी सहमति-ज्ञापन को मंजूरी दी।

2.

विदेश मामलों के मंत्रालय ने एक नए कार्यक्रम ‘समीप’ (छात्र और विदेश मंत्रालय के सहभागिता कार्यक्रम) का शुभारंभ किया है, ताकि भारतीय छात्रों को दुनिया में भारत की जगह और इसकी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं की समझ बढ़े और साथ ही कूटनीति को एक कैरियर विकल्प के रूप देखने के लिए तैयार किया जा सके।

3.

भारतीय सेना के दक्षिणी कमान ने राजस्थान में ‘हमेशा विजयी’ नामक एक अभ्यास का आयोजन किया।

4.

पूर्वी रेलवे ने पूर्वी रेलवे क्षेत्र के कोलकाता और उपनगरीय इलाकों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए और विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा के लिए “आर-मित्र” (रेलवे मोबाइल इंस्टेंट ट्रैकिंग रिस्पांस और असिस्टेंस) नामक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।

5.

न्यायमूर्ति उमेश दत्तात्रेय साल्वी ने न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के कार्यवाहक अध्यक्ष का पदभार संभाला।

6.

भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी की सालाना वनडे टीम में चुना गया जबकि बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट विश्व संस्था द्वारा घोषित साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह बनाने वाली एकमात्र क्रिकेटर रहीं।

7.

बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी को 2016-2017 फुटबॉल सीजन के लिएला लीगा के शीर्ष स्कोरर और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

8.

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के निदेशक मंडल ने टाटा टेलीसर्विसेज के उपभोक्ता मोबाइल कारोबार की अधिग्रहण संबंधी व्यवस्था को मंजूरी दे दी।