Aasan Kisht Yojana क्या है? आसान क़िस्त योजना का लाभ कैसे लें?

Aasan Kisht Yojana In Hindi :- Hello friend आज में आपको इस आर्टिकल की मदद से एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूँ। आप सभी जानते ही होंगे कि अगर गांव में बिजली चली जाती थी। दो मिनट के लिए तो बहुत ही बेकार लगता है। यदि गर्मियों के मौसम में बिजली चली जाए तो बहुत ही परेशानी होती है और लोग आफत मचा देते है और लोग पंखा, कूलर, आदि। जैसी समान को चलते है। लेकिन उस को यह नही पता होता है। कि जब बिजली का बिल सामने आता है। तो घबरा जाते है। और बिल बहुत ही अधिक मात्रा में बढ़ जाता है।

Aasan Kisht Yojana क्या है? आसान क़िस्त योजना का लाभ कैसे लें?

इसलिए विधुत विभाग और सरकार ने उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए एक बहुत अच्छी योजना को लागु किया है। जिसमे गांव मे रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए बहुत ही अच्छी योजना है। जिन गरीबो के ऊपर बिजली का बिल बहुत ही अधिक मात्रा में हो गया है। और बो बिल का भुगतान नही कर पा रहे है। तो सरकार ने आसान क़िस्त योजना को जारी किया है। जिसमे छोटा से छोटा व्यक्ति Aasan Kisht Yojana का लाभ उठा सकता है। और वह अपने बिजली के बिल को जमा कर सकता है। तो चलिये इस पोस्ट की मदद से पूरी जानकारी को प्राप्त कर लेते है।

Aasan Kisht Yojana क्या है?

हम आप को बता दे कि Aasan Kisht Yojana के नाम से ही स्पष्ट होता है कि आसान क़िस्त योजना आसान किस्तो पर आधारित है। Aasan Kisht Yojana को उत्तरप्रदेश में इस लिए लागू किया गया है। कि जो गरीब बहुत समय से बिजली का बिल बहुत सालो से या बहुत पुराना बिल जमा नही कर पा रहे है। वो लोग ऐसी कारण से बिजली का बिल जमा नही कर पा रहे है। कि उनको कही ना कही उन को परेशानी होती है। तो हम आपको बता दे को उपभोगता को बिल किस्तो में जमा करना होगा। अब कुछ उपभोगता के मन में एक सवाल उठता हीग होगा कि इस क़िस्त की कितने राशि होगी तो बता दे कि इस क़िस्त की राशि को आसान क़िस्त योजना के तहत तय कर दी गई है।

आसान क़िस्त योजना कब चालू हुई और कब तक चलेगी –

आसान क़िस्त योजना एक नई योजना है। Aasan Kisht Yojana को चालू किये ज्यादा दिन नही हुए है। हम आप लोगो की जानकारी के लिए बता दे कि आसान क़िस्त योजना को 11 नवम्बर 2020 को इस योजना को शुभरभ किया गया था। Aasan Kisht Yojana को खासतौर पर इस लिए लाया गया है। कि गरीबो उपभोगता इस योजना का लाभ उठा सके। तो अगर आप आसान क़िस्त योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको पंजीकरण करना होगा। बिना पंजीकरण के आप Aasan Kisht Yojana का लाभ नहीं उठा सकते है। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है।

Aasan Kisht Yojana के लिए क्या शर्त रखी गई है –

पंजीकरण करने के बाद में वो ही उपभोगता Aasan Kisht Yojana का लाभ उठा सकता है। जो इस शर्त को पूरा करेगा सरकार ने इस शर्त को इस प्रकार रखा है। की जो उपभोगता अपने हर माह आने वाले बिल के साथ मे अपना पुराना भी बिल को जमा करेगा। मासिक बिल और क़िस्त की धन राशि जो समय के साथ में जमा करना होगा। आसान क़िस्त योजना में Surcharge को खत्म कर दिया गया है। तभी आप Aasan Kisht Yojana का लाभ उठा सकते है।

उपभोगता को क़िस्त में कितना करना होगा बिल जमा –

आप सभी को बता दे कि आसान क़िस्त योजना के साथ मे एक शर्त को भी लागु किया गया है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो शहरी लोग है और जो ग्रामीण लोग है उन के क़िस्त का भुगतान अलग -अलग क़िस्त में जमा करनी होगी। जो शहरी में रहने वाले लोगो को बिल को 12 क़िस्त में जमा करना होगा। और जो ग्रामीण में रहने वाले लोग को 24 क़िस्त में जमा करने की सुविधा दी गई है।

क़िस्त जमा करने की शर्त क्या है-

आसान क़िस्त योजना के अंतर्गत क़िस्त को जमा करने के लिये क़िस्त को जमा करने की शर्त भी रखी गई है। उस शर्त के अंतर्गत उपभोगता को कम से कम राशि 1500 रुपये जमा करने होंगे। या फिर आप को बता दे कि जो आपका कुल बिल होगा तो आप को उस बिल की पांच प्रतिशत राशि को जमा करना होगा।

कितने वाट के कनेक्शन वालों को मिलेगी सुविधा –

उत्तरप्रदेश के नागरिकों को बता दे कि आसान क़िस्त योजना का लाभ हर कोई उपभोगता नही उठा सकता है। Aasan Kisht Yojana का लाभ वो ही उपभोगता उठा सकता है। जिसका घरेलू कनेक्शन 4 किलोवाट का है। इस योजना के अंतर्गत बिल का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। इस भुगतान को ऑनलाइन ही करना होगा। Aasan Kisht Yojana के आ जाने से आसानी से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ता किस्तों के माध्यम से अपने बिजली के कर्यह को चुका पाएंगे। Aasan Kisht Yojana का मुख्य उद्देश्य केवल बिजली के कर्यह में डूबे उपभोक्ताओं को मुक्त करना है.

आसान क़िस्त योजना का लाभ कैसे उठा सकते है –

आपको हम Aasan Kisht Yojana के बारे में ऊपर पूरी जानकारी दे चुके है। आसान क़िस्त योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोगता को आपने CSC कार्यालय में सम्पर्क करना होगा। यदि हम बता दे की CSC को Comman Service Center भी कहा जाता है। आप की जानकारी के लिए बता दे कि आप किस तहर Aasan Kisht Yojana में पंजीकरण कर सकते है। लाभ उठा सकते है। आपको बिल का भुगतान करने के बाद में बिल की कॉपी के साथ मे कौन-कौन से कागज की जरूरत होगी।

आसान क़िस्त योजना को Toll Free नंबर से भी ले सकते है मदद –

दोस्तो आपको बता दे कि आसान क़िस्त योजना से जोड़ी जानकारी के लिए सरकार ने आप की मदद के लिए toll free नवम्बर 1912 को भी दिया है। आप इस टोल फ्री नवम्बर का प्रयोग करके आप आसान क़िस्त योजना की ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकेंगे। इस नवम्बर पर call करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। और आपकी मदद के जायगी।

Aasan Kisht Yojana को लागू करने की जिम्मेदारी किसके पास में है-

आप के लिए तो पता ही है .की उत्तर प्रदेश देश का एक सबसे बड़ा राज्य है। आसान किस्त योजना को लागूं करने की जिम्मेदारी UPCL के पास थी। UPCL ने गरीबों के लिए एक बहुत ही बड़ी सफलता दी है क्योकि कुछ गरीबों के पास में ज्यादा बिल जमा नहीं कर सकते थे। पर अब आसानी से बो बिल का भुगतान किस्तो में कर सकते है।

बिजली का बिल ना चुकाया तो होगी कार्यवाई –

दोस्तो आपके लिए सरकार ने आपके पुराने बिल का भुगतान करने के लिए सरकार ने आसान क़िस्त योजना को लागू किया है। जिसमे उपभोगता आसानी से अपना पुराने बिल को किस्तो में जमा कर सकते है। अगर कोई भी उपभोगता इस बिल का भुगतान नहीं करेगा तो उस के ऊपर सरकार द्वारा करिवाई की जाएगी। आप अब यह ना सोचे कि बिजली का बिल जमा नहीं करना होगा। तो आपके लिए बता दे कि बिल का भुगतान जरूर करना होगा।

तो यह थी Aasan Kisht Yojana क्या है? आसान क़िस्त योजना का लाभ कैसे लें? पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी पोस्ट आसान क़िस्त योजना की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो का भी आसान क़िस्त योजना का लाभ उठा सके।। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here