अटल भूजल योजना क्या है? फायदे और भूजल योजना का लाभ कैसे ले?

दोस्तो, कई दिनों से आपने टीवी, इंटरनेट या अपने आसपास सुना होगा, पढ़ा होगा अटल भूजल योजना शुरू होने वाली है। हम आज इस Article में विस्तार से जानेंगे की आखिर अटल भूजल योजना क्या है? किस लिए है? किसके लिए है? इसका फायदा आपको कैसा होने वाला है? साथ ही  जानेंगे योजना शुरू करने के पीछे सरकार का क्या मकसद है? और आप इस योजना का किस तरह फायदा उठा सकते हैं? तो चलिए, विस्तार से हर एक पहलू को समझने की कोशिश करते हैं।

What is Atal Ground Water Scheme? (अटल भूजल योजना क्या है?)

दोस्तों 2016-17 के केंद्रीय बजट में ‘राष्ट्रीय भूजल प्रबंधन सुधार योजना’ शुरू की नई थी। लेकिन कुछ ही महीनों बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब इस योजना का नाम बदलकर फिर से अटल भूजल योजना शुरू कर दी गई है।

अटल भूजल योजना का असली मतलब यह है कि जिस राज्यों, गांव, और इलाकों में पानी का स्रोत बहुत ही ज्यादा कम है। उन जगहों पर का भूजल का स्प्रोत बढ़ाना हैं।

अगर हम सरल शब्दों में कहे तो जहां पर पानी की मात्रा बहुत कम है। वहां पर पानी की मात्रा बढ़ाने की के लिए अटल भूजल योजना काम करने वाली हैं।

कितने पैसे खर्च करेगी सरकार? ( How Much Pay Government For Atal Bhujal Yojna?)

अटल भूजल योजना क्या है? फायदे और भूजल योजना का लाभ कैसे ले?

दोस्तों, 5 वर्षों की अवधी  की इस योजना के लिए लगभग 600 करोड रुपए की जरूरत पड़ने वाली थी जिसे अब मंजूरी भी मिल चुकी है। मतलब सरकार अब इस योजना पर 600 करोड रुपए खर्च करने वाली है।

Atal Bhujal Yojna Ke Fayda (अटल भूजल योजना के फायदे)

दोस्तों, आपके मन में भी आ रहा होगा क्या अटल भूजल योजना का हमें क्या लाभ होने वाला है। तो दोस्तों योजना सरकार ने आपके लोगों के लिए ही बनाई गई बनाई है। जिसका फायदा किसानों और आम लोगों को को भी मिलने वाला है।

इस योजना के तहत किसानों को पर्याप्त जल साठा मिलने वाला है। जिससे किसानों को कभी भी दुष्काल का सामना ना करना पड़े। तो वही आम लोगों को भी इस योजना का बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है। इस योजना के तहत सरकार ने अगले आने वाले 5 साल में हर घर-घर में स्वच्छ पानी पानी का नल देने का उद्देश्य सामने रखा है। वही जल सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत भी अपना बहुमूल्य योगदान देने वाली है।

Konse State Me Hai Atal Bhujal Yojna? (Where Is Atal Bhujal Yojna?)

दोस्तों, अटल भूजल योजना उन राज्यों के लिए है जहां पर पानी का स्त्रोत बहुत ही कम है। या फिर जिस भूजल पात्रता बहुत ही कम हो चुकी है ऐसे ही 7 राज्यों में योजना अभी लागू की गई है।  उन राज्यों में  महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात शामिल है।

7 राज्यों के 78 जिलों के सभी ग्राम पंचायत में यह योजना शुरू हो गई है। इस योजना का लाभ लगभग 8350 गांव को मिलने वाला है। जहाँ कि भूजल की स्थिति बहुत खतरनाक है।

Atal Bhujal Yojna ka Fayda Kaise Uthaye? (अटल भूजल योजना का फायदा कैसे ले?)

अगर आप भी अटल भूजल योजना का फायदा और लाभ लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत के संपर्क में रहना होगा ग्राम पंचायत में आने वाली हर नई जानकारी आपको मालूम होना आवश्यक है।

Conclusion

यहाँ पर हमनें आपको Atal Bhujal Yojna के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपको कोई भी चीज समझने  में दिक्कत आ रही हैं। तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूँछे।

यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
सरकारी हिंदी
योजनाओं की जनकारी से अपडेट रहने के लिए एप्प इनस्टॉल करें।
Install
Install
योजनाओं की जनकारी से अपडेट रहने के लिए एप्प इनस्टॉल करें।
Install
सरकारी हिंदी सरकारी योजना से जुड़े अपडेट प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें.
Dismiss
Allow Notifications