BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi- भीम कंप्लेंट नंबर पूरी जानकारीं?

BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi:- आज लाखो लोग BHIM Aap का यूज़ ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कर रहे हैं। BHIM Aap की मदद से आप आसानी से मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट तथा अन्य किसी भी प्रकार के पेमेंट कर सकते हैं। BHIM Aap के लाँच हुए अभी ज्यादा समय नही हुआ है फिर भी BHIM Aap इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी है।

हालांकि BHIM Aap के जैसे बहुत से Aap लाँच किये गए हैं। जिनका इस्तेमाल कभी लोग करते हैं लेकिन BHIM Aap को इस्तेमाल करना जितना आसान है उतना किसी Aap का इस्तेमाल करना नही है। वैसे तो BHIM Aap को use करना बहुत ही सरल और आसान है। लेकिन कई बार आपको BHIM Aap में कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi-

इन समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए आपको BHIM Costume care से सम्पर्क करना पड़ता है। आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि BHIM Aap ने अपने यूजर्स के लिए toll free helpline number की सुविधा शुरू की है। जिसकी मदद से आप आसानी से कॉल करके BHIM Aap से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको भी BHIM Aap को यूज़ करते समय कोई समस्या आती है तो आप BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number से सम्पर्क कर सकते हैं यदि आप BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़ना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको BHIM Aap के सभी costumer care number की जानकारी देने वाले हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी इस जानकारी से काफी सहायता प्राप्त होगी और आप BHIM Aap से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकेंगे।

BHIM Aap kya hai-

BHIM Aap एक ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट एप्लिकेशन है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट जैसे- रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि कर सकते हैं। BHIM Aap को NPCI ने लाँच किया है जो एक अर्धसरकारी संस्था है।

NPIC ने BHIM Aap के अतिरिक्त और भी Aap लाँच किए हैं जैसे-IMPS, NACH, ECS and Rupay आदि ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को लाँच किये हैं। इनसे देश के बहुत सारे लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा NPIC ने यूपीआई पेमेंट सिस्टम को डेवलप किया है।

NPIC द्वारा डेवलप किए गए इस UPI सिस्टम को आज के समय में लगभग सभी लोग अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं। BHIM Aap को किसी भी स्मार्टफोन में प्लेस्टोर से डाऊनलोड करके यूज़ कर सकते हैं।

BHIM Aap में आने वाली कुछ आम समस्याएँ-

कई बार हमें अपने फ़ोन में BHIM Aap का सेटअप करने या किसी प्रकार का पेमेंट सेंड करने अथवा पेमेंट रिसीव करने में बहुत सी अलग अलग समस्याओं का सामना करना पास जाता है। इन समस्याओं में से कुछ समस्याएं जो BHIM Aap का इस्तेमाल करते समय अधिकतर आती है।

  • भीम एप का यूज़ करते समय कभी कभी ऐसा होता है कि अपने की व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर किये हैं लेकिन उसके पास पैसे नही पहुँचते है और आपके एकाउंट से भी पेमेंट कट जाता है।
  • कई बार ट्रंजेक्शन फेल्ड हो जाता है।
  • ट्रांसफर किया गया पैसा पेंडिंग में शो होने लगता है।
  • BHIM का सेट किया गया पासवर्ड work नही करता है।
  • BHIM Aap का यूपीआई पिन कोड काम करना बंद कर देता है।

BHIM Customer Care से कैसे सम्पर्क करें-

यदि आप BHIM Aap के costumer care से सम्पर्क करना चाहते हैं तो आप BHIM Aap से कई प्रकार से सपंर्क कर सकते हैं। जिनकी जानकारी हम आपको प्रदान करने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपनी सभी समस्याओं का हल आसानी से पा सकते हैं।

BHIM Customer Care ऑनलाइन शिकायत कैसे करे-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं यदि आप BHIM customer care से ऑनलाइन सम्पर्क करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। ये स्टेप्स कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. BHIM ऑनलाइन कंप्लेन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में डाऊनलोड BHIM app को ओपन करके ट्रांजैक्शन पेज पर विजिट करना है।

Step2. इसके बाद आपको इस ट्रांजैक्शन ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। इसमें आपको सबसे नीचे एक Report Issu and Call bank का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।

Step3. अगर आपको BHIM app में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आपको Report Issu के ऑप्शन को सेलेक्ट करके क्लिक करना होगा। तथा बैंक सम्बंधित है तो उस समस्या के समाधान के लिए आपको call bank के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको अपनी समस्या को भरकर सब्मिट पर क्लिक कर देना है।

NPCI से ऑनलाइन कंप्लेन कैसे करें-

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि यदि आप चाहे तो NPCI की ऑफशियल वेबसाइट पर विजिट करके BHIM Aap से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Step1. ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको NPCI की ऑफशियल वेबसाइट https://www.npci.org.in/get-touch पर जाना होगा।

BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi

Step2. ऑफशियल वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको Drop Down menu के ऑप्शन पर क्लिक करके BHIM Aap को सेलेक्ट करना होगा।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और BHIM Aap से सम्बंधित समस्या को भरकर सब्मिट करना होगा।

Step4. इसके कुछ समय बाद आपको NPCI की ओर से सम्पर्क किया जाएगा और BHIM Aap से जुड़ी आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number-

BHIM के द्वारा अपने।यूजर्स के लिए BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number की सुविधा दी जा रही है। यदि आप भीम एप के BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number पर सम्पर्क करके अपनी समस्या का समाधन प्राप्त करने के इछुक है तो हम आपके लिए BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number की जानकारी नीचे दे रहे। इन toll free helpline number पर कोई भी व्यक्ति कॉल करके BHIM Aap से सम्बंधित किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number- 1800 120 1740, 0224 541 4740

BHIM toll free helpline number- 14444

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi- भीम कंप्लेंट नंबर पूरी जानकारीं?  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस BHIM BHIM Customer Care Toll Free Helpline Number In HIndi- भीम कंप्लेंट नंबर पूरी जानकारीं? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment