[एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- दोस्तों अगर आप बिहार राज्य से है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। ये आर्टिकल बिहार की सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना के बारे में है जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोजगारों को रोजगार भत्ता दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य के ऐसे सभी युवाओ और युवतियों को बेरोजगारी भत्ता देने का निर्यण लिया है। जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है और जिनको नौकरी नही मिल रही है। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते है और आपके पास कोई नौकरी नही है या फिर कोई नौकरी नही मिल रही है। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है जो सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गई है। बिहार प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऐसे युवाओ के लिए शुरू की गयी है।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindiइस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के ऐसे सभी पात्र बेरोजगार युवाओ और युवतियों को हर महीने सरकार की तरफ से 1000 रुपये हर महीने भत्ते के तौर पर दिए जायेगे जिनकी नौकरी नही लगी है और जो शिक्षित होने के बाबजूद भी बेरोजगार घूम रहे है । इस योजना के लिए बिहार राज्य ने 600000 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। जिसके आहत राज्य के नागरिको को उनकी नौकरी न मिलने तक भत्ता दिया जा सके। लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार युवाओ को दिया जायेगा जिनके पास आय का कोई साधन नही है। और ऐसे युवा जिनकी आय बहुत कम है। उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के लिए कुछ पात्रता तय की गई है जिसके बाद हि किसी युवा को भत्ता दिया जा सकेगा। अगर आप इस योजना से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए के लिए पात्रता-

ये तो आप जानते ही है कि इस योजना का लाभ पुरे राज्य के नागरिको को दिया जायेगा लेकिन सरकार ने इस योजना का लभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए कुछ माप दंड तय किये है। जिनके बाद किसी युवा को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। ऐसा इस लिए किया गया है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को ही मिल सके।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के मूल नागरिको को ही दिया जायेगा, बाहर के किसी राज्य के रहने वाले नागरिको को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाला भत्ता सिर्फ ऐसे वेरोजगार युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय तीन लाख रुपये या फिर इससे कम होगी। इससे अधिक आय होने पर उनकी अपात्र माना जायेगा।
  • इस योजनका लाभ केवल ऐसे युवाओ और युवतियो को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी इंटरमीडिएट तक की पढाई पूरी कर ली है या फिर अपनी ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे है या फिर कर ली है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरुरी कागजात-

बिहार राज्य की सरकार ने इस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य कर दिया है। जिससे पात्र स्टूडेंट्स की पहचान हो सके और सिर्फ उनको ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। ऐसा कई बार होता है कि बहुत से स्टूडेंट्स इस तरह की योजना का लाभ लेने के लिए फर्जी आवेदन कर देते है। और इनकी वजह से पात्र बेरजगार यूवाओ को लाभ नही मिल पाता है इसी लिए सरकार ने कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स को अनिवार्य कर दिया है। इस योजना के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी गई है।

  • इस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने वाले युवा या फिर युवती के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओ और युवतियों के पास बिहार सरकार का बोनाफाइद लेटर होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले युवा और युवती के पास उसका वैध मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस होना भी अनिवार्य है।
  • इस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आवेदक के पास बिहार राज्य सरकार का जरी किया हुआ मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ-

इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाले युवाओ तथा युवतियो के लिए बहुत से प्रकार के लाभ बिहार राज्य की सरकार देगी। इन लाभों का लाभ उठा कर युवा लोग अपनी आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव लायगे। तो वह लाभों की जानकारी नीचे दी गई है। तो वह लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना से बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद मिलेगी।
  • इस योजना से राज्य के युवाओ को अपने छोटे मोटे खर्चे के लिए घर से रूपए नही लेने पड़ेगे।
  • इस योजना से राज्य के युवा मिलने वाले भत्ते से अपनी नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकेगे।
  • इस योजना से राज्य के युवाओ में सरकार के लिए सम्मान की भावना रहेगी।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत कितना भत्ता मिलेगा-

इस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र बेरोजगार युवाओ और युवतियो को 1000 रुपये प्रति माह की दर दे भत्ता दिया जायेगा।  और इसी तरह पूरी साल में उनको 12,000 रुपये बेरोजगारी भत्ते के तौर पर दिया जायेगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

दोस्तों अगर आप इस योजना के तहत अपना फॉर्म ऑनलाइन करना चाहते है जिससे आपको हर महीने सरकार की तरफ से भत्ता मिल सके  तो नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप अपने बेरोजगारी के फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर पायेगे।

Step1. बिहार राज्य बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां  क्लिक करे। 

Step2. जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे तो आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग और संसाधन विभाग  का पेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर एक आवेदन पंजीकरण New Application Registrations” का आप्शन मिलेगा।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Step3. अब आपके लिए New Application Registrations में कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी आपके लिए उसमे ठीक से भर देनी है।

Step4. जानकारी भर देने के बाद में  send  OTP पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर एक OTP आएगी। आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देता होगा आपके लिए उस OTP को उस बॉक्स में डाल देना है।

Step5. इसके बाद में  आपके लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है सबमिट बटन क्लिक करते ही मोबाइल नंबर एक मैसेज आएगा उस मैसेज में आपका Username and password होगा।

Step6. अब आपके लिए फिर से होम पेज पर जाना होगा उस होम पेज पर आपके लिए login ऑप्शन दिखाई देता होगा लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step7. अब  आपके लिए Username and password को भरना है इसके बाद में आपके लिए कैप्चा कोड भरना होगा और आपके लिए Login button  पर क्लिक कर देना है।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Step8. अब एक नया पेज खुल जाएगा आपको उस पेज पर सहायता भत्ता योजना  आवेदन फॉर्म मिल जाएगा आपके लिए उस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

Step9. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद में  अब आपके लिए उस फॉर्म में जानकारी भरनी होगी जो जानकारी आपके बारे में होगी आपके लिए सभी जानकारी को ठीक से भर दे। और आपके लिए उस फॉर्म के के साथ में कुछ दस्तावेज की कॉपी लगानी होगी।

Step10. पूरा फॉर्म भर जाने  बाद में आपके आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपका फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here