[ऑनलाइन आवेदन] बिहार कोरोना सहायता ऍप योजना|Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi:- जैसा कि आप जानते है कि आज कल पूरे देश में कोरोना वायरस की बीमारी चल रही है जिसके कारण भारत सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन लागू कर दिया है। जिसके चलते देश के सभी कामकाज बंद कर दिए गये है और सभी तरह की फैक्ट्री भी बंद कर दी गयी है जिसके चलते देश में बहुत से लोग बेरोजगार हो गये है और उनको कई तरह की परेशानियाँ हो रही है इसलिए सरकार ने ऐसे लोगो की मदद करने के लिए कई योजनाओ की शुरुआत की है। और इन योजनाओ का लाभ ऐसे ही सभी गरीब नागरिको को दिया जायेगा। इसी लिए बिहार राज्य सरकार ने भी अपने राज्य के सभी गरीब और जरूरत मंद नागरिको को इस योजना का लभ दिया जायेगा। अगर आप बिहार कोरोना सहायता योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने राज्य के सभी मजदूरो को इस लॉक डाउन के चलते हर तरह की मदद देने की घोषणा की है जिससे राज्य में रह रहे सभी मजदूरों को खाने पीने की कोई समस्या ना हो। भारत सरकार ने इस कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। और इसलिए पूरे देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है। जिसके चलते सरकार ने लोगो को अपने घरो में रुकने के लिए कहा है जिससे कोरोना जैसी बीमारी को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा बिहार सरकार द्वारा ऐसे सभी नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। लॉक डाउन के चलते फसे हुए है ऐसे सभी लोगो को सरकार की तरफ से खाना उपलब्ध कराया जायेगा और सभी मजदूरो को बिहार सरकार की तरफ से 1000 रुपये प्रति माह आर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी।

बिहार कोरोना सहायता योजना क्या है-

 बिहार राज्य के प्रवासी मजदूर जो देश के हर राज्य में काम करने चले जाते है। और जब भारत के प्रधानमंत्री ने पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की तो ऐसे मजदूरो को सबसे ज्यादा परेशानी हुई। बहुत से लोग पैदल ही अपने घर जाने लगे थे। ऐसे में कुछ लोग अपने घर पहुच गये और कुछ लोग जिस जगह काम कर रहे थे वही रुक गये। ऐसे में इन मजदूरो को लॉक डाउन की वजह से बहुत परेशानियाँ हुई। इसीलिए बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य के सभी मजदूरो को काम न मिलने के कारण 1000 रुपये हर महीने देने का ऐलान किया है।

सरकार की योजना से ऐसी लोगो को काम ना मिलने के कारण अपने घर से निकलना नही पड़ेगा। और सरकार द्वारा मिलने वाली इस आर्थिक योजना की मदद से इस लॉक डाउन के दौरान अपने घर में रह सकेगे। इस बिहार कोरोना सहायता योजना का लाभ लेनें के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना है जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकेगे और ये भी जान सकेगे कि इस बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है।

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए जरुरी पात्रता- 

अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको आवेदन करने से पहले इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता पास करना होगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र नही पाए जाते है तो इस योजना के लिए आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा और अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाला मजदुर बिहार राज्य का नागरिक होना अनिवार्य है किसी दुसरे राज्य का कोई नागरिक इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकता है।
  • इस योजन के लिए आवेदन करने एक लिए मजदुर के पास स्मार्टफोन होना जरुरी है क्यूंकि उसको अपने मोबाइल फ़ोन पर बिहार राज्य का एप डाउनलोड करना होगा और अपनी एक फोटो अपलोड करनी होगी। जिससे आवेदन करने वाले नागरिक की पहचान की जा सके।
  • इस बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है। आधार कार्ड ना होने पर आवेदक को इस योजना के लिए पात्र नही माना जायेगा।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर भी होना चाहिए क्यूंकि आवेदन करते समय वेरिफिकेशन के लिए उसके नंबर पर OTP भेजा जायेगा।
  • इस बिहार कोरोना सहायता योजना के तहत मिलने वाली राशी आवेदक कर बैंक खाते में आयेगी इस स्थिति में आवेदक के पास उसका बैंक खाता नंबर होना जरुरी है।

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. अगर आप इस बिहार कोरोना सहायता योजनाके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बिहार राज्य की इस वेबसाइट http://aapdabihnicin पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट पर पहुच जायेगे अब आपको इस वेबसाइट के homepage पर एप डाउनलोड करने का आप्शन दिखाई देगा।

Bihar Corona Sahayata Yojana 2021

Step3. अब आपको इस app को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। जैसे ही आप इस app को अपने फ़ोन में डाउनलोड करेंगे और इसे open करे।

Step4. अगर आपने अपने फ़ोन में हिंदी भाषा चुनी है तो आपको “पंजीकरण के लिए आगे बढ़िये” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Bihar Corona Sahayata

Step5. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे। आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपसे आपका नाम, पता, आधार कार्ड नंबर आदि पूछा जायेगा। अब आपको ये पूछी गयी सभी जानकरी को भरना होगा। और नीचे दिए गये आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Bihar Corona Sahayata Yojana

Step6. इसके बाद आपके समाने एक और आप्शन आ जायेगा जिसमे आपसे आपकी करंट लोकेशन के बारे में पूछा जायेगा। अब आप जिस जगह पर है उसका पता भर देना है और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step7. इसके अलावा आपसे आपकी बैंक खाते की भी जानकारी पूछी जाएगी और कुछ फोटो को अपलोड करने के लिए कहा जायेगा। जैसे कि आपका आधार कार्ड की फोटो और आपको अपनी फोटो भी लगनी होगी।

Step8. अब वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक OTP आयेगा और वो OTP आपको इस form में भरना होगा, और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step9. अब आपका फॉर्म भर गया है कुछ दिन बाद आपके खाते में इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ दे दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ऑनलाइन आवेदन] बिहार कोरोना सहायता ऍप योजना|Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ऑनलाइन आवेदन] बिहार कोरोना सहायता ऍप योजना|Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “[ऑनलाइन आवेदन] बिहार कोरोना सहायता ऍप योजना|Bihar Corona Sahayata Yojana 2021 In Hindi”

Leave a Comment