[ एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Diesel AnudanYojana 2020 In Hindi

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो ये लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 के बारे में बतायेगे जो बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। जो अपने राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही है इस बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिको को डीजल पर सब्सिडी देगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 In Hindi

Bihar Diesel Anudan Yojana बिहार राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के सभी पात्र किसानो को इस योजना का लाभ लेने की घोषणा की है। जैसा कि आप जानते है कि बिहार राज्य में बहुत से लोग खेती करते है और उनको अपने खेत में सिंचाई के लिए कई तरह की परेशानियों का समना करना पड़ता है जिसके कारण उनकी फसले ख़राब हो जाती है और आज कल डीजल के दाम आये दिन बढ़ते जा रहे है इसीलिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने अपने राज्य के किसानो के लिए Bihar Diesel Anudan Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के नागरिको को डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 क्या है-

Bihar Diesel Anudan Yojana बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार की सरकार द्वारा चलाई जा रही एक मुख्य योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के सभी गरीब किसानो को उनकी फसल की सिंचाई करने के लिए डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी। Bihar Diesel Anudan Yojana की शुरुआत राज्य के किसानो की परेशानियों को देखते हुए की गयी है क्योकि कई बार किसानो को समय पर बारिश ना होने के कारण अपनी फसलो की सिंचाई करने में परेशानियाँ होती है। अब बिहार सरकार की इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को डीजल पर 50 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना से पहले राज्य के किसानो को डीजल पर 40 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी प्रदान की जाती थी।

लेकिन अब बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा चलाई जा रही Bihar Diesel Anudan Yojana के तहत अब राज्य के किसानो को एक बार अपनी फसल की सिंचाई पर 400 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही ऐसे फसले जिनमे दो बार सिंचाई की जाती है ऐसी फसलो में सिंचाई के लिए डीजल पर 800 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जैसा कि आप जानते है कि कुछ फसले ऐसी भी होती है जिनमे 2 से ज्यादा बार सिंचाई की जाती है तो ऐसी फसलो के लिए बिहार सरकार द्वारा इस योजना के लिए 1200 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 के लिए जरूरी पात्रता-

अगर आप Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि बिहार की सरकार ने डीजल अनुदान योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए कुछ पात्रता तय की है जिसके पूरे होने के बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जा सके। इस योजना के लिए तय की गयी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को बिहार राज्य का मूल नागरिक होना अनिवार्य है किसी भी दूसरे राज्य के किसी भी नागरिक को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के लिए सिर्फ बिहार राज्य के किसान ही आवेदन कर सकते है।
  • इस बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक किसान का किसी बैंक में खाता होना अनिवार्य है क्यूंकि सरकार से मिलने वाली सब्सिडी किसान के बैंक खाते में ही आयेगी।
  • इस बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए साथ ही किसान का आधार कार्ड किसान के बैंक खाते से लिंक भी होना अनिवार्य है।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 के लाभ-

जैसा कि आप लोग जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ सीधे राज्य के नागरिको को दिया जाता है। बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के कई लाभ है जो राज्य के किसानो को दिए जाते है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको सरकार द्वारा निम्न लाभ दिए जायेगे।

  • इस बिहार डीजल अनुदान योजना के तहत राज्य के किसानो को डीजल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे प्रदेश के किसानो को बहुत फायदा होगा और वो समय से अपने खेत कि फसल की सिंचाई कर सकेगे।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा की लाभ प्रदान किये जायेगे जिससे किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • इस बिहार डीजल अनुदान योजना के तहत मिलने वाले लाभ से राज्य के किसानो को खेती करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा जिससे राज्य में खेती किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।
  • इस योजना से किसानो को अपने फसल की सिंचाई करने के लिए कम मूल्य पर डीजल उपलब्ध कराया जायेगा।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना गलती किये हुए इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture।bihar।gov।in पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप बिहार राज्य की एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट के homepage पर पहुच जायेगे।

Step3. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर“पंजीकरण”का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने तीन और नये आप्शन आ जायेगे। अब आपको पहले आप्शन “पंजीकरण करे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2020

Step4. इसके बाद आपको अपना पंजीकरण टाइप सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर OTP वेरीफाई करना होगा। और अपना पंजीकरण पूरा करना होगा।

Step5. पंजीकरण पूरा करने के बाद आप दुबारा इस वेबसाइट के homepage पर आये और “ऑनलाइन आवेदन करे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step6. इसके बाद आपको अपना आवेदन का टाइप सेलेक्ट करना होगा और आवेदन को भरना होगा।

Bihar Diesel Anudan

Step7. इसके आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है और अब आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Diesel AnudanYojana 2020 In Hindia की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Diesel AnudanYojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment