[ऑनलाइन आवेदन] बिहार ग्राम परिवहन योजना | Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2020 In Hindi

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana In Hindi 2020:- बिहार सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना कि शुरुआत की है जिसका नाम “बिहार ग्राम परिवहन योजना” है इस योजना कि शुरुआत बिहार राज्य जे मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने इस योजना कि शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को four wheeler खरीदने पर सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है और आप भी कोई 4 पहिया या फिर कोई 2 पहिया बाहन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। इस लेख में बिहार मुख्यमंत्री जी ने Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana से जुडी हुई सभी जानकारी दी जा रही है। अगर आप इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana

बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए समय समय पर कई योजनाये चलाती रहती है इस योजना की शुरुआत ऐसे नागरिको के लिए की गयी है जो 4 पहिया बाहन या फिर कोई 2 पहिया बाहन लेना चाहते है। इस के तहत अगर आप कोई 4 पहिया बाहन 2 लाख रूपये का खरीदते हो तो आपको इस योजना के तहत उस पर 50 फीसदी सब्सिडी मिल जाएगी। मतलब आपको एक लाख रुपये तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना से बिहार राज्य के बहुत से नागरिको को इस Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 का फायदा होगा।

बिहार ग्राम परिवहन योजना 2020 क्या है? What is Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2020?

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसका उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिको को 4 पहिया बाहन या फिर 3 पहिया बाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहन देना है। इस योजना के अंतर्गत खर्डे जाने वाले बाहन पर सरकार 50 फीसदी सब्सिडी प्रदान करेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा और इसके बाद आप इस योजना का लाभ लें सकेगे।

इस Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana का लाभ बिहार राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 लोग ले सकते है जिसमे से तीन नागरिक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के हो और बाकि दो लोग अन्य पिछड़ा वर्ग के होने चाहिए। इस योजना के तहत सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी अधिकतम एक लाख रुपये तक हो सकती है जो सरकार द्वारा नागरिक को दी जाएगी। इस योजना का उद्देश्य ऐसे नागरिको को रोजगार देना है जो किराये पर गाड़ी लेकर चलाते है। इस योजना के लाभ से वो अपनी गाड़ी खरीद सकेगे।

बिहार ग्राम परिवहन योजना 2020 के लिए पात्रता –

जैसा कि आप जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही हर योजना के लिए पात्र नागरिको को उसका लाभ देने के लिए सरकार कुछ नियम बनाती है। अगर आप बिहार राज्य द्वारा शुरू की गयी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है आपको पता होना चाहिए कि इस योजना में आवेदन करने के लिए किस तरह के नागरिक पात्र है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • अगर आप कोई सरकारी नौकरी कर रहे है तो आप इस योजना के लिए पात्र नही है और आप इस योजना में आवेदन नही कर सकते है।
  • इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने  के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी जरुरी है।
  • अगर आप के पास कोई व्यवसायिक बाहन है तो भी आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • अगर आप इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो ये आवेदन सिर्फ अपनी ग्राम पंचायत से ही कर सकते है और एक ग्राम पंचायत से सिर्फ पांच पात्र व्यक्ति ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में सिर्फ वो लोग आवेदन कर सकते है जो अनुसूचित जाति एवम् जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग में आते है। सामान्य वर्ग के नागरिक इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।

बिहार ग्राम परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020  में आवेदन करना चाहते है तो आप के पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। क्यूंकि इन्ही दस्तावेजो से आप इस योजना के लिए पात्र बनते है।  इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका बिहार राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • अगर आप इस मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास आपका आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है। अगर आपक पास आपका आयु प्रमाण पत्र नही है तो आप अपना आधार कार्ड भी लगा सकते है।
  • आपके योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी आवश्यक है।
  • इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने के लिए आपके पास पका जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की परिवहन बिभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो आप इस लिंक http://transport.bih.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जब आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे तो आपको “मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना” का आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। आवेदन फॉर्म पर जाने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना पर क्लिक करे।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana In Hindi

Step3. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की लिंक पर क्लिक करते ही आपके समने रक फॉर्म आ जायेगा, और अब आपको उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।

Step4. अब आप सभी जानकारी भर दे और नीचे गुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। अब बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना 2020 में आपका फॉर्म भर गया है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ऑनलाइन आवेदन फॉर्म]बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना|Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी [ऑनलाइन आवेदन फॉर्म]बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना|Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment