[एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन |Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है और अभी तक आपका बिजली कनेक्शन नही हुआ है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि  इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे। ये योजना बिहार राज्य के ऐसे नागरिको के लिए शुरू की गयी है जो अपना नया बिजली का कनेक्शन लेना चाहते है। इस आर्टिकल को पढने के बाद आप घर पर बैठकर अपना नया बिजली का कनेक्शन ऑनलाइन ले सकते है।

Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

बिहार बिजली विभाग द्वारा चलाई जा रही इस Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 के अंतर्गत आप अपने घर पर बैठ कर किसी स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर नये बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे। जबकि पहले ऐसा नही था जिससे लोगो को नया बिजली का कनेक्शन लेने के लिए बहुत सी परेशनियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इस सुबिधा को ऑनलाइन करने से बिहार राज्य के बहुत से नागरिको को बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए बिजली अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर नही काटने होगे। अगर आप इस योजना के लिए सभी जरुरी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 क्या है-

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस “बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना” से राज्य के नागरिको को कई सुबिधाये दी जाएगी जैसे कि अगर कोई नागरिक अपने घर या दुकान के लिए प्रीपेड बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहता है तो वो इस तरह के नये बिजली कनेक्शन के लिए भी आवेदन कर सकता है इस तरह के कनेक्शन के कई फायदे होते है।

जैसे कि ऐसे नागरिक जो रोड के किनारों पर अपनी दुकान लगाते है और ऐसे लोग जो किसी की किराये की दुकान पर अपना व्यवसाय करते है ऐसे लोगो को इस योजना के अंतर्गत अलग से मीटर दिया जायेगा जिससे वो जितनी बिजली प्रयोग करेगे उनको उतना ही चार्ज देना होगा। इसके अलवा इस Bihar Naya Bijli Connection Yojana राज्य के लाखो नागरिको को इस योजना का फायदा होगा अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के लिए जरुरी पात्रता और सभी जरुरी कागजात की सूची को जरुर पढ़े।

Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको ये पता होना चाहिए कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है, और इन सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना फोटो आईडी प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना भी अनिवार्य है।
  • अगर आप इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके अपना राशन कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बिहार राज्य सरकार द्वारा जारी किया हुआ स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लाभ-

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को दिए जायेगे। इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

  • अब राज्य के किसी भी नागरिक को नया बिजली का कनेक्शन लेने के लिए किसी अधिकारी के दफ्तर या फिर किसी अधिकारी के ऑफिस में जाने की कोई जरूरत नही होगी। अब नागरिको अपने घर बैठकर किसी स्मार्टफोन या कंप्यूटर से नये बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के शुरू होने से नया विजली का कनेक्शन लेते समय दी जाने वाली रिश्वत खत्म हो जाएगी जिससे राज्य के लोगो को काफी लाभ मिलेगा।
  • इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के शुरू होने से बिहार राज्य के नागरिको के समय और पैसे दोनों की बचत होगी क्यूंकि पहले नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए नागरिको को कई तरह की परेशानियाँ उठानी पड़ती थी
  • बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना हर वर्ग और हर तरह के नागरिक के लिए उपलब्ध होगी जिससे राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है।

बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस योजना के तहत अपना नया बिजली का कनेक्शन लेना चाहते है तो इस आर्टिकल में दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसलिए नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करे।

Step1. अगर आप बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले बिहार राज्य की बिजली बिभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://www.nbpdcl.in/ElectricityConnectionApp.aspx पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Online New Connection” का आप्शन दिखाई देगा. अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।

Bihar Naya Bijli Connection

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा. इस बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए ये फॉर्म आपको पूछी हुई सभी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step4. अब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी को भरे, याद रखे सभी जानकारी सही होनी चाहिए, अगर आवेदन फॉर्म की जाँच के दौरान कोई जानकारी गलत पायी जाती है तो आपका आवेदन फॉर्म  निरस्त कर दिया जायेगा।

Step5. इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद और सभी जरुरी कागजात को अपलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म के नीचे दिए हुए “Submit” बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।

Step6. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन |Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन |Bihar Naya Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment