बिहार किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई कैसे करें? रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020, स्टेटस देखें

Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana:- नमस्कर दोस्तो आज में आपको इस पोस्ट के माध्य्म से एक बहुत ही Useful Information को आपके साथ शेयर करने जा रहे है। हम आपको बता दे कि बिहार सरकार ने अभी हाल ही में एक नोटिफिकेशन को जारी किया है। जिसमे बिहार सरकार ने बिहार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया है। जब से मोदी सरकार बनी है तब से किसान भाइयों के लिए बहुत ही अच्छी स्कीम निकाली जा रही है । और मोदी सरकार से किसान भाई बहुत ही ज्यादा खुश है। बिहार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के लिए सालाना 6000 हजार रुपए तीन किस्तो में दिए जायेगें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को देश के सभी 14.5 करोड़ किसान भाइयों के परिवार के लिए लागू कर दी गई है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई कैसे करें? रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020, स्टेटस देखें

Bihar PM Kisan Yojana 2020 –

जैसा कि आप जानते है कि यह योजना 24 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री इस योजना को लागू किया था । तो यह योजना केवल 12 करोड़ किसानों के लिए थी। इस योजना में अंतर्गत किसान भाइयों के लिए बताया गया था। कि किसान भाइयों की 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए । तभी ही इस योजना का किसान भाई लाभ उठा सकते है। लेकिन अब मोदी सरकार ने इस  शर्त को खत्म कर दिया है । मोदी सरकार का कहना है. कि कोई भी किसान इस योजना के लाभ उठा सकता है।

2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले ही किसान इस योजना का लाभ उठा सकते है। अगर किसी किसान भाई की 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है, वो किसान भाई इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। योजना का लाभ प्रदान करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को काफी सुविधा जनक बनाया गया है। कोई भी किसान भाइ इस योजना का लाभ घर बैठे उठा सकते है. किसान भाई इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप बिहार किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे लेख को पूरा जरूर पढ़े –

बिहार किसान सम्मान निधि योजना 2020 की घोषणा-

हम आपको बता दे कि बिहार किसान सम्मान निधि योजना मे पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना में वह ही किसान भाई ऑनलाइन करे जिनकी की 2 हेक्टेयर भूमि है। उन किसान भाइयों के लिए आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जा कर किसान भाई आसानी से पंजीकरण कर सकते है। जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि सूची बनाई गई है। सरकार ने 25 फरवरी 2020 को राज्यवार प्रथम लाभार्थि सूची को जारी किया गया है। जिन किसान भाइयो का इस सूची में नाम होगा वह ही किसान भाई बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है।

जिन किसान भाई का सूची में नाम है. तो उन किसान भाइयों के लिए तीन किस्तों में सरकार रुपये देगी। उन किसान भाइयों के लिए 2,000 रुपये प्रति तिमाही सरकार रुपये देगी। बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई को पंजीकरण करना होगा।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बिहार किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 2020 में की है।
  • इस योजना में मोदी सरकार किसान भाइयों के लिए 6,000 रूपये मिलेंगे।
  • जिन किसान भाई की 2 हेक्टेयर भूमि होगी वह ही किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इन पैसों को किसान भाइयों के सीधे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किये जायगे।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना के अंतर्गत सरकार 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसान भाइयो को लाभ देगी। सरकार किसान परिवारो के लिए 6,000 प्रतिवर्ष देगी. इस योजना में किसान को तीन क़िस्त में रुपये को दिया जायेगा। इस योजना में पंजीकरण करने के लिये आप को किन- किन दस्तावेज की आवश्कता होती है। इसके बारे मे हमें नीचे पूरी जानकारी को बताया है। और आप किस तरह से बिहार किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। तो चलिए जान लेते है।

  • बैंक खाता (Bank Account)
  • किसान की बैंक की पूरी जानकारी और खाता नंबर IFSC Code होना जरूरी है।
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर (OTP Code ) के लिए।
  • घर का पूरा पता ( Address Proof)
  • भूमि रिकॉर्ड ( Land Record)

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करे-

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए किसान भाइयों के लिए बहुत ही आसान है। आवेदन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप समझ लेते है।

Step1. आवेदन करने के लिए किसान भाइयों को कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in इस पेज पर आपको पंजीकरण का एक विकल्प दिखेगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई कैसे करें? रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020, स्टेटस देखें

Step2. वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात आपकोबिहार किसान सम्मान निधि योजना के नीचे उपलब्ध आवेदन करें बटन पर क्लीक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज Open होगा जहाँ आपको अपना किशन पंजिकरन नंबर डालकर सर्च आप्शन पर क्लीक करें।

नोट – यदि आपका किसान पंजीकरण नही है। तो पहले आप अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कर ले यह न की इस योजना का लाभ दिलाने के लिए जरुरी है बल्कि अन्य योजनाओं का लाभ भी इस पंजीकरण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई कैसे करें? रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020, स्टेटस देखें

Step3. आपका नाम मिलने पर आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकतें हैं। आपको किसी एक्स्ट्रा डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी सारी जानकारी आपके किसान पंजीकरण से ले ली जाएगी।

Step4. अब जो पेज ओपन होगा उस मे किसान की पूरी जानकारी को भरना होगा। और सही जानकारी भरने के बाद में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करे। और इसके बाद में आपको जो बिहार Registration Number को लिख ले।

PM Kisan Bihar के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ सत्यापित आवेदनों में PFMS द्वारा राशि अंतरण के समय निम्न प्रकार की गलतियाँ पायी गई। जिसके कारण धनराशि ट्रान्सफर नहीं हो पायी एवं आवेदन त्रुटि सुधार के लिए वापस भेज दी गयी है। इसलिए यदि आपने पहले अप्लाई में निम्न गलतियाँ की हैं, तो आपको अपने आवेदन में संसोधन करने की जरूरत है –

  •  किसान का नाम “ENGLISH” में होना जरूरी है – जिन किसान का नाम आवेदन में “HINDI” में है, कृपया नाम संशोधित करें।
  • आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम भिन्न होना- किसान को अपने बैंक शाखा जा कर बैंक में अपना नाम आधार और आवेदन में दिये गए नाम के अनुरूप करना होगा।
  • IFSC कोड लिखने में गलती।
  • बैंक अकाउंट नंबर लिखने में गलती।
  • गाँव के नाम में गलती।

उपर्युक्त सभी प्रकार की त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है। अतः मैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना आवेदन के त्रुटियों में आवश्यक सुधार करने के लिए आधार सत्यापन की अनुमति देता हूँ।

## आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकटतम CSC/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना स्थिति कैसे चेक करें –

आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको https://dbtagriculture.bihar.gov.in/PMKisanRecons.aspx वेबसाइट पर जाना होगा और अपना पंजीकरण नम्बर डालकर सर्च करना होगा। जैसा की नीचे दिखाया गया है –

Check Application Status for PM-KISAN(Reconsider)

Enter and Search Record(s):

Enter Application Number:   

जैसे ही आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च करेगें आपके सामने आपके आवेदन की पूरी स्थिति शो की जाएगी। और यदि किसी कारण वश आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया है तो उपर बताये गए तरीके से पुर्विचार के लिए आपना आवेदन भेज सकतें हैं।

तो दोस्तों यह थी आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार किसान सम्मान निधि योजना की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी यह  जानकारी ज़रूर शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी बिहार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सके।। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here