बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Online Apply Form

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Apply Form :- किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए सरकार समय – समय किसानों के हित मे योजनाओ को संचालन करती रहती है। इसी बात को आगे बढ़ाते हुए बिहार राज्य की सरकार ने प्रदेश के किसानों को स्थिति को मजबूत करने के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत बिहार सरकार किसानों की किसी आपदा में फसल खराब होने पर उसकी भरपाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। आज हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे यह योजना क्या है?, इसके अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता किसानों को दी जाएगी। इसके लिए दस्तावेज और इन योजना में आवेदन कैसे करें? आदि के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे है।

सभी जानते है की मौसम के कारण या किसी प्रकार की आपदा जैसे सूखा, बाढ़ आदि के कारण किसानों की फसल खराब हो जाती है, जिस कारण उनकी फसल में लगाया गया पैसा ,मेहनत सब ख़राब हो जाती है। जो कि किसानों के ऊपर विप्पति का पहाड़ टूट जाता है, क्योकि किसानों की आय का मुख्य साधन उनकी फसल ही होती है, लेकिन अगर वह किसी आपदा में खराब हो जाती है तो वह उनके लिए संकट का विषय बन जाता है। लेकिन अब इस संकट से निपटने के लिए बिहार सरकार ने बिहार राज्य फसल सहायता Bihar Kisan Fasal Sahayta Yojana की शुरुआत की है। अगर आप भी बिहार राज्य में खेती से सम्बंध रखते है तो आपके लिए यह योजना काफ़ी उपयोगी साबित होने वाली है। आप इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल जो ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना – Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बिहार राज्य फसल सहायता योजना को बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के हित मे शुरू की गई है, इस योजना के अंतर्गत अगर राज्य में किसी भी किसान की फसल जो किसी प्राकृतिक आपदा जैसे सूखा, बाढ़ आदि में ख़राब होती है तो उसकी भरपाई के लिए सरकार किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

बिहार राज्य सरकार किसानों के लिए Bihar Kisan Fasal Sahayta Yojana के अंतर्गत यदि किसान की फसल उसकी वास्तविक उत्पादन में से 20% का नुकसान होता है तो किसानों को 7500 रुपये की राशि प्रतिहेक्टयर पर किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगा। वही अगर किसान की फसल उत्पादन के 20% से अधिक का नुकसान होता है तो 10000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

इस योजना की शुरुआत करते हुए बिहार सरकार की तरह से कृषि संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए है कि अगर राज्य के किसी भी किसान की फसल जैसे गेहूं, धान, मक्का, प्याज, आलू जैसी किसी भी फसल को किसी प्राकृतिक आपदा से नुकसान होता है तो उस किसान की जल्द से जल्द बिहार राज्य फसल सहायता का लाभ प्रदान किया जाए। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के किये सरकार के द्वारा कुछ दस्तावेज, पात्रता और इसमें आवेदन प्रक्रिया को रखा है। तो जो किसान इसका लाभ लेना चाहते है उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा जिसके बारे में आपको नीचे हमने इस आर्टिकल में बताया है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ – Benefit For Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana

बिहार राज्य फसल सहायता योजना को विशेष रूप से किसानों के हित मे शुरू की गई है। जिसका लाभ सीधे किसानों पहुंचाया जाएगा। इस योजना से होने वाले लाभ के बारे में आप यहां पढ़ सकते है –

  • बिहार राज्य के सभी किसान योजना का लाभ उठा सकते है।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा आने पर जो नुकसान होगा उसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में कुछ राशि प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत फसल की वास्तविक उत्पादन के 20% नुकसान पर 7500 और 20% से अधिक फसल को नुकसान होने पर 10000 को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को सरकार किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ – Dacuments For Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana

अगर आप बिहार राज्य के किसान है और फसल खराब होने पर सरकार से मुआवजा लेने लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आपका आवेदन तभी स्वीकार किया जाएगा जब आप बिहार राज्य के मुख्य किसान निवासी होगे।
  • इस का लाभ लाभ छोटे सीमांत किसानो को ही दिया जायेगा।
  • बिहार फसल सहायता योजना का लाभ लेने के लिये आपके पास आधार होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How To Apply Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana

बिहार राज्य के किसानों के हित में शुरू की गई बिहार राज्य फसल सहायता योजना किसानों के लिए बेहद उपयोगी योजना साबित होने वाली है, जो इक्षुक किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है और उनके पास ऊपर दिए गए जरूरी दस्तावेज है तो वह हमारे वेबसाइट के नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके Bihar Rajy Kisan Fasal Sahayta Yojana Online Apply कर सकते है-

  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन करने वाले किसान को इस योजना से जुड़ी कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाना है।
  • आवेदनकर्ता किसान इस लिंक https://pacsonline.bih.nic.in से क्लिक करके डायरेक्ट इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • अब आप इसके वेबसाइट के हेमेपेज पर आ जाएँगे। जहां पर आपको कृषि विभाग में किसान निबंधन के लिए यहाँ क्लिक करें? के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • अब आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको पंजीकरण करें? के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पास आधार कार्ड है या नही जैसा एक निर्देश मिलेगा अगर आपके पास आधार कार्ड है तो हाँ के ऑप्शन पट क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां अपना आधार कार्ड नंबर और आपको अपना नाम दर्ज करना है।
  • अब आपको अपनी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद submit पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही इसमें आपका आवेदन हो जाएगा।

नोट :-

प्रदेश सरकार के द्वारा बिहार राज्य फसल सहायता योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को कुछ दिन तक बन्द कर दिया है। इसलिए अभी राज्य किसान इस योजना में अपना आवेदन नही कर सकेंगे। लेकिन जल्दी इस योजन का लाभ किसानों तक पहुँचाने के लिए सरकार इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने वाली है। फिर आप आसानी से हमारे इस लेख में दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए बिहार राज्य फसल सहायता योजना में आवेदन कर सकेंगे।

निष्कर्ष

बिहार सरकार प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए अनेक योजनाओँ का संचालन कर रही है, जिसमें सरकार के द्वारा शुरू की गई बिहार राज्य फसल सहायता योजना काफी उपयोगी योजना है। जिसके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है। आशा करती हूँ की आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment

सरकारी हिंदी सरकारी योजना से जुड़े अपडेट प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें.
Dismiss
Allow Notifications