बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

Bihar Ration card New List 2021 In Hindi:- आप सभी के लिए पता ही होगा की राशन कार्ड आज कल बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया है। जिस का उपयोग बहुत सी सरकारी योजना तथा सरकारी कामो के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गाँव मे रहने वाले गरीब लोगों को राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है। जिस गरीब परिवार के पास राशन कार्ड नही होता है। उन गरीब परिवार को अपना घर में राशन को लाने में बहुत ही समस्या होती है। और वो गरीब परिवार अपना घर का खर्चा ठीक से नही चला पाते है। तो आज हम उन गरीब परिवारो के इस आर्टिकल के मध्यम से उन गरीब परिवारों को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। बिहार सरकार ने बिहार में रहने वाले उन गरीब परिवारो के लिए एक और सुविधा दी है। जिस सुविधा में बिहार के गरीब परिवार अब घर बैठे ही अपना नाम स्मार्टफोन या लैपटॉप से राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में ऑनलाइन देख सकते है।

हम आपको बता दे कि यह पोस्ट उन लोगो के लिए है। जो अपना नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में देखना चाहते है। पहले क्या होता था कि लोगो के लिए राशन कार्ड पाने के लिए हर किसी को पंचायतों से बनवाना पड़ता था। अब उन गरीब परिवारो के लिए बिल्कुल भी समस्या नही होगी। उन गरीबो की समस्या के लिए बिहार सरकार ने एक बहुत ही अच्छी सुविधा दी है। इस सुविधा के जरिये वो गरीब आपना राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में अपना नाम घर बैठे ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते है। की नाम राशन कार्ड की लिस्ट में है या नही है। राज्य सरकार का कहना है. कि कोई भी परिवार गरीब हो या आमीर हो सभी परिवारों के लिए राशन कार्ड को प्रदान किया जाएगा। जिससे कि उन गरीब परिवारों के लिए कोई भी समस्या का सामना करना ना पढ़े और वे अपने परिवार का खर्चा आराम से चला सके। यदि आप भी बिहार के रहने वाले हो और अपना नाम बिहार की राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में देखना चाहते हो तो आप हमारी पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2021 –

राज्य सरकार ने बिहार में 2021 की लिस्ट में तीन प्रकार के राशन कार्ड को गरीब परिवारों को प्रदान किये है। इन तीन राशन कार्ड के द्वारा हर किसी व्यक्ति को अलग – अलग राशन दिया जाएगा। और इन APL,BPL,AAY के लाभ भी अलग है। ये कार्ड गरीब या अमीर सभी के लिए है। हर कोई व्यक्ति इन राशन कार्ड का लाभ उठा सकता है।

  • बिहार में तीन ही प्रकार के राशन कार्ड APL,BPL,AAY कार्ड ही आते है।
  • आपके लिए बता दे कि राज्य सरकार APL कार्ड को उन व्यक्ति के लिए प्रदान करती है। जो व्यक्ति गरीबी रेखा से ऊपर आते है। इस APL कार्ड का रंग नीला होता है
  • और जो लोगो गरीबी रेखा से नीचे आते है उन लोगो के लिए BPL का राशन कार्ड प्रदान किया जाते है। और उस कार्ड का रंग लाल होता है
  • जो लोग बहुत ही ज्यादा गरीब होते है उन गरीब लीगो के लिए राज्य सरकार AAY राशन कार्ड प्रदान करती हैं।जिस राशन कार्ड का रंग पीला होता है

बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट के लाभ-

  • बिहार में रहने वाले व्यक्ति अपना नाम घर बैठे ही ऑनलाइन राशन कार्ड की लिस्ट में चेक कर सकते है।
  • बिहार के पात्र लोगों को सस्ते दरों पर राशन कार्ड से राशन मिलेगा।
  • बिहार में रहने वाले व्यक्ति का राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में नाम पंजीकृत है। बो व्यक्ति बहुत ही आसानी से राशन को प्राप्त कर सकता है।
  • BPL राशन कार्ड से आपको डिपो से सस्ता में राशन मिलेगा। इसमें गेहूं चावल और तेल शामिल है।

बिहार राशन कार्ड की न्यू सूची ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप भी बिहार की राशन कार्ड की न्यू सूची में अपना नाम देखना चाहते हो आप आसानी से देख सकते है। की आपके नाम बिहार राशन कार्ड की न्यू सूची में नाम है या नही तो आपके लिए यह स्टेप बताने जा रहे है। आप उन स्टेप को फॉलो कर के आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाईल फ़ोन से ऑनलाइन देख सकते है।

Step1. आपके लिए जिलेवार राशन कार्ड सूची को देखने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारीक की वेबसाइट पर जना होगा।

आप यहां पर क्लिक करके भी सीधे जा सकते है।

Step2. वेबसाइट पर जान के बाद में आपके सामने बिहार के सभी जिलों की लिस्ट आपको दिखाई देगी।

Bihar Ration card New List 2021 In Hind

Step3. अपने जिले के नाम के आगे Rural या Urban की लिंक पर जा कर क्लिक करना होगा।

Step4. आपके लिए बता दे कि आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपके लिए “Rural” पर क्लिक करना होगा । यदि आप शहरी क्षेत्र के हो तो आप “Urban” पर क्लिक करना है।
Step5. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक और पेज खुलेगा।

Step6. अब आपको आपके जिले के सभी ब्लॉक लिस्ट आपके सामने देखने लगेगी।

Bihar Ration card New List 2021 In Hindi

Step7. अब क्या करना है आपका जो ब्लॉक लगता हो आपको उस ब्लॉक पर क्लिक कर देना है।

Step8. उसके बाद में आपके लिए उस उस क्षेत्र के पंचायत, शहर या कसबे का नाम आपको दिखाई देगा। अब आपको अपनी जगह के नाम पर क्लिक करना हैं।

ihar ration card list 2021 in hindi

Step9. आप आपके लिए अपने गाँव के नाम को चुनना होगा ।

ihar ration card list 2021 in hindi

Step10. इसके बाद में आपको अपने एरिया में आने वाली सभी राशन कार्ड की दुकानों की लिस्ट आपके सामने दिखाई देगी। आपको अपने एरिया की FPS शॉप के नाम पर क्लिक करना होगा।

बिहार राशन कार्ड सूची in hindi

Step11. शॉप पर क्लिक करते ही आपके क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारकों के नाम तथा राशन कार्ड संख्या आपके सामने दिखाई देगी

Step12. अगर आपके लिए पूरी जानकारी को देखने के लिए आपको राशन कार्ड के नंबर पर क्लिक करना है।

बिहार राशन कार्ड सूची in hindi

Step13. आपके लिए वेबसाइट पर इस राशन कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट करने की भी सुविधा उपलब्ध है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

Spread the love

Leave a Comment