बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में घर बैठे अप्लाई कैसे करें।

Bihar Students Credit Card scheme Apply 2020 In Hindi :- बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने राज्य के सभी नागरिको के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो पैसे की कमी के चलते अपनी पढाई नही कर पाते है। और पढाई को छोड़ देते है,ऐसे स्टूडेंट्स को राज्य सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा लेने के लिए लोन दिया जायेगा जिससे वो अपनी पढाई जारी रख सके। आप सभी जानते है कि ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स होते है, जिनके पास उनकी पढाई के लिए रुपये नही होते है। और इस वजह से उन्हें अपनी पढाई आधी छोडनी पड़ती है इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार के मुख्यमंत्री ने एक नई योजना का शुरुआत की है। जिसका नाम बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीमी में घर बैठे अप्लाई कैसे करें-min, bihar student credit card online apply kaise kare

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर इस योजना का लाभ लेना है। तो आपके लिए बिहार राज्य के नागरिक होना बहुत ही जरूरी है और यदि आपने 12th पास कर लिया हो और आप आगे भी पढना चाहते हो तो आपको सरकार की तरफ से आपकी ग्रेजुएशन या फिर उससे ऊपर की पढाई के लिए लोन दिया जायेगा जो 4,00,000 रुपये तक का लोन दिया जा सकता है। यदि सरकार का कहना है, हमार तरफ से इस लोन पर कोई भी व्याज नही लिया जायेगा ।इस योजना से राज्य के ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा जिससे ऐसे सभी स्टूडेंट जो रुपये की कमी की वजह से अपनी पढाई को छोड़ देते थे। वो अब अपनी पढाई को जारी रख सकेगे और अपने सपने पुरे पूरा कर सकते है। तो आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट के माध्यम से बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कर के आसानी से लाभ ले सकते है। यदि आप हमारे आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक ध्यान से पढ़े।

बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

वैसे यो ये योजना पुरे राज्य के नागरिको के लिए बनाई गयी है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम बनाये गये है। जिनके पुरे होने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। उन नियम को नीचे बताया है। आप उन नियम पर ध्यान दे।

  • इस योजना का लाभ वो सभी स्टूडेंट्स ले सकते है जो बिहार राज्य या फिर अन्य किसी राज्य या फिर केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए चयनित हुए हो ।
  • ये लोन सिर्फ उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमो के लिए जैसे व्यवसायिक शिक्षा या फिर तकनीकी शिक्षा के लिए दिया जायेगा और समय समय पर इसमें शिक्षा के पाठयक्रम शामिल किये जा सकते है या फिर हटाये भी किये जा सकते है।
  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य से मान्यता प्राप्त संस्थानों से 12th या फिर समतुल्य जैसे पॉलिटेक्निक पाठयक्रम के लिए 10th परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। साथ ही बिहार राज्य के सीमावर्ती जिलो और झारखण्ड और उत्तर प्रदेश के विद्यालय या फिर बोर्ड से पास हुए। छात्र इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • अगर आवेदक कॉलेज के होस्टल में रहता है तो आवेदक की कॉलेज की फीस के साथ साथ होस्टल की फीस भी शैक्षणिक संस्थान को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ ऐसे छात्र या आवेदक को नही दिया जायेगा जिसकी उम्र 25 वर्ष से अधिक होगी। अगर आवेदक पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए लोन की राशी लेना चाहता है तो आवेदक की आयु 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक अपनी पढाई को किसी भी कारण की वजह से बीच में ही छोड़ देता है। तो शेष बची राशि न तो संस्थान को उपलब्ध कराई जाएगी और न ही आवेदक को।

बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

बिहार राज्य ने इस योजना के लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य कर दिया है। जो लोन लेने के लिए जरुरी है इनके न होने की दशा में सरकार आपको लोन नही देगी। बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरुरी दस्तावेज की सूची निचे दी गयी है। अगर आप भी इस योजना के तहत लोन लेने की सोच रहे है। तो पहले इस सूची से अपने सभी डाक्यूमेंट्स को मिला ले।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड और सह-आवेदक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक और सह आवेदक के दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होने चाहिए।
  • 12th की मार्कशीट और पॉलिटेक्निक वालो के लिए 10th की मार्कशीट और अंतिम सफल परीक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदक के बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी जिसमे आवेदक का नाम, खाता नंबर और IFSC कोड होना चाहिए।
  • आवेदक ने जहाँ भी एडमिशन लिया है उस कॉलेज का नामाकन प्रमाणपत्र जिसमे उसके पाठयक्रम की अवधि अंकित होनी चाहिए।
  • संस्थान से प्राप्त पाठयक्रम के शुल्क का विवरण।
  • आवेदक के माता पिता और गारंटर के दो दो पासपोर्ट फोटो साइज़ फोटो।
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो यहाँ दी गयी सभी स्टेप्स को आपको फॉलो करना है। और आप बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे ।

step1. बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दो तरह से किया जा सकता है अगर आप चाहे तो आप मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी कर सकते है।

step2. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य के इस योजना के लांच किये गये पोर्टल पर विजिट करना होगा अगर आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी वेबसाईट पर विजिट कर सकते है।

step3. अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा, इस होम पेज में आपके लिए एक ऑप्शन new applicant registration का दिखाई देगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है,नीचे इमेज में आप देख सकते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीमी

stepstep4. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक एक फॉर्म ओपन होगा, उस फॉर्म मे पूछी गयी सभी जानकारी आपके लिए ठीक से भर देनी होगी।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीमी

step5. इसके बाद मोबाइल नंबर या फिर ईमेल पर OTP मिलेगा।ये OTP डालने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

step6. जब आप फॉर्म फॉर्म के उस पेज को सबमिट करेगे तो आपको 3 आप्शन मिलेगे इन आप्शन में आपको छात्र क्रेडिट कार्ड का चयन करना होगा और जैसे ही आप एक आप्शन पर क्लिक करेगे पके सामने एक नया फॉर्म आ जायेगा।

step7. इसके बाद आपसे पूछी गयी सभी जानकरी को भरना होगा और भरने के बाद सबमिट कर दे ।

step8. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और अपना ईमेल दोनों वेरीफाई करने होगे जिसके लिए आपको दोनों पर अलग अलग OTP प्राप्त होगा वो OTP आपको भरने होगे ।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीमी में घर बैठे अप्लाई कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इसबिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीमी में घर बैठे अप्लाई कैसे करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here