Car Lone Kaise Le 2020 In Hindi- कार लोन क्या है, कार लोन कैसे ले?

Car Lone Kaise Le 2020 In Hindi:-  दोस्तों आज के समय में प्रत्येक नागरिक का एक ही सपना होता है कि उसके पास खुद का एक घर हो। लेकिन जब उनके पास घर की व्यवस्था हो जाती है तब उन्हें एक वाहन खरीदने की इच्छा होती है। जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे कार लेना आम बात हो गयी है।

बहुत से लोग कार खरीदने के इछुक होते है लेकिन पैसों की कमी के कारण उनका कार खरीदने का सपना सपना ही रहे जाता है। यदि आप कार लेने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक या प्रिवेट कंपनी से कार लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Car Lone Kaise Le 2020 In Hindi

लोन की बात आते ही कई लोगो के मन मे तरह तरह के सवाल उठते हैं। जैसे की कार लोन कैसे प्राप्त होगा। कार लोन के लिए आवेदन कैसे करें। तो आज हम आप सभी को कार लोन कैसे प्राप्त करें।

Car Lone क्या है-

कुछ और जानने से पहले हम आपके लिए बता दें कि कार लोन क्या है। जब हम कार खरीदने के लिए बैंक या प्रिवेट कंपनी से lon लेते है तो इसे ही कार लोन कहते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कार लोन आप नई तथा पुरानी कार खरीदने के लिए ले सकते हैं।

अगर आप नई कार खरीदने के लिए लोन लेना चाहते है तो कार लोन आपके लिए काफी कम ब्याज दरों पर आसानी से मिल जाएगा और यदि आप पुरानी कार खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए कार लोन अधिक ब्याज दरों पर थोड़ी कठनाइ से प्राप्त होता है।

कार लोन से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस अर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Car Lone कितना और कैसे मिल सकता है-

यदि आप कार लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तथा आप जनना चाहते हैं कि कार खरीदने के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जो कार खरीदने के इछुक है उस कार की कीमत का 80 से 90% तक कार लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कार लोन आपको शोरूम की कीमत का 80 से 90% ही प्रदान किया जाता है। कोई भी बैंक या कंपनी किसी कार के इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन और टेक्स के लिए लोन नही देती है। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कार लोन आपकी लोन चुकाने की योग्यता के आधार पर दिया जाता है।

Car Lone पर ब्याज दर कितना होता है-

अगर आप कार लोन लेने के इछुक है तो हम आपको बता दें कि कार लोन आपको फिक्स्ड ब्याज और फ्लोटिंग दोनों तरह की ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकते हैं। कार लोन की ब्याज दर हमेशा कम या ज्यादा होती रहती है। कार लोन पर बैंक द्वारा दिये जाने वाले ब्याज को आप बैंक की ऑफशियल वेबसाइट पर जा सकते है।

यदि आप नई कार खरीदने के लिए सबसे पहले आप कई बैंक तथा फाइनेंस कंपनी के बारे में अधिक से अधिक डिटेल प्राप्त कर ले। क्योंकि कुछ बैंक तथा फाइनेंस कंपनी के द्वारा 8.70 से लेकर 9.20% तक कि ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है। हो सकता है कोई फाइनेंस कंपनी या बैंक आपको इससे भी कम ब्याज दर पर कार लोन उपलब्ध करा रही हो।

Car Lone कितनी अवधि के लिए मिल सकता है-

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप कार लोन कितनी अवधि के लिए पा सकते हैं तो कार लोन आपको 3 से 5 साल की अवधि के लिए आसानी से प्राप्त हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ बैंक 7 साल के लिए भी लोन प्रदान करते हैं। आप जितनी कम अवधि के लिए लोन लेते है आप उतनी ही EMI धनराशि प्राप्त होगी। और आपको ब्याज दर भी कम देनी होगी। और यदि आप अधिक समय अवधि के लिए कार लोन लेते हैं तो आपको कम EMI धनराशि प्राप्त होगी। और आपको ब्याज भी अधिक चुकाना होगा।

क्या Car Lone चुकने से पहले कार बेच सकते हैं-

यदि आप कार खरीदने के लिए लोन ले लेते हैं और इस बीच आप कार नही बेच सकते है। क्योंकि लोन देने वाले प्रत्येक बैंक और फाइनेंस कंपनी कार लोन देते समय कार पर Hypothecate किया जाता है। इसलिए कार लोन लेने के बाद आप कार नही बेच सकते है।

Car Lone लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

कार लोन के लिए आवेदन करते समय आपके लिए कई दास्तवेजो की आवश्यकता होगी। जो लोन लेने के लिए अति आवश्यक है हम आपके लिए इसकी जानकारी नीचे दे रहे हैं।

  • लोन लेने वाले लाभर्ती को पहचान प्रमाण पत्र के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड , या पासपोर्ट में से किसी एक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।
  • आपको अपने बैंक एकाउंट के 6 महा की पूरी जानकारी देनी होगी।
  • कार लोन लेने वाले लाभर्ती के पास 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटोज का होना अनिवार्य है।
  • आपको अपने पाते का प्रमाण देने के लिए बिजली बिल, राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, तथा वोटर आईडी में से किसी एक दस्तावेज की फ़ोटो कॉपी देनी होगी।

Car Lone लेते समय ध्यान देने वाली बातें-

कार लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है इन बातों को ध्यान में रख कर आप कम ब्याज दर पर कार लोन ले सकते है।

  • कार लोन लेते समय आपको जल्दबाजी नही करनी है। कार लोन लेने लिए आपको कई बैंक और फाइनेंस कंपनी में जा कर कार लोन के बारे में जानकारी ले लेनी है।
  • यदि आप कार डिलर से लोन लेते है तो आपको कार लोन आपको महंगा पड़ेगा। इसलिए आप ऑनलाइन या किसी दूसरी जगह से लोन ले सकते हैं।
  • कार लोन लेते समय आपको याद रखना है कि आपको कार की कीमत कम से कम करने की कोशिश की और और अधिक से अधिक लाभ उठाने की कोशिश करें।
  • कार लोन आप कार डीलर से लेते हैं तो कार डीलर को काफी कमीशन मिलेगा। आप कार डीलर से लोन पर छूट लेने के लिए दबाव डाल सकते हैं।
  • कार लोन लेते समय लोन ब्याज, प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट चार्ज आदि कम कराने का पूरा प्रयास करें।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Car Lone Kaise Le 2020 In Hindi- कार लोन क्या है, कार लोन कैसे ले? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Car Lone Kaise Le 2020 In Hindi- कार लोन क्या है, कार लोन कैसे ले? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment