छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Godhan Nyay Yojana Online form

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

CG Godhan Nyay Yojana Online form In Hindi :- आज के अपने इस आर्टिकल में हम पाको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में जानकारी देगे जो राज्य के ऐसे किसानो के लिए है जो पशुपालन का काम करते है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरु की गयी इस योजना का नाम “छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना” है। इस गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के उन नागरिको से गाय का गोबर ख़रीदा जायेगा जो पशुपालन करते है और इसक बाद इस गाय के गोबर के खाद बनाई जाएगी। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है और पशुपालन करते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी देगे जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सके। अगर आप इस योजना के बारे मे सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस योजना की शुरुआत मुख्य रूप से ऐसे किसानो के लिए कई गयी है जो खेती करने के साथ पशुपालन भी करते है। इस गोधन न्याय योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के उन लोगो से गाय का गोबर खरीदेगी जो गाय पालते है और इसके बाद सरकार इस गाय के गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाएगी।

गाय के गोबर से बनी यह खाद जमीन की उर्वरक शक्ति को बढाती है और बाकि खाद की तरह यह जमीन को ख़राब नही करती है जबकि बाकि रासायनिक खाद जमीन को ख़राब कर देती है। इस योजना के शुरू होने से राज्य के नागरिक को इस योजना का काफी लाभ मिलेगा और वह उनको कई तरह का मुनाफा भी मिलेगा। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी दी जाएगी और साथ ही इस योजना के लिए जरुरी कागजात और पात्रता की भी जानकारी दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना | CG Godhan Nyay Yojana

CG Godhan Nyay Yojana Online form

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20 जुलाई 2021 को शुरू की गयी है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के उन पशुपालको से गाय का गोबर खरीदेगी जो गाय पालते है। इस योजना का मुख्य रूप से लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के किसानो को दिया जायेगा। इन पशुपालको या किसानो से गाय का गोबर खरीदने के बाद सरकार इस गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार करेगी जो फिर वापस किसानो को कम दामो पर बेची जाएगी जिससे किसान इस खाद का इस्तेमाल करे और अपनी फसल की अच्छी उपज प्राप्त कर सके।

[PMEGP registration form] पीएम रोजगार सृजन योजना | Download Application Form PMEGP yojana

इस योजना एक शुरू होने से राज्य के किसानो के साथ साथ राज्य में आवारा घूमती गायों को भी इंतजाम हो सकेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालक को पहले इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

CG Godhan Nyay Yojana Online form

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस गोधन न्याय योजना के तहत गाय का गोबर दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से ख़रीदा जायेगा। इस योजना को राज्य में दो चरणों में चलाया जायेगा इसके बाद ही यह योजना का लाभ पुरे राज्य के नागरिको को मिल पायेगा। इस गोधन न्याय योजना के पहले चरण में राज्य की लगभग 2240 गौशालाओ को इस योजना में जोड़ा जायेगा और इसके बाद दुसरे चरण में बाकी के 2800 गौशालाओ को इस योजना के साथ जोड़ा जायेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा जिसकी सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के लाभ | Benefits of CG Godhan Nyay Yojana Online form

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को मिलेगे। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले सभी लाभ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन नागरिको को लाभ मिल सकेगा जो पशुपालन करते है।
  • इस गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको के पशुओं का गोबर बिक सकेगा जिनसे उनको आर्थिक मदद भी मिलेगी।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा लिया जाने वाले गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाई जाएगी जो किसानो की फसल के लिए काफी ज्यादा जरुरी होती है।
  • इस योजना से उन किसानो को लाभ मिलेगा जो पशु पालन करते है और इस योजना से उनकी आय में भी ब्रद्धि होगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब तक 26।76 लाख किवंटल गोधन जमा हुआ है जिसकी खाद बनाई जा रही है और इसके लिए सरकार ने अभी तक 50 करोड़ रुपये पशुपालको को प्रदान कर दिए है।
  • इस छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को दो चरणों में चलाया जायेगा और धीरे धीरे इस योजना को पुरे राज्य में लागु कर दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के लिए जरुरी दस्तावेज | Documents for CG Godhan Nyay Yojana Online form

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य की इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आपका आवेदन तभी स्वीकार किया जाएगा जब आप छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य निवासी होगे।
  • इस छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना का लाभ जमीदार किसानो को नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के पशुपालको को ही दिया जायेगा।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिये आपके पास आधार होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?| How to Apply form for CG Godhan Nyay Yojana Online form

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म शुरु नही किये गये है अभी इस योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इस के लिए इंतजार करना होगा, इसके बाद जब इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म शुरू किये जायेगे तो हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देगे। अगरइस योजना से जुडी हुई आपकी कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने प्रदेश लोगो के लिए शुरू की गई छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Godhan Nyay Yojana Online form के बारे में आज हमने आपको बताया है। आशा करती हूँ कि आपको उस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी।

Spread the love

Leave a Comment