राजीव गाँधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020 In Hindi

CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020 In Hindi:- छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की इस है इस योजना एक तहत राज्य के किसानो को उसके धान की बिक्री के लिए उचित मूल्य उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का नाम “राजीव गाँधी किसान न्याय योजना” रखा गया है। इस योजना एक तहत राज्य के नागरिको को धान की बिक्री के लिए अच्छा रेट उपलब्ध कराया जायेगा अगर आप छतीसगढ़ राज्य के मूल नागरिक है तो आप इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ उठा सकते है।

और अपने धान की बिक्री पर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की घोषणा 2019 के लोकसभा चुनावो में की गयी थी और अब सरकार अपने चुनावी वादे पूरे कर रही है। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 5100 करोड़ रुपये का बजट जारी करने की भी घोषणा की है। इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के तहत राज्य के किसानो का धान सरकार द्वारा अच्छी कीमत पर ख़रीदा जायेगा।

CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

और साथ ही इस योजना के तहत गरीब किसानो का लोन भी माफ़ किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत धान की खरीद पर लगभग 2500 रूपये प्रति कुन्तल का भाव दिया जायेगा जिससे किसानो को अपनी फसल का अच्छा पैसा मिल सकेगा। इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो की आय को दोगुना करना है।

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana क्या है-

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य के किसानो के लिए शरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानो को उनकी धान की फसल पर अच्छा समर्थन मूल्य प्रदान करना है। इस योजना से राज्य में धान का बिक्री का भाव अच्छा हो जायेगा जिससे राज्य के किसानो को फायदा होगा।

इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana से राज्य के लगभग 19 लाख किसानो को फायदा होगा और वो इस योजना का लाभ उठा सकेगे। अगर आप इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय किये गये कुछ नियमो को फॉलो करना होगा जो सरकार ने इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिको के लिए बनाये है। इस योजना के लिए तय किये गये सभी नियम नीचे दिए जा रहे है।

  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ अधिकतम दस हज़ार रूपये प्रति एकड़ की दर से धान और मक्का की खेती करने वाले किसानो को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति छतीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में आवेदन करने वाले सभी आवेदको के पास उनका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन में आवेदन करने वाले नागरिक की आयु 18 बर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करना चाहते तो आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये कुछ जरुरी कागजात होना भी बहुत जरुरी है जिसके बिना आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है। सरकार द्वारा तय किये गये सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में आवेदन करने वाले आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है और उस खाते की पासबुक को इस योजना के आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका आयु प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसके 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के लाभ-

इस योजना के कई लाभ है जो छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिको को इस योजना के तहत प्रदान किये जायेगे। अगर आप इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के लिए आवेदन करते है तो आपको निम्नलिखित लाभ मिलेगे

  • इस योजना से राज्य के किसानो को अपनी धान की फसल का अच्छा भाव मिलेगा और उनको अधिक लाभ मिलेगा।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को सरकार की तरफ से 2500 रुपये की आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना से छत्तीसगढ़ राज्य के किसानो की स्थिति में बहुत सुधार आएगा और राज्य के किसानो को सरकार की तरफ से फसल करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है और इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके  बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर इस ही राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का एक आप्शन दिखाई देगा।

Step2. अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जिसमे आपको आवेदन फॉर्म से जुड़े हुए कुछ निर्देश पढने होगे और इसके बाद आपको “जारी रखे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज इस वेबसाइट पर अपलोड करने होगे। इसके बाद आपको इस अवेदना फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step4. इस बटन पर क्लिक करते ही इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजीव गाँधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “राजीव गाँधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन| Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020 In Hindi”

  1. sir आपकी post पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा है इस post में मुझे काफी usefull और important चीजों के बारे में जानने को मिला में आपका बहुत बहुत धन्यवाद करता हु.

    Reply

Leave a Comment