छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी सूची 2020 | Chattisgarh Kisan karz mafi list

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज़ माफी सूची। Chattisgarh Kisan karz mafi list। CG Karz mafi yojana

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज़ माफी योजना

प्यारे दोस्तों नमस्कार जैसा कि आप लोग जानते हैं हम सरकारी हिंदी पर हर दिन कोई ना कोई राज्य के बारे में शुरू हुई योजना आप तक पहुंचाते रहते हैं आज का लेख भी कुछ इसी प्रकार हैं आज हम आपको छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी 2020 के बारे में बताने वाले हैं। किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए इसलिए आपसे गुजारिश है कि इस लेख को आखिर तक पढ़े।

छत्तीसगढ़ में जैसे ही भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली उसके तुरंत बाद कैबिनेट की बैठक में यह ऐलान किया कि सभी छत्तीसगढ़ किसानों का कर्ज माफ किया जाए साथ ही उन्होंने किसानों की कर्ज माफी की फाइल पर भी हस्ताक्षर किए। बताया जा रहा है कि लगभग 16,65000 से भी ज्यादा लोगों पर 6100 करोड़ का कर्ज है जिसको माफ किया जाएगा। तो दोस्तों अगर आप अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हो तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और अगर आप नहीं जानते कि आवेदन कैसे करें तो इस लेख को पढ़ते रहें क्यूंकी नीचे हम आपको बताने वाले हैं कि छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

किसान कर्ज माफी सूची 2020

छत्तीसगढ़ चुनाव से पहले वादा किया गया था कि अगर भूपेश बघेल की जीत हुई तो सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा समय आने पर भूपेश बघेल जी सत्ता में आ गए और उन्होंने इस बात का ऐलान किया की जो वादा किया गया था उसको पूरा किया जाएगा।भूपेश बघेल जी ने ऐलान किया है कि 10 दिन के अंदर सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा लेकिन इतना तो आप सभी जानते होंगे कि इतनी बड़ी योजना के लिए समय लगता है। छत्तीसगढ़ में किसानों के ऊपर बहुत ही कर्ज था लेकिन कांग्रेसियों ने छत्तीसगढ़ निवासियों को इस बात का भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़ निवासियों के लिए बेहतर साबित होगी जो कांग्रेसियों ने कर दिखाया।

दोस्तों छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है बताया जा रहा है कि इस योजना में अभी तक लगभग 3,57000 से भी ज्यादा किसानों का 1248 करोड रुपए कर्ज माफी जारी किया जा चुका है। सरकार के आंकड़े के अनुसार लगभग 300000 किसान ऐसे हैं जो सरकार बनने से पहले ही अपना कर्ज चुका चुके हैं सरकार ने यह ऐलान किया है की उनका भी कर्ज माफ किया जाएगा। तो भाइयों अगर आप छत्तीसगढ़ निवासी हो और कर्ज माफी सूची देखना चाहते हो तो पढ़ते रहिए इस आर्टिकल को जल्द ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इसकी उपलब्धि कराई जाएगी।

इस योजना का लाभ किसानों को देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को लगभग 61000 करोड रुपए केंद्र सरकार से लेने होंगे क्योंकि यह बहुत बड़ा बजट है।

छत्तीसगढ़ कर्ज माफी नियम एवं पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ निवासी को ही होगा अन्य राज्य का निवासी इसका लाभ नहीं ले सकता
  • जय योजना सिर्फ किसानों के लिए है इसलिए इसका लाभ सिर्फ किसानों को ही मिलेगा
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने 30 नवंबर 2020 से पहले लोन लिया था
  • सिर्फ उन किसानों का लोन माफ किया जाएगा जिन्होंने छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक या सहकारी बैंक से लोन लिया था।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी के लाभ

  • लगभग 16 लाख 65 हज़ार किसानों को फायदा होगा
  • धान की खरीद अब ₹2500 प्रति कुंटल कर दी गई है
  • मक्के का रेट ₹1700 से बढ़ाकर ₹2500 कर दिया गया है
  • सभी किसानों का लोन माफ करने के लिए सरकार 6100 करोड़ रुपए का बजट इकट्ठा करेगी

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी सूची / लिस्ट

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी सूची कैसे देखें और यह कैसे पता लगाएं की सूची में आपका नाम है या नहीं है।

  • इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यह तो आपको मालूम ही हो गया होगा कि सरकार ने छत्तीसगढ़ किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है
  • इसी अनुसार आपको यह भी मालूम पड़ गया होगा कि छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही पात्र किसानों की कर्ज माफी की एक सूची तैयार करने वाली है
  • सूची जैसे ही तैयार हो जाएगी वह अपने एक आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी
  • फिर आप उस आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उस सूची को देख सकते हैं
  • आधिकारिक पोर्टल का लिंक आगे दिया गया है – https://cgstate.gov.in/

कुछ जगह जहां के लोगों का कर्ज़ माफ किया जाएगा

रायपुर

जंगीर / चम्पा

रायगढ़

बालोद

मुंगेली

नारायणपुर

बिलासपुर

दंतेवाड़ा

धमतरी

दुर्ग

कंकर

बलरामपुर

कोरिया

राजनंदगांव

जशपुर

बस्तर

सुकमा

महासमुंद

बीजापुर

कोंडा गांव

सूरजपुर

सुरगुजा

बेमेतरा

बलोदा बाजार

गरियाबंद

कोरबा

दोस्तों आज के लेख में आप ने जाना छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ कैसे उठाएं और सूची कैसे देखें उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी मैं भी आपसे गुजारिश करता हूं कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Spread the love

Leave a Comment