Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

क्या आप जानना चाहते हैं कि Online Assam Ration Card List 2020 में अपना नाम कैसे देखें। राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक document होता है जो राष्ट्रीयता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो न केवल एक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है बल्कि किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को भी इंगित करता है।

यह प्रत्येक नागरिक को प्राप्त करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन लोग आमतौर पर इसके लिए आवेदन करते हैं यह एक अच्छी तरह से स्वीकार किया गया पहचान प्रमाण है और इस योजना के माध्यम से एक व्यक्ति को विभिन्न सरकारी लाभों का लाभ उठाने में मदद करता है।

Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

राशन कार्ड में कई श्रेणियां होती हैं जो किसी व्यक्ति की कमाई क्षमता द्वारा जारी की जाती हैं। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग योजनाएं हैं लेकिन एक व्यक्ति की वार्षिक आय पर आधारित है। इस पोस्ट में, हम ASSAM PDS Online Assam Ration Card List 2020 के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ।

असम राशन कार्ड क्या है?

असम राशन कार्ड उन लोगों के लिए public distribution system (PDS) के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ASSAM सरकार द्वारा जारी की गए Document हैं, जिनका नाम Online Assam Ration Card List 2020 में दिखाई देगा। लोगों को ASSAM RATION CARD PDS SCHEME के तहत सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा ।

Food and Civil Supplies Department सभी आवश्यक दैनिक उपयोग की सामग्री सरकारी राशन डीलरों के स्टोर से सस्ते मूल्य में उपलब्ध कराएगा। इस योजना के साथ, लाभार्थी को बहुत कम कीमत पर आइटम मिलते हैं।

असम में राशन कार्ड का प्रकार | Type of Ration Card in ASSAM

राशन कार्ड गरीब लोगों और मध्यम वर्ग के लिए एक महत्वपूर्ण निर्वाह साधन है। राशन कार्ड पहचान का प्रमाण और सरकारी डेटाबेस के साथ एक कनेक्शन प्रदान करता है। भारत की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) राशन कार्ड पर आधारित है, जिसका उपयोग वह पहचान और पात्रता स्थापित करने के लिए करता है। राज्य में पुराने NASA को लागू करने से पहले, तीन प्रकार के राशन कार्ड मौजूद थे , जिन्हें असम में Family Identity Card (FIC) कहा जाता था। ये तीन प्रकार के राशन कार्ड के लिए थे।

  • APL (गरीबी रेखा से ऊपर)
  • BPL (गरीबी रेखा से नीचे)
  • AAY (अंत्योदय अन्न योजना) PDS / TPDS कार्ड के तहत लाभार्थी

इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा जारी एक अन्य प्रकार का राशन कार्ड था जिसे MMASY ( मुख्‍यमंत्री अन्‍ना सुरक्षा योजना) कार्ड कहा जाता था । खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के बाद, राज्य सरकार दो प्रकार के कार्ड प्रदान करती है। जो की AAY और Priority Ration card है।

Priority राशन कार्ड ऐसे परिवारों को जारी किए जाते हैं। जो अपनी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रत्येक Priority वाले घर में प्रति सदस्य 5 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है। अंत्योदय (AAY) राशन कार्ड गरीब से गरीब परिवारों के लिए जारी किए जाते हैं।

Online Assam Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? Check Assam Ration Card List In Hindi –

यदि आपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था। और आप Online Assam Ration Card List 2020 में अपना या अपने किसी अन्य सदस्य का नाम चेक करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकतें हैं –

  • असम राशन कार्ड सूची 2020 की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको official Assam Public Distribution Panel पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके भी Assam Public Distribution Panel पर जा सकते हैं।

Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

  • वेबसाइट पर अब आपको जिलों की लिस्ट में आपको अपने जिला का चयन करना है।

Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

  • अगले स्टेप में आपको अपने तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। आप यहाँ अपर आपका जो भी तहसील हो उसके नाम पर क्लीक करें।

Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

  • उसके बाद आपको अपना गाँव का चयन करना है।
  • उसके बाद आपके सामने Ration Card 2020 की सूची खुलेगी जिसमे आप अपना नाम, राशन कार्ड नंबर और आपके पिता का नाम आदि की जानकारी ले सकते हे।

Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

  • आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकतें हैं। और समय आने पर इसका उपयोग कर सकतें हैं।

असम राशन कार्ड आवेदन पात्रता | Eligibility for Applying for the Ration Card in Assam –

Assam Ration card के लिए जिस व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं है, वह आवेदन कर सकता है। एक परिवार की सबसे बड़ी महिला जो इस देश और असम की नागरिक है जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय (सभी स्रोत के साथ 1,00,000) से कम है। नया राशन कार्ड पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह यदि महिला मुखिया नही है तो परिवार के सबसे बड़े पुरुष व्यक्ति उसी तरह से आवेदन कर सकते हैं।

व्यक्तिगत रूप से गाँव के मुखिया / गाँव के पंचायत अध्यक्ष / वार्ड आयुक्त / निरीक्षक, FCS & CS / संबंधित प्राधिकारी के द्वारा लिखित रूप में कोई राशन कार्ड नहीं होने का प्रमाण पत्र तैयार किया जाएगा। जो दस्तावेज राशन कार्ड आवेदन पत्र के साथ संलग्न किया जाना है उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

नए राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents for New Ration Card –

यदि आप नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहतें हैं, तो आपको नीचे बताये गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।जिनके बिना आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकतें हैं –

  • जमीन की Tax Pay Receipt
  • Pan CARD/Driving License जैसे आवासीय प्रमाण पत्र
  • नाबालिग उम्र के बच्चे (10 वर्ष से कम) के जन्म प्रमाण पत्र की copy
  • मतदाता सूची की एक Copy
  • BPL Family serial number

नए राशन कार्ड के लिए आवश्यक जानकारी –

नए राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको अपने आवेदन फॉर्म में आपको निम्न लिखित जानकारी देनी होगी –

  • सभी परिवार के सदस्यों का विवरण
  • व्यवसाय
  • घर का पता
  • वार्षिक आय

असम राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for Assam Ration Card –

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले Public Distribution System के official website पर जाएँ। उसके बाद राशन कार्ड की सूची में अपने नाम की जाँच करें।
  • यदि आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नही है आप संबंधित जिले या गांव में खाद्य आपूर्ति और Consumer कार्यालय में जाएं।
  • कार्यालय से आवेदन पत्र लेकर भरें, और अच्छे से अपने द्वारा भरे विवरण की जांच कर लें।
  • फिर आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा कर दें।

यहां पर मैंने बताया कि Online Assam Ration Card List 2020 – असम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें? में अपने नाम का पता कैसे लगाएं। उम्मीद है आप इस पोस्ट को पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएं। अगर आपको असम राशन कार्ड से जुड़ी कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मुझे नीचे comment करके जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे social media पर शेयर करना ना भूलें।

3 COMMENTS

  1. I saw your all post which are very nice.
    Website is good and loads lots of 😍 topics.
    Expecting you balance your informational post .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here