छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 in Hindi

Chhattisgarh Berojagari Bhatta Yojna 2020 in Hindi :- दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले है तो आपको ये जान कर बहुत ख़ुशी होगी क्यूंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको के लिए एक योजना का आरंभ किया है जिसका नाम छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 है। इस योजना के तहत ऐसे सभी युवाओ को आर्थिक भत्ता 3500 रुपये प्रति महीने दिया जायेगा। जिनके पास कोई नौकरी नही है।

इस योजना की शुरुआत इस लिए की गई है। जिससे प्रदेश के युवाओ को नौकरी न मिलने के कारण अपनी बेरोजगारी से परेशान ना हो और ये भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा। जब तक उनको नौकरी नही मिल जाती। इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे युवाओ को दिया जायेगा जिन्होंने पानी ग्रेजुएशन तक की पढाई पूरी कर ली है और उनको नौकरी नही मिल रही है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 in Hindi

इस योजना के तहत युवाओ को 3500 रुपये प्रति महीने भत्ता दिया जायेगा ये भत्ते की राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे युवाओ को दिया जायेगा जो किसी भी संस्था में कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी नही कर रहे है। ये योजना सिर्फ ऐसे युवाओ के लिए शुरू की गई है जो गरीबी रेखा के नीचे आते है और आर्थिक रूप से कमजोर है। या फिर जिनकी वार्षिक आय 3,00,000 रुपये से कम है।

[आवेदन फॉर्म ]छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|

Pradhan Mantri Awas Yojana List Me Apna Naam Kaise Dekhe? How To Check PM Awas Yojana List In Hindi

सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए इस वर्ष इस योजना के लिए अपने वित्तीय वजट को बढ़ा दिया है। और इस बजट को 6 लाख करोड़ रुपये कर दिया है, जिससे बहुत से युवा लाभान्वित होगे और इस योजना से प्रदेश के बहुत से युवाओ को आर्थिक मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ-

आवेदन करने वालो के लिए बता दे की अगर आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर रहे है, तो आपके लिए इस योजना लाभ को जनना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। की छत्तीसगढ़ की सरकार बेरोजगार लोगो के लिए क्या लाभ देगी। तो सरकार ने जो लाभों को बताया है उन लाभों का विवरण नीचे दिया गया है तो उन लाभों का विवरण कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना से पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • इस योजना से ऐसे युवाओ को और आगे पढने में मदद मिलेगी जो अपनी आर्थिक स्थिति से नही पढ़ पा रहे थे।
  • इस योजना से बेरोजगार युवाओ के छोटे छोटे खर्चे चलते रहेगे।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता-

अगर आप भी छत्तीसगढ़  राज्य के नागरिक है और आपके पास कोई भी नौकरी नही है। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आपको नही पता है कि इसके लिए कौन कौन योग्य है तो ये सभी जानकरी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। कृपया ध्यान से पढ़े।

  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे लोगो को दिया जायेगा जो छत्तीसगढ़ राज्य के मूल नागरिक है। किसी दुसरे राज्य के किसी भी नागरिक को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक युवा की उम्र 21 वर्ष से कम ना हो और 35 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता 12वी पास या फिर इस से ज्यादा होनी चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ बेरोजगार युवाओ को ही दिया जायेगा, किसी भी ऐसे युवा को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा जो कोई सरकारी या फिर कोई प्राइवेट जॉब ना कर रहा हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरुरी कागजात-

आपको पता ही होगा की सरकार जब भी कोई योजना की शुरुआत करती है। तो उसके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स को अनिवार्य कर देती है। जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को मिल सके। इसी लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए भी सरकार द्वारा कुछ कागजात को अनिवार्य किया गया है। जिनके होने पर ही आप इस योजना का लाभ उठा पायेगे।

  • इस योजना के लिए आपके पास छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले युवा के पास छत्तीसगढ़ का बोनाफाइड लेटर होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले युवा का आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले युवा के पास उसकी शैक्षिक योग्यता को प्रूफ करने के लिए उसके पास 12वी या फिर को डिग्री या फिर डिप्लोमा होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

इस योजना के तहत ऑनलाइन अवेदंक्रने की पूरी प्रोसेस यहाँ दी गई है। अगर आप अपना फॉर्म ऑनलाइन करना चाहते है, तो हर एक स्टेप को फॉलो करे। जिससे आप अपना फॉर्म ऑनलाइन कर पायेगे।

Step1. छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ की कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवम् रोजगार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 in Hindi

Step2. जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे तो आपको इस होम पेज पर “ऑनलाइन रोजगार सेवा” के आप्शन में आपको “आवेदको का ऑनलाइन पंजीयन /नवीनीकरण” का आप्शन मिलेगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जब आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे तो आप एक नये पेज पर विजिट करेगे।

Step4. इस वेबसाइट पर आपको “candidate Registration” का एक आप्शन मिलगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहाँ आपको 3 आप्शन मिलेगे, पहले में आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद पाको अपना जिला और तीसरे में अपना अपनी सिटी सेलेक्ट करनी होगी।

Step5. इसके बाद निचे दिए गये कैप्चा कोड को बॉक्स में भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. जब आप  क्लिक करेगे तो आपके सामने एक न्य पेज और खुलेगा, इसका व्यू एक फॉर्म जैसा होगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी।

Step7. इसमें आपको अपना नाम, पिता का नाम, ईमेल आईडी इसके बाद जन्मतिथि और अपनी जाति वर्ग भरना होगा। इसके बाद आप  आपको अपना एड्रेस भरना होगा, और ब्लॉक और आपको अपना पुलिस थाना भी भरना होगा।

Step8. इसके बाद आपको अपना एक पासपोर्ट साइज़ फोटो अपलोड करना होगा। और “नेक्स्ट” बटन पर क्लिक करना होगा।

Step9.अब आपको एक यूजर आईडी  और पासवर्ड मिलेगा, इस यूजर आईडी की मदद से आपको पता चलेगा की अब आपको किस सेक्शन में जाना होगा।

Step10. इसके बाद आपसे आपकी शैक्षिक सम्बन्धी जानकरी पूछी जाएगी, और आपको अपनी मार्कशीट अपलोड करनी होगी। अब आप फॉर्म को सबमिट कर दे।

Step11. अब आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा। आप फाइनल सबमिट का प्रिंट आउट भी निकल कर रख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 in Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 in Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here