छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक करें। Chhattisgarh Khasra Khatauni 2020 In Hindi

Chhattisgarh Khasra Khatauni 2020 In Hindi:- छत्तीसगढ़ राज्य के प्यारे नागरिकों आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ की भूमि की जानकारी को ऑनलाइन चेक करना बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी जमीन की जानकारी को घर बैठे कैसे देख सकेंगे। तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहो आपके लिए इस आर्टिकल में भूमि की पूरी जानकारी को शेयर किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार ने अपने राज्य के देशवाशियों के लिए एक पोर्टल को तैयार किया है। उन पोर्टल के लिए छत्तीसगढ़ में लोच भी कर दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन का खसरा P11 खतौनी भू नक्शा,B1 की जानकारी को आप आपने घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकते है।

छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक करें। Chhattisgarh Khasra

आपके लिए पता ही होगा आप कभी छत्तीसगढ़ में जमीन को खरीदते थे। तो आपके लिए उस जमीन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने होते थे। तो छत्तीसगढ़ के देशवाशियों के लिए बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब बिल्कुल भी ऐसा नही रहा है। जब से मोदी जी की सरकार बनी है तब से सभी राज्य के देशवाशियों के लिए ऑनलाइन सुविधा कर दी गई है।तो अब किसी भी राज्य के लिए कोई भी परेशानियों का सामना करना नही पड़ेगा। तो ऐसे ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए भी यह सुविधा को लागू किया है।

यदी किसी भी छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने नही पड़े। और उनके लिए किसी भी तरह की कोई परेशानियां नही हो। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के नागरिक अपनी भुइयां नक्शा खसरा जमाबन्दी की जानकारी को ऑनलाइन ही चेक कर सकते है। छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने भूमि का सारा विवरण अब ऑनलाइन कर दिया है। अब आपके लिए कही जाने की जरूरत नही है। आप अपने घर बैठे ही अपनी जमीन का सारा ब्यौरा अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ऑनलाइन देख सकते है।

छत्तीसगढ़ भुइयां भू नक्श की जानकारी-

आपके लिए बता दे कि अपने भूलेख का नाम तो सुना होगा लेकिन आपके लिए यह नही पता होगा कि भूलेख का क्या मतलब है। तो भूलेख दो सब्दो से मिलकर बना है। और दोनों सब्दो का अर्थ अलग-अलग है। इस भू+लेख कहा जाता है। तो यहां पर भू का अर्थ होता है कि भूमि से तथा लेख का अर्थ होता है। लेखन या कागजी से होता है। जिसमे भूलेख आपकी में आपकी भूमि का सारा ब्यौरा दिया होता है। कि आपकी जमीन किस के नाम है और आपकी जमीन का किंतन नंबर आदि। जानकारी जुड़ी रहती है।

छत्तीसगढ़ ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप अपनी भूमि का ब्यौरा पता चला सकते है। कि आपकी जमीन किस के नाम पर है। कोई बार ऐसा होता है कि हमारी जमीन को ज्यादा जोत लेता है। या हमारी जमीन पर जोरा जबरी से हमारी जमीन को ले लेता है। और हमारे लिए जानकारी नही होती है। तो अब कोई भी ऐसा नही कर सकता है अगर आपकी जमीन के कागज आपके पास है तो आप अपनी जमीन पर मालिकाना हक जता सकते है।

आप इस पोर्टल का उपयोग करके अपनी जमीन का सारा ब्यौरा ऑनलाइन निकल कर और उन कागजो के माध्यम से उस व्यक्ति पर कारवाई कर सकते है। और अपनी जमीन का प्राप्त कर सकते है। यदि आप भी अपनी जमीन की जानकारी को लेना चाहते है, तो आपके लिए इस आर्टिकल में जमीन की पूरी जानकारी को शेयर किया गया है। छत्तीसगढ़ के नागरिक अपनी भू अभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

छत्तीसगढ़ भुइयां भू अभिलेख लाभ-

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन का खसरा नंबर तथा जमाबंदी नंबर को डालकर आप अपनी जमीन का नक्शा देख सकते है।
  • अब आपके लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने नही होंगे।
  • इस पोर्टल के जरिये से आप अपनी सभी भूलेख का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते है।
  • यह ऑनलाइन पोर्टल से आपके समय की बचत होगी।

छत्तीसगढ़ भुइयां भू अभिलेख रिकॉर्ड की ऑनलाइन प्रक्रिया-

यदी आप छत्तीसगढ़ के निवासी हो और अपनी जमीन का रिकॉर्ड चेक करना चाहते है। तो आप घर बैठे ही अपनी जमीन का रिकॉर्ड देख सकते है। ऑनलाइन रिकॉर्ड देखने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करना होगा। तो आपके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है। उस विवरण में आपके स्टेप को फॉलो करना होगा। स्टेप को फॉलो करते समय आप अपनी जानकारी को ठीक से भरें।अगर जानकारी गलत भारी जाती है। तो आपकी जमीन का रिकॉर्ड की जानकारी आपके सामने नही आयेगी।

Step1. अगर आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी है और अपनी जमीन का भुइयां भूलेख खसरा खतौनी नक्शा देखना चाहते है। तो आप इस वेबसाइट पर क्लिक कर के देख सकते है।

छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक करें

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए जमाबंदी नंबर या खसरा नंबर डालकर भी जान सकते है।

Step3. अब आपके लिए अपने जिला का नाम चुना होगा।जो आपका जिला हो उसी को ही चुने।

Step4. अब आपके लिए अपनी तहसील और गांव का नाम चुना होगा। जो आपकी तहसील लगती हो वही ही चुने और जो गांव लगता हो।

छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श

Step5. अगर खसरा क्रमांक देकर देखने के लिए आप अपना खसरा नंबर को चुने।

Step6. जैसे ही आप खसरा बार को चुनते है। तो आपके सामने एक सूची खुल जाएगी। जो कुछ इस प्रकार दिखाई देती होगी।

छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक

Step7. इस सूची को आप डाउनलोड कर सकते है और अपने पास में सुरक्षित रख सकते है।

छत्तीसगढ़ भू नक्शा और नक्शा ऑनलाइन-

अगर आप अपनी जमीन का भू नक्शा देखना चाहते है। तो आप लिए भू नक्शा की जानकारी को नीचे बताया गया है।आप उस जानकारी को ध्यानपूर्वक भार कर अपनी जमीन का भू नक्शा बहुत ही आसानी से ऑनलाइन देख सकते है।

Step1. तो आपके लिए भू नक्शा को देखने के लिए इस वेबसाइट पर जाना होगा।

छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए जिला,तहसील,राजस्व निरीक्षक, मंडल, ग्राम के लिए चुना होगा।

नोट- आपके लिए बता दे कि आप नक्शा को दो प्रकार से चेक कर सकते है। आपके लिए जो सा तरीका ठीक लगे आप उस से देख सकते है।

  • वांछित खसरा नंबर
  • ग्राम नक़्शे में खसरे

Step3. अब आपके सामने तीन ऑप्शन प्रस्तुत होंगे।

  • Map Report
  • P-।।,
  • B-।

Step4. अब आपको Map Report को चुना होगा। और इसके बाद में आपको Best Fit या वांछित मापमान के नक्शे को प्रिंट किया जा सकता है।

Step5. P-।।, B-। चुना है और सीधे चयनित खसरे से संबंधित रिपोर्ट को देखा जा सकता है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक करें। Chhattisgarh Khasra Khatauni 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस छत्तीसगढ़ भुइयां खसरा खतौनी भू नक्श ऑनलाइन कैसे चेक करें। Chhattisgarh Khasra Khatauni 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment