[आवेदन फॉर्म ]छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|

Chhattisgarh Mukhyamantri Swasthya Bima Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है। तो आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी। कि आपके राज्य सरकार ने राज्य के नागरिको के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के सभी पात्र नागरिको को दिया जायेगा। इस योजना के तहत ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है। जो अपना इलाज समय पर नही करा पाते है, ऐसे लोगो के लिए सरकार द्वारा एक कार्ड बनाया जायेगा। जिसका नाम “स्मार्ट कार्ड”होगा।

इस कार्ड से राज्य के नागरिक किसी स्मार्ट कार्ड द्वारा चयनित अस्पताल में अपना इलाज फ्री में करा सकेगे। और कार्ड धारक का 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा किया जायेगा। ये बीमा उस व्यक्ति की किसी भी आकस्मिक दुर्घटना के होने पर कार्ड धारक को आर्थिक सहायता देने के लिए किया जायेगा। ये योजना छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से शुरू की गई है, इसका नाम “मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना” रखा गया है।

[आवेदन फॉर्म ]छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|

जैसा की आप जानते है। कि राज्य में बहुत से लोग ऐसे होते है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है। और पैसो के अभाव में ये लोग समय से अपना इलाज नही करा पाते है। जिससे बहुत से लोगो की मौत हो जाती है। इस तरह से लचार लोगो की मदद करनेके लिए सरकार ने ये योजना का आरंभ किया है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर सभी व्यक्ति अपना इलाज समय पर करा सकेगे। ये योजना ऐसे राज्य के ऐसे नागरिको के लिए चलाई जा रही है। जो गरीबी रेखा से नीचे है,या फिर जिनकी वार्षिक आया 75,000 रुपये से कम है जिनके पास उनके इलाज के लिए पैसे नही है। इस तरह के लोगो की स्थिति को सुधारने के लिए ये योजना चलाई जा रही है। ये योजना गरीब नागरिको की मदद के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। इससे राज्य के बहुत से नागरिक लाभान्वित होगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है-

ये योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक ऐसी योजना है। जिसके तहत राज्य के गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले नागरिको के लिए स्मार्ट कार्ड बनाये जायेगे। और इन स्मार्ट कार्ड पर सरकार 30,000 रुपये तक का इलाज फ्री कराएगी। और साथ ही ऐसे लोगो का पांच लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा किया जायेगा। इस बीमा के तहत अगर कोई लाभार्थी की किसी सड़क दुर्घटना में शारीरिक रूप से चोटिल होता है। तो सरकार द्वारा 2.5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। औरअगर कार्ड धारक की मौत हो जाती है, तो उसके परिजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस योजना से राज्य के लाखो लोगो को फायदा होगा। इस स्मार्ट कार्ड से कार्ड धारक किसी भी स्मार्ट कार्ड चयनित अस्पताल में जाकर 30000 रुपये तक का अपना फ्री में इलाज करा सकते है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के गरीब व्यक्तिओ को आर्थिक रूप से सहायता देना है। सरकार ने इस योजना के लिए 56 प्राइवेट अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल नियुक्त किये है। जिसमे कोई भी स्मार्ट कार्ड धारक अपना इलाज करा सकता है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए योग्यता-

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम बनाये गये है। जिनको पूरा करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो ये नियम ध्यान से पढ़े।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला आर्थिक रूप से कमजोर हो या फिर व्यक्ति गरीबी रेखा के निचे रहने वाला हो।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 75,000 रुपये से कम होनी चाहिये।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नही होनी चाहिए और 70 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ-

छत्तीसगढ़ की सरकार ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना तहत नागरिकों के लिए क्या-क्या लाभ देने का बदा किया है। उन लभो का विवरण नीचे दिया गया है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को अपना और अपने परिजनों का इलाज करने के लिए पैसो के लिए भटकना नही पड़ेगा।
  • इस योजना से जरूरत मंद लोगो को फायदा होगा और उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी ।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है कि अब कोईव्यक्ति इलाज न मिल पाने की स्थिति में मरेगा नही क्यूंकि पहले बहुत से गरीब वर्ग के लोग समय पर इलाज ना मिल पाने की वजह से उनकी मौत हो जाती थी।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ जरुरी दस्तावेज अनिवार्य किये है। जो आपके पास में होना जरूरी है। अगर आपके पास में यह दस्तावेज नही होते है। तो आप इस योजना में फॉर्म अप्लाई नही कर सकते है। तो आप आपके लिए उन दस्तावेज की जानकारी को नीचे दिया गया है-

  • आवेदक का फोटो और आवेदक का आधार कार्ड अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का सालाना आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अगर आवेदक के पास खसरा खतौनी है तो उसका क्रमांक और प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आयु प्रमाण पत्र हो।
  • परिवार वितरण पत्र होना चाहिए।
  • अगर आवेदक विकलांग है तो उसका भी सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आवेदक का बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड और बैंक का नाम और बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आपके पास इस योजना में फॉर्म अप्लाई करने के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स है। तो आप इस योजना के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है। फॉर्म अप्लाई करने की सभी स्टेप्स दी जा रही है, कृपया ध्यान से पढ़े।[आवेदन फॉर्म ]छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|Step1. इस योजना में फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. इसके बाद आप उस वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड कर ले। फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप उसका प्रिंटआउट निकाल ले।

Step3. अब आप इस डाउनलोड किये हुए फॉर्म को पूछी गई सभी जरुरी जानकारी भर दे।ये फॉर्म आपका स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए भरा जायेगा।

Step4.फॉर्म को भरने के बाद आप इसे मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जमा कर दे।

Step5. इसके बाद अपना स्मार्ट कार्ड बनने का इंतजार करे, जब आपका स्मार्ट कार्ड बन जाये तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे। करें का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here