छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें।Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi

Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi:- छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए आज हम इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करगें। जो छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी। की छत्तीसगढ़ की सरकार ने छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल को लोच किया है। जिस पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ में रहने वाले नागरिक अपना नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। छत्तीसगढ़ का हर कोई नागरिक अपना नाम नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपने घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकता है। आपके लिए पता ही होगा कि राशन कार्ड की जरूरत हर किसी परिवार के लिए होती है। चाहें वो परिवार गरीब हो या अमीर हो राशन कार्ड सभी का होना जरूरी होता है। Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindiक्योकि राशन कार्ड एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिस का उपयोग बहुत से सरकारी कामो के लिए उपयोग किया जाता है। क्योकि राशन कार्ड एक किसी भी परिवार की पहचान पत्र होता है। जिसको राज्य शासन के माध्यम से लागू किया जाता है। तो छत्तीसगढ़ की सरकार ने इस राशन कार्ड को इस लिए लागू किया है। ताकि गरीब परिवारों के लिए कम दामो में राशन को प्राप्त कर सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बहुत से गरीब परिवार होते है जिनके पास में जमीन नही होती है तो उनके लिए राशन की बहुत ही परेशानी होती है। और इसी कारण से उन परिवारों की आर्थिक स्थिति बहुत ही बेकार हो जाती है।

ऐसी समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ की सरकार ने सभी परिवार के राशन कार्ड को बन वा दिए है। राशन कार्ड को बन बाने के बाद में कुछ लोगो का नाम राशन कार्ड में नही होता है।तो उन गरीब परिवार के लोगो के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने एक नई लिस्ट को तैयार किया है। जिसमे 2020 की राशन कार्ड की जानकारी को दिया होगा। तो अगर आप भी अपना नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट में देखना चाहते है। तो आप बहुत ही आसानी से अपना नाम राशन कार्ड की सूची में देख सकते है।

आपके लिए हमने इस आर्टिकल में राशन कार्ड की नई लिस्ट की जानकारी को बताया है। कि आप अपना नाम किस प्रकार इस राशन कार्ड की नई लिस्ट में देख सकते है। आपके लिए छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की पूरी जानकारी को बताया गया है। आप इस आर्टिकल की जानकारी को पढ़ कर आप अपना नाम राशन की लिस्ट में देख सकते है। तो आप इस पोस्ट की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत की राज्य सरकार अपने देश में रहने वाले देशवाशियों के लिए विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड के लिए जारी करती है। हर किसी राशन कार्ड का अलग-अलग लाभ दिया जाता है। भारत की सरकार ने कुछ राशन कार्ड के लिए गरीब परिवारों के लिए तैयार करती है।और कुछ अमीरों के लिए जारी करती है। इन विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड से लोगो के लिए राशन को दिया जाता है। इस राशन कार्ड से कम दामो में राशन दुकान से ले सकते है।

  • भारत सरकार के माध्यम स एक राशन कार्ड APL दिया जाता है। इस APL कार्ड के लिए उन परिवारों के लिए द दिया जाता है। जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते है। उनको यह राशन कार्ड मिलता है। इस APL राशन कार्ड से गरीब लोगों के लिए BPL राशन कार्ड से कम राशन दिया जाता है। APL राशन कार्ड में लोगो के लिए प्रतिमाह 15 किलो राशन दिया जाता है
  • और दूसरा राशन कार्ड BPL दिया जाता है। यह राशन कार्ड उन गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है। जीन लोगो की आर्थिक स्थिति बहुत ही बेकार होती हैं।तथा जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है। तो उनके लिए राशन की ज्यादा परेशानी होती है। तो उन गरीबो लोगो के लिए इस राशन कार्ड को दिया जाता है। इस BPL राशन कार्ड में APL राशन कार्ड से ज्यादा राशन दिया जाता है। BPL राशन कार्ड में गरीब परिवारों के लिए प्रतिमाह 25 किलो राशन दिया जाता है।
  • AAY राशन कार्ड को सरकार प्रादन करती है। इस राशन कार्ड के लिए उन गरीबो के लिए सरकार ने तैयार किया है। जो परिवार बहुत ही ज्यादा गरीब होता है। जो परिवार BPL कार्ड से नीचे आते है। उनके लिए यह कार्ड का लाभ दिया जाता है। उसके लिए इस कार्ड के लिए दिया जाता है। इस राशन कार्ड में APL तथा BPL राशन कार्ड से ज्यादा राशन दिया जाता है। गरीब परिवार AAY राशन कार्ड से प्रतिमाह 35 किलो राशन ले सकते है।
  • BPL राशन कार्ड का लाभ वह ही लोग ले सकते है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है। जिन परिवारों की सलाना को आय 10000 से कम होनी चाहिए। तभी वह लोग इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। BPL एक लाल रंग का राशन कार्ड होता है।
  • APL राशन कार्ड के लिए वह गरीब परिवार अप्लाई कर सकते है। जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते है। उनके लिए इस राशन कार्ड के लिए दिया जाता है। इस कार्ड के लिए सरकार ने कुछ भी आय को निर्धारित नही किया है। इस कार्ड का रंग नारंगी होता है।

छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट के लाभ-

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिस्ट कुछ लभो को निर्धारित किये है। की छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए क्या लाभ दिए जायगे। तो उन सभी लभो का विवरण नीचे दिया है।

  • अगर अपने कभी वोटर ID के लिए अप्लाई किया होगा तो आपके लिए पता ही होगा कि आपको राशन कार्ड की एक फ़ोटो कॉपी की आवश्कता पड़ती है।
  • आप राशन कार्ड की कॉपी से टेलीफोन कनेक्शन औरमोबाईल फ़ोन की सिम कार्ड के लिए लगा सकते है।
  • आप राशन कार्ड का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी उपयोग कर सकते है।
  • राशन कार्ड का इस्तेमाल आप पासपोर्ट के लिए भी कर सकते है।
  • राशन कार्ड का इस्तेमाल बहुत सी सरकारी नौकरी के लिए किया जाता है। तथा स्टूडेंट के छात्रवृत्ति के लिए भी मान्य है।
  • इन सभी राशन कार्ड से आप राशन डिपो से आप कम कीमत में राशन प्राप्त कर सकते है। जैसे कि गेहूं ,चावल, तेल, नामक, आदि।

छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया-

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हो और अपने अभी तक छत्तीसगढ़ की नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है। तो छत्तीसगढ़ की सरकार ने राशन कार्ड की लिस्ट में ऑनलाइन देखने की सुवधा को शुरू कर दिया गया। तो आपके लिए उस ऑनलाइन सुविधा का विवरण नीचे दिया है। आप उस विवरण के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन आप नाम देख सकते है।

Step1. कग राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम घर बैठे देखना चाहते है। तो आप लिए इस वेबसाइट पर जाना होगा।

Satep2. वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए उस वेबसाइट पर आपके लिए एक छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2020 के ऑप्शन दीखता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। आप नीचे दिए गए फोटो में देख सकते है।छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट

Step3. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक और पेज ओपन होगा।उस पेज पर आपको एक ऑप्शन BPL पीडीऍफ़ वितरण हेतु पावती वार्ड/पंचायत वॉर दिखाई देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi

Step4. BPL पीडीऍफ़ वितरण हेतु पावती वार्ड/पंचायत वॉर पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा। उस पेज पर आपको जिला, ग्रामीण /शहरी, विकासखंड/नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत/वार्ड की जानकारी को भर देना है।Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi

Step5. जब सारी जानकारी भर जाये तो आपके लिए उस पेज पर एक ऑप्शन जानकारी देखें का दिखाई देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद में आपके सामने गांव की पूरी सूचि खुल कर आपके सामने आ जाएगी।Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi

Step6. अब आपके लिए उस लिस्ट में अपना नाम चेक करना है की आपका नाम उस लिस्ट में है या नहीं। अगर आपका नाम अता हो तो आप उस का प्रिंटआउट निकल वा सकते है। और उस प्रिंटआउट को अपने पास सुरक्षित रख सकते है। वह प्रिंटआउट आपके कुछ ना कुछ काम में आ सकता है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें। Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें।Chhattisgarh New Ration Card List 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here