दिल्ली भूलेख जमाबंदी खसरा नकल कैसे देखें|Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi:- अगर आप दिल्ली में रहते है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू किये गये एक पोर्टल  के बारे में बतायेगे। इस पोर्टल की मदद से राज्य का कोई भी नागरिक दिल्ली की अपनी जमीन की कोई भी और कैसी भी जानकारी ले सकेगा। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर आप अपनी जमीन की भूलेख, जमाबंदी और खसरा की नकल देख सकते है। अगर आप ये जानकारी लेना चाहते है तो आपको दिल्ली सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

कुछ समय पहले आपको अपनी जमीन से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी लेने के लिए तहसील पर जाना होता पड़ता था लेकिन अब लोगो की समस्याओ को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत की है जिससे राज्य के नागरिक बिना तहसील जाये हुए अपने जमीन के सभी जरुरी कागजात को ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन पर देख सकते है।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

इस पोर्टल पर आप अपनी जमीन के भूलेख जमाबंदी  खसरा खतौनी जमाबन्दी से जुडी हुई सभी जानकारी बिना किसी परेशानी के ले सकते है और साथ ही सभी कागजात को डाउनलोड करके उनका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है और जमीन से जुड़े हुए किसी भी सरकारी काम में प्रयोग कर सकते है। अगर आप इस पोर्टल पर अपनी दिल्ली भूलेख जमाबंदी खसरा नकल को देखना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस आर्टिकल में आपको स्टेप्स में सभी जानकारी दी जाएगी।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi क्या है-

किसी भी घर, प्लाट या खेत, मकान आदि के सभी कागजात को भूलेख जमाबंदी , खसरा, खतौनी कहलाते है पहले ये सभी कागजात देखने के लिए आपको तहसील पर जाना होता था और लेखपाल या फिर पटवारी से डाक्यूमेंट्स लेने होते थे लेकिन अब आये दिन हमारा देश डिजिटल हो रहा है ऐसे में हर राज्य को अपने राज्य के सभी जरुरी काम ऑनलाइन करने पड़ रहे है ताकि लोगो को किसी भी काम या फिर जानकारी लेने में परेशानी ना हो इसलिए दिल्ली सरकार द्वारा ये पोर्टल लांच किया गया है।

जिसके अंतर्गत राज्य का कोई भी नागरिक अपनी जमीन की सभी जानकारी घर बैठे ले सकता है। इसके लिए नागरिक को इस पोर्टल पर विजिट करना होगा और कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी इसके बाद नागरिक को अपनी जमीन की सभी जानकारी मिल जाएगी। अगर आप नही जानते हो कि दिल्ली भूलेख जमाबंदी  खसरा खतौनी जमाबन्दी कैसे देखे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े इस आर्टिकल में आपको आपकी जमीन के कागजात देखने की पूरी प्रोसेस बताई जाएगी।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi के लाभ-

 सरकार द्वारा इस पोर्टल के शुरू करने के बाद दिल्ली के नागरिको को कई लाभ मिलेगे। इस दिल्ली भूलेख जमाबंदी  खसरा खतौनी के अंतर्गत जो भी लाभ नागरिको को मिलेगे वो उन सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किये गये इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से अब आपको अपने जमीन के कागजात जैसे भूलेख जमाबंदी खसरा खतौनी के लिए आपको तहसीलदार के पास जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल से आपके समय के साथ साथ आपके पैसे भी बचेगे, क्यूंकि इस से पहले आपको किसी भी काम या फिर डाक्यूमेंट्स के लिए तहसील पर जाना होता था और कभी कभी आपको रिश्वत भी देनी पड़ती थी।
  • अब आपको अपनी जमीन से जुडी हुई सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने किसी मोबाइल या कंप्यूटर पर दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आप इस दिल्ली ऑनलाइन पोर्टल के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप पर दिल्ली भूलेख जमाबंदी  की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा लांच किये गये पोर्टल से अपनी जमीन के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी कागजात की जरूरत पड़ेगी इसके बाद ही आप ये जानकारी ले पायेगे। इस पोर्टल पर जानकारी के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप दिल्ली राज्य के ऑनलाइन पोर्टल से अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है तो आपके पास आपकी जमीन का खसरा नंबर होना जरुरी है।
  • आप जिस भी नागरिक की जमीन के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको उसका नाम, उसके पिता के नाम और उसके जमीन के पते के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • ये सभी जानकारी लेने के लिए आपके पास पास एक स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप अपनी जमीन के दिल्ली भूलेख जमाबंदी  खसरा खतौनी के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के ये सभी जानकारी ले सके।

Step1. अगर आप दिल्ली राज्य की जमीन के दिल्ली भूलेख जमाबंदी खसरा खतौनी के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले दिल्ली सरकार की भूलेख जमाबंदी  की ऑफिसियल वेवेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://dlrc.delhigovt.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Step2. अब जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर दिल्ली के सभी जिलो की एक सूची दिखाई देगी।

Step3. आपकी जमीन जिस भी जिले में है आपको इस सूची में से उस जिले के नाम के आगे दिए गये “View records” के नाम पर क्लिक करना होगा। अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step4. अब इस पेज पर आपको कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे आपका जिला, आपकी तहसील, आपका गाँव और आपका खाता टाइप भरना होगा और सबसे आखिरी के आप्शन में आपको आपका खाता नंबर, आपका खसरा नंबर, या फिर आपका नाम सेलेक्ट करना होगा कि आप अपनी जमीन की जानकारी किस माध्यम से सर्च करना चाहते है।

Step5. सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्टदिल्ली भूलेख जमाबंदी खसरा नकल कैसे देखें|Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस दिल्ली भूलेख जमाबंदी खसरा नकल कैसे देखें|Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment