Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi- दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन?

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi:- दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के बाहन चालको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, यह योजना मुख्य रूप से उन बाहन चालको के लिए शुरू की है जो कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉक डाउन के कारण प्रभावित हुए है और इस उनके पास कोई आय का साधन नही है। इसलिए दिल्ली सरकार ने इस “दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना” की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ दिल्ली के उन सभी बाहन ड्राइवर को दिया जायेगा।

जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और PSV बैज है फिर चाहे वो किसी भी बाहन का ड्राइवर हो। इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना के तहत हर पात्र ड्राइवर को सरकार की तरफ से 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाले ये धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। अगर आप इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi

इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ दिल्ली राज्य एक सभी चालक ऑटो ड्राइवर, रिक्शा चालक, ई-रिक्शा चालक, टैक्सी ड्राइवर या फिर अन्य किसी बाहन का ड्राइवर जिसके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और PSV बैज होगा उन सभी ड्राइवरो इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना एक लिए आवेदन फॉर्म 13 अप्रैल से शुरू ही गये है, अगर आप इस योजन का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा और आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana क्या है-

अभी इस समय पुरे देश में लॉकडाउन चल रहा है जिसके कारण बहुत से लोगो को आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है इसलिए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के सभी सार्वजानिक वाहन चालको के लिए एक योजना की शुरुआत की है। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना” है। इस योजना के तहत राज्य के सभी वाहन चालको को 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस मिलने वाली आर्थिक मदद से ऐसे वाहन चालको को आर्थिक मदद मिलेगी जिनका इस लॉकडाउन के कारण काफी नुकसान हो रहा है और उनकी जीविका बिलकुल बंद हो गयी है। अब इस योजना एक कारण लोगो को आर्थिक मदद मिल सकेगी। अगर आप इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

अगर  दिल्ली राज्य का कोई नागरिक दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होना जरुरी है तभी उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है। सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के बाहन चालको को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए ड्राइवर के पास उसका वैध ड्राइविंग लाइसेंस और दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया गया PSV बैज होना जरुरी है।
  • इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ वही चालक ले सकते है जो सार्वजानिक बाहन चलाते है।
  • अगर किसी वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस 1 फरवरी से पहले निरस्त हो गया है तो उसको भी इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ दिया जायेगा।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज-

इस योजना में आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को अपने दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना के आवेदन फॉर्म में सलग्न करना होगा, इसके बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है।
  • इस योजना के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आवेदक के पास दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया गया PSV बैज नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना  में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए आवेदक के पास उसकी बैंक की पासबुक होनी जरुरी है।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए यगे सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ ले सकते है।

Step1. इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले दिल्ली सरकार की परिवहन की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://transport.delhi.gov.inhome/transport-department पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “Application for Financial assistance” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने वक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सम्बंधित सभी दस्तावेजो को अपलोड करना होगा।

Step5. अब सब जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इस आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बाद दिल्ली सरकार द्वारा आपके फॉर्म की जानकारी को चेक किया जायेगा, अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपको इस दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi-दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Delhi Driver Corona Sahayata Yojana Online Apply 2020 In Hindi- दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment