दिल्ली मजदूर सहायता योजना | ऑनलाइन आवेदन | आर्थिक सहायता राशि

Delhi Majdoor Sahayta Yojana :- कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने लगभग सभी राज्यो में लॉकडाउन लगा दिया है, वही दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य में दिल्ली में लॉकडाउन 2.0 की घोषणा कर दी गई है। लॉकडाउन 2.0 की प्रक्रिया के शुरू होने से सभी व्यापार, रोज़गार बन्द होने से लगभग सभी राज्य के नागरिको को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन दिल्ली सरकार ने समस्याओं को निवारण करते हुए सरकार ने प्रदेश के कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले श्रमिको को सरकार ने दिल्ली मजदूर सहायता योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार श्रमिकों को 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

सभी जानते है कि लॉकडाउन 2.0 प्रक्रिया के शुरू होने से श्रमिकों का काम बंद हो गया है जिस कारण उन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए जरूरत की चीज़ो को पूरा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने Delhi Majdoor Sahayta Yojana 2021 को शुरू किया है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2021 के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है। आज हम आपको दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या है? इसके लिए जरूरी पात्रता, जरूरी दस्तावेज और योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे जानकारी देने जा रहे है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या हैं? | What Is Delhi Majdoor Sahayta Yojana

दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन आर्थिक सहायता राशि

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 2.0 की घोषणा पूरे राज्य में कर दी है। लॉकडाउन लगने से राज्य में जो श्रमिक मजदूर प्रतिदिन मजदूरी करके घर की जरूरतों को पूरा करते है उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली मजदूर सहायता योजना का शुभारंभ किया हैं। जिसके अंतर्गत श्रमिक मजदूरों को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी।

दिल्ली सरकार श्रमिकों को Delhi Majdoor Sahayta 2021 Yojana के अंतर्गत ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ भोजन भी उपलब्ध कराएगी। जिसके लिए सरकार ने 150 केंद्रों पर भोजन उबलब्ध कराने की व्यवस्था की हैं। श्रमिक मजदूर यह भोजन अपने जिला मुख्यालय से मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ श्रमिक पंजीकृत मजदूरों को दिया जाएगा। लाभ लेने के लिए श्रमिकों को कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रताओं के साथ अपना आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत मिलेगा सूखा राशन

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिको को मई 2021 से जून 2021 तक फ्री सूखा राशन भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह राशन प्रदेश के सभी वर्ग के नागरिक जिला मुख्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला राशन कार्ड धारक नागरिको के अलावा जिनके पास राशन कार्ड नही वह भी ले सकते हैं।

Delhi Majdoor Sahayta 2021 Yojana के अंतर्गत मिलने वाले भोजन की सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा उन्हें महत्वपूर्ण साबित होगी जो अन्य राज्यों से मजदूरी करने दिल्ली राज्य में आये है और लॉकडाउन लगने की बजह से यही फंस गए हैं।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana का उद्देश्य

दिल्ली में लॉकडाउन 2.0 प्रक्रिया में प्रतिदिन मजदूरी करने वाले श्रमिको को घर में होने वाली जरूरतों को पूरा करने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़े, इसलिए दिल्ली राजधानी सरकार ने दिल्ली मजदूर सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिक नागरिकों के लिए ₹5000 की आर्थिक सहायता दिल्ली सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि वह इस सहायता राशि का उपयोग करके अपनी जरूरत की चीजों को पूरा कर सकें। यही इस योजना को शुरू करने का दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देशय है।

श्रमिको को मिलेगा दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ

कोरोना संक्रमण की भयानक बीमारी की दूसरी लहर एक भयानक रूप से पूरे देश में फैल चुकी है। इस बढ़ती संक्रमण बीमारी को देखते हुए पूरे देश मे लॉकडाउन लगा लगाया गया है, दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य में बढ़ते क्रम संख्या को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया हैं।

लॉकडाउन की वजह से श्रमिक मजदूरों को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दिल्ली सरकार ने मजदूरों की परेशानियों का निवारण करते हुए दिल्ली मजदूर सहायता योजना की शुरुआत करें। इस योजना का लाभ दिल्ली राज्य के सभी श्रमिक मजदूर आवेदन करके प्राप्त सकते हैं।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

दिल्ली मजदूर सहायता योजना बिंदु और योजना से श्रमिकों को मिलने वाले लाभ की पूरी जानकारी आप नीचे पढ़ सकते हैं –

  • दिल्ली मजदूर सहायता योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा शुरू किया गया है।
    दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को दिया जाएगा।
  • Delhi Majdoor Sahayta 2021 Yojana के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले श्रमिक मजदूरों को सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को सूखा राशन भी दिए जाएगा। जिसे श्रमिक नागरिक अपने नजदीकी जिला मुख्यालय से प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे श्रमिक मजदूर के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Delhi Majdoor Sahayta 2021 Yojana Dacuments

आधार कार्ड – दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करता मजदूर के पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है।

राशन कार्ड – श्रमिक मजदूर के पास उसका राशन कार्ड भी होना जरूरी है।

निवास प्रमाण पत्र – दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आप आवेदनकर्ता मजदूर के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है।

बैंक खाता – योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे मजदूर श्रमिक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए श्रमिक के पास उसका बैंक खाता भी होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर – इस योजना में आवेदन करने के लिए मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य हैं।

पासपोर्ट फ़ोटो – श्रमिक मज़दूर की पहचान करने के लिए योजना में आवेदन करने के लिए पासपोर्ट फोटो होना भी जरूरी है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Online Delhi Majdoor Sahayta Yojana

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले श्रमिक मजदूर योजना में आवेदन करके योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएं है। जिसे फॉलो करके इस योजना में आसानी से आवेदन किया जा सकता है –

  • दिल्ली मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली ई डिस्टिक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • दिल्ली डिस्टिक वेबसाइट का लिंक यह दिया गया है। आप इस दिए गए लिंक  https://edistrict.delhigovt.nic.in से क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन आर्थिक सहायता राशि

  • वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होमपेज पर आपको New User का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म हो जाएगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Documents में आपको आधार कार्ड, या वोटर आईडी को सेलेक्ट करके Documents Number में उसका नंबर दर्ज नीचे बॉक्स में कैप्चा कोड डालकर एग्री पर क्लिक करके Continue पर क्लिक कर देना हैं।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन आर्थिक सहायता राशि

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता आदि को डालकर फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज को अपलोड करके नींचे सबमिट बटन पर क्लिक देना हैं।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही आपका दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Offline Delhi Majdoor Sahayta Yojana

  • अगर आपको इस योजना में ऑनलाइन करने में परेशानी आ रही है तो आप ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते हैं। नींचे ऑफलाइन आवेदन करनी प्रक्रिया दी गयी हैं –
    दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑफलाइन करने के लिए आपको अपने नज़दीकी तहसील ऑफिस में जाना होगा।
  • तहसील से आपको Delhi Majdoor Sahayta 2021 Yojana form को प्राप्त करना होगा।
    आवेदन फॉर्म को प्राप्त करके आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
    और फॉर्म में मांगे जरूरी दस्तावेजों को लगा कर फॉर्म को तहसील में संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2021 में आपका ऑफलाइन आवेदन हों जायेगा।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

दिल्ली मजदूर सहायता राशि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो मजदूर श्रमिक नागरिकों के द्वारा पूछे जाते हैं। जिनके जवाब नीचे दिए है –

दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या हैं?

मजदूरों को लॉकडाउन में घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है। जिसे दिल्ली सहायता योजना के नाम से जाना जाता है।

दिल्ली सहायता योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत श्रमिक मजदूरों को सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। सहायता राशि श्रमिक मजदूर के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

दिल्ली सहायता सास योजना में आवेदन कैसे करें?

ऐसी योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से योजना में आवेदन कर सकते हैं। दोनों प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी हैं।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना को क्यों शुरू किया गया है?

दिल्ली में संपूर्ण लॉकडाउन लगने से श्रमिक मजदूरों को घर में खाने पीने और अन्य जरूरतों को पूरा करने के उद्देशय से दिल्ली मजदूर सहायता योजना को शुरू किया गया है।

निष्कर्ष

दिल्ली श्रमिक मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली मजदूर सहायता योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपके साथ ही कर के माध्यम से पूरी जानकारी दी। आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में दिल्ली मजदूर सहायता योजना | ऑनलाइन आवेदन | ₹5000 सहायता राशि जैसी सभी जानकारी को साझा किया है। मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment