Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi- दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी?

Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आप सभी जानते हैं कि आज पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैली पड़ी है। अन्य देशों की हमारे देश में भी कोरोना महामारी फैल रही है जिससे अभी तक लाखो लोग संक्रमित हो चुके है और कई लोगो की म्रत्यु भी हो चुकी है। कोरोना महामारी का अभी तक कोई इलाज नही मिला है।

हम इसे सोशल डिस्टेसिंग के द्वारा फैलने से रोक सकते है। क्योंकि यह वायरस छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता इससे फैलने से रोकने के लिए कई देशों।ने अपने देश मे 20 दिन से लेकर 50 दिन तक के लोकडौन की घोषित कर दि है। कई जगहों पर तो हालात इतने खराब है उन जगहों पर कर्फ्यू भी लगाया गया है।

Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi

इस समस्या को रोकने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश मे 21 दिन के लोकडौन लगाया है। और देश के नागरिकों से अपील की है सभी लोग ज्यादा से ज्यादा एक दूसरे से सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखें। और बहुत जरूरी काम होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले। जिससे कोरोना वायरस से और अधिक लोग संक्रमित न हो तथा सभी लोग सुरक्षित रहे।

हमारे देश मे लगभग 1 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित है जिनमे से अभी तक 3400 लोग की म्रत्यु हो चुकी है और केवल 300 लोग ही स्वस्थ हुए है। जब से लोकडौन लागू किया गया है आम लोगो को बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि हमारे देश मे ज्यादातर लोग मजदूर है जो रोज काम करके अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

लेकिन लोकडौन लगने से वह लोग अपने परिवार का पेट पालने में असमर्थ है। इन समस्याओं का सुधार करने के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार देश के नागरिको को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगो को उनके राशन कार्ड पर मुफ्त खाद्य सामग्री कराई जा रही है और हमारे देश के कई नागरिक भी गरीब लोगों की मदद से लिये सामने आए हैं जो इस संकट की घड़ी में एकता का बहुत बड़ा प्रमाण है।

लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जिनका अभी तक राशन कार्ड नही बना है। जिस कारण वह भारत सरकार द्वारा दिये जाने वाली मुफ्त राशन को प्राप्त नही कर पा रहे हैं इस समस्या को दूर करने के लिए दिल्ली की सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए टेम्परेरी राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की है।

यदि आप दिल्ली राज्य के निवासी है तो आप घर बैठे दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड अथवा राशन कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद आपको राज्य सरकार द्वारा टेम्परेरी राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इस टेंपरेरी राशन कार्ड की सहायता से आप किसी भी सरकारी खाद्य सामग्री की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल लास्ट तक जरूर पड़ना चाहिए। इसमें हम आपको आवश्यक दस्तावेज, पात्रता और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

Delhi Temporary Ration Card अथवा राशन कार्ड कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी पात्रता-

  • दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड अथवा राशन कार्ड कूपन का लाभ केवल उन गरीब नागरिको को प्रदान किया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड न होने की बजह से सरकारी दुकानों से खाद्य सामग्री नही मिल पा रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास पहले से ही राशन कार्ड है तो आप दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड अथवा राशन कार्ड कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते हैं।

Delhi Temporary Ration Card ऑनलाइन करने के लिए जरूरी दस्तावेज-

अगर आप भी अपना टेंपरेरी राशन कार्ड बनबने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कई जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं। यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड बनाने वाले मुखिया और उसके परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड होने चाहिए।
  • आवेदकर्ता को दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बैंक पासबुक का होना अनिवार्य है।
  • दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटोज होने चाहिये।
  • इसके साथ साथ आवेदकर्ता के लिए मोबाइल नंबर और इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।

Delhi Temporary Ration Card अथवा राशन कार्ड कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं दिल्ली टेम्परेरी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है। यदि आप भी दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिनकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

Step1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi

Step2. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी। इस पेज पर सबसे नीचे आपको आगे बढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

Step3. अब आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. जैसे ही आप अपने मोबाइल नंबर को डालकर सब्मिट करेंगे आपके नंम्बर पर आपको एक one time password (OTP) प्राप्त होगा। जिसे आपको दिए गए बॉक्स में भरकर सब्मिट करना होगा। इस प्रकार आपका मोबाइल नंम्बर वेरीफाई हो जाएगा।

Step5. नंबर वेरीफाई करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको सब्मिट न्यू एप्लीकेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step6. इसके बाद आपके स्क्रीन पर दिल्ली टेम्परेरी राशन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आपको कुछ डिटेल भरनी होगी और इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Step7. अब आपका टेम्परेरी राशन कार्ड कूपन बन जायेगा। जिसकी जानकारी आपको sms के द्वारा अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

Step8. Sms प्राप्त होने के बाद आप दिए गए डाऊनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना दिल्ली टेम्परेरी राशन कार्ड आसानी से डाऊनलोड कर सकते हैं। तथा प्रिंटआउट भी निकलवा सकते हैं। अब आप किसी भी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi- दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Delhi Temporary Ration Card 2020 In Hindi- दिल्ली टेंपरेरी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment