DigiLocker Kya Hai| DigiLocker में Document कैसे सेव करे| DigiLocker कितना सुरक्षित है?

DigiLocker Kya Hai In Hindi:- जैसा कि आप सभी जानते है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए ज्यादा कम ऑनलाइन किये जाने का लक्ष्य रखा है। आज के समय मे यदि आप किसी भी सरकारी योजना का आवेदन करना चाहते हैं अथवा बैंक का paytem सब कुछ digital हो चुका है।

DigiLocker Kya Hai In Hindi

आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में भारत सरकार द्वारा लांच Digilocker एप के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। इस आर्टिकल में हम आप लोगों को बतायेगे की आप कैसे Digilocker एप का use कर सकते हैं इसके साथ हम आपको स्टेप्स बाई स्टेप्स बताएगे की आप DigiLocker में Document कैसे सेव कर सकते हैं।

अगर आप इस एप से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इस DigiLocker Kya Hai की पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएगे।

DigiLocker क्या है-

Digilocker भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक Digital सेवा है। जिसके तहत आप अपने सभी डॉक्यूमेंट की कॉपी को ऑनलाइन किसी वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन में स्टोर कर सकते है।

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी गाड़ी से किसी जगह पर घूमने जाते है और हम अपना ड्राइविंग लाइसेंस को घर पर ही भूल आते हैं तथा आप अपनी गाड़ी के पेपर की हार्ड कॉपी को भी घर भूल जाते है। तो ऐसे में आप Digilocker का use कर सकते है।

यह एक ऐसा एप है जिसमें आप अपने सभी जरूरी Document को ऑनलाइन स्टोर करके सभी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने इस एप्लिकेशन के तहत स्टोर की जाने वाली सॉफ्ट कॉपी को भी उतना ही महत्व दिया है जितना महत्व हार्ड कॉपी को दिया जाता है।

इसका मतलब यह है कि आपका ड्राविंग लाइसेंस आपकी जेब है या आपके मोबाइल फोन में दोनों एक ही बात है। अब आप कभी भी ड्राविंग लाइसेंस का use कर सकते है यह पूरी तरह मान्य होगा।

Digilocker के फायदे-

इस एप के तहत अगर आप अपने डॉक्यूमेंट को स्टोर करते है तो आपको बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • Digilocker में स्टोर document का use आप दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते है। इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी। इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट का use किसी समस्या के बिना कर सकते हैं।
  • जब हम किसी योजना के लिए आवेदन करते थे तो हमे अपने सारे डॉक्यूमेंट को अपने साथ ले जाना पड़ता था। जिस कारण कभी कभी हमारे डॉक्यूमेंट खो जाते हैं। लेकिन यदि आप Digilocker में अपने डॉक्यूमेंट को स्टोर करते हैं तो आपके डॉक्यूमेंट कभी नही खो सकते है।
  • हमारे पास ऐसे दस्तावेज होते है जो धीरे धीरे पीले पड़ जाते है। जिसके लिए आपको अपने document को दुबारा स्कैन करना होता है।लेकिन अब Digilocker में आप अपने docment को स्टोर के करके document को खराब होने से बचा सकते हैं।

Digilocker में एकाउंट कैसे बनाये-

इस एप्लिकेशन का उसे करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एकाउंट बनाना होगा।। एकाउंट बनाने के लिए आपको Digilocker में रजिस्ट्रेशन करना होगा। Digilocker को ऑफशियल वेबसाइट पर जानकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है या एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर सकते है।

इस एप्लिकेशन में आपको कई ऑप्शन मिल जाएगा जिसमे आप pdf, word file, image को स्टोर कर सकते है। Digilocker में अपना एकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिसकी मदद से आप आसानी से Digilocker का use कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए आपको Digilocker की ऑफशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। या आप अपने मोबाइल फ़ोन में इस एप्लिकेशन को डाऊनलोड भी कर सकते है।

Step2. एप्लिकेशन ओपन करने के बाद आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है। साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।

DigiLocker Kya Hai In Hindi

Step3. इस पेज पर आपके आधार कार्ड नम्बर की जानकारी पूछी जएगी। जिससे आपको भरना है। इसके बाद continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

DigiLocker Kya Hai In Hindi

Step4. इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा। इस otp को आपको बॉक्स में डालकर continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step5. इसके बाद आप एक नए पेज पर विजिट करेंगे। इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी। जिसे आपको ध्यान से भरना है। और नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपको डिजिलॉकर की सिक्योरटी के लिए एक 6 अंक का पिन सेट करना है। पिन सेट करने के बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Note- आप अपनी सुविधा के अनुसार पिन का चयन कर सकते हैं। set किए गए पिन को आपको अच्छे से याद कर लेना है या फिर लिख कर अपने पास सुरक्षित रखना है।

Step7. इसके बाद आपके डिजिलॉकर एकाउंट बन जायेगा। अब आप अपने डॉक्यूमेंट को डिजिलॉकर में अपलोड कर सकते है तथा जरूर होने पर डाऊनलोड भी पर सकते है।

Digilocker me document kaise uplode –

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि आप बहुत ही आसानी से Digilocker में अपने document uplode कर सकते है। हम आपके लिए कुछ स्टेप्स की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने document को आसानी से सेव कर सकते है।

Step1. Document uplode करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करना है। यदि आप चाहे तो अपने document के clear pic भी ले सकते है।

Step2. इसके बाद आपको डिजिलॉकर पर अपना एकाउंट ओपन करना है और अपने सभी जरूरी document को uplode करना है।

Step3. इस एप्लिकेशन में आप अपने docments के लिए अलग अलग फोल्डर का भी निर्माण कर सकते है। जिससे आपको अपने documet देखने मे आसानी होगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट DigiLocker Kya Hai| DigiLocker में Document कैसे सेव करे|DigiLocker कितना सुरक्षित है? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस DigiLocker Kya Hai| DigiLocker में Document कैसे सेव करे|DigiLocker कितना सुरक्षित है? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment