प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | लाभ, पात्रता, दस्तावेज

 PM Yashswi scholarship scheme Online Application Form 2021 :- देश में बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जिनकी परिवार की आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उन्हें अपनी शिक्षा को अधूरा ही छोड़ना पड़ जाता है या फिर वे पैसे की कमी के कारण वे अपनी इच्छा के अनुसार पढ़ाई नहीं कर पाते है, ये कारण उनकी असफलता का कारण भी बन जाता है लेकिन इन सभी समस्यों से कुछ हद तक छुटकारा दिलाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा बहुत सी योजनाओं को चलाया जाता हैं।

जिसके तहत विद्यार्थियों को छात्रवृति के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है और अब प्रधानमंत्री जी द्वारा इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुई प्रधानमंत्री जी द्वारा यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2021 की शुरुआत करायी है। जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंध रखने वाले परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। जिससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों को हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से साझा किया गया है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहे। तो चलिए शुरू करते है –

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना | PM Yashswi scholarship scheme

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा मिलकर पूरे देश के गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों के हित में चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे देश के गरीब परिवार से संबंधित युवाओं को एक तरक्की की एक नयी राह मिल सकेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा पहले 6000 रुपये के का बजट निर्धारित किया गया था। जिसे बढ़ाकर अब 7200 करोड़ कर दिया गया है जिससे ज्यादा विद्यार्थियों तक इसका लाभ पहुंच सकें और इस बात का भी संघज्ञान करवा दें! कि विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत 85 लाख स्टूडेंट्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 PM Yashswi scholarship scheme का उद्देश्य

जब भी केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी कल्याणकारी योजना को शुरू करने की योजना का प्रस्ताव रखा जाता है तो उसके पीछे एक विशेष उद्देश्य होता है उसी प्रकार PM Yashsvi Scholarship Yojana 2021 को शुरू करने के पीछे भी एक विशेष उद्देश्य है कि देश में गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षित करवाया जा सकें। जिससे वे एक अच्छा रोजगार प्राप्त करके अपने परिवार को गरीबी को दूर कर सकें।

केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारों की भाग्यदारी

हम आपको पहले ही बता चुके है कि इस योजना को भारत सरकार और केंद्र सरकारों की भाग्यदारी से चलाया जाएगा। लेकिन क्या आप जानते है कि इसमें केंद्र सरकार और भारत सरकार की क्या भाग्यदारी रहेगी? अगर नहीं! तो आपको आपको बता दें इस योजना में 40 प्रतिशत की भाग्यदारी प्रदेश सरकारों की रहेगी और शेष 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 7,200 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना से लाभ | Benefits from Prime Success Scholarship Scheme

कोई भी व्यक्ति अगर प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी। इस कल्याणकारी योजना के बारे में पढ़ रहा है। तो उसे इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जानकारी का होना भी आवश्यक है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के तहत गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
  • प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के शुरू होने से प्रदेश के नागरिक अपनी इच्छा के अनुसार शिक्षा प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की शिक्षा स्तर में सुधार आएगा और गरीबी दर में भी कमी आएगी।

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Document required for prime minister’s scholarship scheme

यदि आप प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज
  • पते का प्रमाण पत्र
  • उच्च शिक्षा की मार्कशीट

विद्यार्थी कैसे होंगे लाभार्थी

कोई भी विद्यार्थी अगर इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है तो बता दें कि इस योजना के तहत विभाग द्वारा साल में दो बार परीक्षा करायी जाती है जिसे अगर आप अगर अच्छे अंकों से पास करते है तभी आपको योजना के तहत लाभान्वित माना जायेगा। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत केवल प्रतिभावाशाली विद्यार्थियों को ही लाभार्थी बनाया जायेगा।

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

कोई भी विद्यार्थी अगर इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि विभाग द्वारा अभी इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा कोई भी ऑफिशल नोटिस विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके देखते रहे।

Pm Yashsavi Chhatravrati Yojana Related FAQ

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृति 2021 योजना क्या है?

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा मिलकर गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोहत्साहित करने के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजना है।

इस योजना में केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों की क्या भागीदारी रहेगी?

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि का 40 परसेंट भाग राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा तथा शेष 60% भाग केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इसके अंतर्गत आवेदन कैसे करना है इसके बारे में लेख में विशेष जानकारी प्रदान की गई है।

क्या इस योजना को देश के सभी प्रदेशों में चलाया जा रहा है?

जी हां! इस योजना को देश के हर प्रदेश में चलाया जा रहा है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में प्रधानमंत्री यशस्वी योजना से संबंधित सभी जानकारियों को प्रदान किया हम उम्मीद करते हैं कि इसके बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगा हुआ है इसके अलावा अगर हम योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment