Education Loan Yojana 2020 In Hindi- एजुकेशन लोन क्या है, एजुकेशन लोन कैसे ले?

Education Loan Yojana 2020 In Hindi:- आप सभी देशवासियो का  हमारी  वेबसाइट Sarkarihindi  पर स्वागत है हम आपको इस आर्टिकल में यह जानकारी देने वाले कि आप अपनी एजुकेशन से एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त कर सकते है। दोस्तो हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह उच्चतम शिक्षा प्राप्त करके एक अच्छी सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त करके बड़े आराम से एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सके।

यह बात जितनी कहने में आसान लगती है। उतनी आसान नही है। जैसा की आप जानते है कि मीडिल क्लास के विद्यार्थीयों को साधरण शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी नही होती है। लेकिन जब वह उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो उसको काफी समस्याओं का समान करना पड़ता है। क्योंकि हाई लेवल की शिक्षा प्राप्त करने के लिए मेहनत के साथ साथ अधिक पैसों की भी जरूरत होती हैं।

Education Loan Yojana 2020 In Hindi

मीडिल क्लास के कई सारे स्टूडेंट्स पैसों की कमी के कारण अपने सपनों को पूरा नही पर पाते है। अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर लेते है तो आप थोड़ी से मेहनत करके अपनी शिक्षा की योग्यता पर एक कामयाब व्यक्ति बन सकते है। और अगर अपने उच्च शिक्षा प्राप्त नही की है। तो आपको एक कमयाब व्यक्ति बनने में थोड़ी कठनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपको भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पैसों की आवश्यकता है तो आपको जानकर खुशी होगी कि भारत सरकार के द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की है। जिसके तहत प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। इसके साथ ही मेघवी छात्रों के सपनों को पूरा करने के लिए भारत सरकार और बहुत से बैंकों के द्वारा आप एजुकेशन लोन उपलब्ध कर रहे हैं।

अब कोई भी विद्यार्थी एजुकेशन लोन प्राप्त करके अपनी शिक्षा को पूरा कर सकते हैं। आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें कि एजुकेशन लोन लेना इतना आसान नही है। यदि आप एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको यहाँ बताएगे की  एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको क्या करना है। इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Education Loan Yojana 2020 क्या है-

यदि आपको एजुकेशन लोन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए सबसे पहले हम आपको बता दे कि जब कोई स्टूडेंट् उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी बैंक या प्रिवेट कंपनी से लोन प्राप्त करता है इसे ही एजुकेशन लोन कहते हैं। एजुकेशन लोन को मदद से आप अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करते रहते हैं।

एजुकेशन लोन को आप किसी भी बैंक या कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। एजुकेशन लोन देने वाली बैंक और कंपनी इस बात का ध्यान रखकर लोन देती है कि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन की धनराशि वापस देने में सक्षम है या नहीं। इसके लिए बैंक और सन्नस्थाओ के द्वारा गारंटर की मांग करते है। लोन लेने के लिए आप किसी भी व्यक्ति जैसे अपने दोस्त, रिश्तदारों, को बना सकते हैं।

एजुकेशन लोन के तहत देश से लेकर विदेश तक के सभी कोर्स को सम्मलित किया गया है। एजुकेशन लोन को आप 12 बीं से लेकर ग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग, मेडिकल, पीएचडी, कंप्यूटर कोर्स, CA आदि जैसी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ले सकते है।

यह लोन उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई के खर्च को पूरा करने के लिए दिया जाता है। यदि आप विदेश में उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं तो आप आल इंडिया किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते है।

Education Loan Yojana के प्रकार-

हमारे भारत देश मे एजुकेशन लोन को 4 भागो में डिवाइड किया गया है जिसकी जानकारी हम आपके लिए विस्तारपूर्वक नीचे दे रहे हैं।

  • कैरियर लोन

यह लोन ऐसे विद्यार्थियों के लिए दिया जाता है जो विद्यार्थी किसी सरकारी विद्यालय जैसे ITI, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग के उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपने सपनो को पूरा करना चाहते हैं। उन्हें कैरियर लोन दिया जाता है।

  • अंडरग्रेजुएट लोन-

इस लोन की सविधा उन विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जाती है। जो स्टूडेंट्स 12बीं पास करके विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स इस लोन का लाभ ले सकते है।

  • व्यावसायिक स्नातक लोन-

व्यावसायिक स्नातक लोन केवल ऐसे विद्यार्थियों के लिए प्रदान किया जाता है जो अपनी ग्रेजुएशन पूरी करके और आगे तक पढ़ना चाहते हैं।

  • माता पिता एजुकेशन लोन-

यह लोन को फाइनेंस लोन के तहत रखा गया है। इस प्रकार का लोन किसी भी स्टूडेंट्स के अभिभावक के द्वारा अपने बच्चे को उच्च शिक्षा देने के लिए किसी भी बैंक या प्रिवेट कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं।

Education Loan Yojana के लाभ-

यदि आप एजुकेशन लोन लेते है तो आपके लिए बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। जिनकी जानकारी हम आपके लिए प्रदान कर रहे है।

  • एजुकेशन लोन लेकर अब कोई भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।
  • इस लोन को आप किसी भी बैंक और फाइनेंस कंपनी से आसानी से ले सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन को आप लंबे समय के लिए प्राप्त कर सकते है जिससे आपको इसे वापस करने के लिए बहुत समय मिल जएगा और आप इसे आसानी से चुका पाएंगे।
  • एजुकेशन लोन आपको बहुत ही कम ब्याज दरों पर मिल जाएगा। आज के समय मे ऐसे बहुत सी कंपनी और बैंक है जो एजुकेशन लोन पर काफी छूट देती है।
  • अब किसी भी प्रतिभशाली विद्यार्थी को पैसों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई को छुड़ाना नही होगा। वह एजुकेशन लोन लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

Education Loan Yojana लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कई जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कुछ इस प्रकार है।

  • एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए आपको आयु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • लोन लेने के लिए आपके पास सभी जरूरी मार्कशीट का होना जरूरी है।
  • विद्यार्थियों के लिए बैंक पास बुक की फोटो कॉपी की भी जरूरत होगी।
  • लोन अप्लाई करने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रूफ देना होगा इसके लिए आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपके लिए उस कोर्स की भी जानकारी देनी होगी जिसके लिए आप एजुकेशन लोन ले रहे हैं।
  • इसके लिए आपके पास अपके माता पिता और अपका पैन कार्ड होना चाहिए।
  • एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  • इसके अतिरिक्त आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटोज का होना अनिवार्य है।

Education Loan Yojana लेते समय ध्यान देने वाली बाते-

एजुकेशन लोन लेने से पहले आप जिस बैंक या कंपनी से लोन ले रहे है उसके बारे में आप सारी जानकारी प्राप्त कर ले। इसके अलावा आपको उस कंपनी के सभी नियम और शर्तों को धयनपूर्वक पढ़ लेना है। और आपको अपनी उतना ही लोन लेना चाहिए जितनी आपको जरूरत है। यदि आप अपनी जरूरत से ज्यादा लोन ले लेते है तो उसे चुकाने के लिए आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लोन लेते समय आपको अपनी आर्थिक स्थिति का ध्यान रखना है। और जरूरत के हिसाब से लोन प्राप्त करना है। जिससे आपको भविष्य में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

Gold Loan Kaise Milta Hai 2020 In Hindi- गोल्ड लोन कैसे ले सकते है?

Education Loan Yojana की प्रोसेसिंग फीस कितनी होती है-

आपकी जानकारी के लिए बात दु की ज्यादातर बैंक और कंपनियों के द्वारा लोन प्रोसेसिंग की फीस ली जाती है जो लोन लेने वाले लाभर्ती को अपने पास से देनी होती है लेकिन एजुकेशन लोन के तहत किसी भी बैंक या कंपनी के द्वारा एजुकेशन लोन प्रोसेसिंग की फीस नही ली जाती है। यदि एजुकेशन लोन लेते समय कोई भी बैंक या कंपनी लोन प्रोसेसिंग फीस को मांग करती है जो आप उसके खिलाफ कंप्लेन कर सकते हैं।

Education Loan Yojana कैसे प्राप्त करे-

हम आपके लिए step by step जानकारी देने वाले हैं कि आप किस प्रकार से एजुकेशन लोन ले सकते हैं। यदि आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छी कंपनी का चुनाव करना है।

Step2. इसके बाद आपको उस बैंक या कंपनी के एजेंट के ऑफिस में जाकर एजुकेशन लोन की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है।

Step3. अब आपको बैंक अथवा कंपनी द्वारा बताई गयी  सभी लोन प्रोसिस को पूरा करना है।

Step4. इस प्रकार आप उच्च शिक्षा के लिए कम ब्याज पर अधिक समय के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Education Loan Yojana 2020 In Hindi- एजुकेशन लोन क्या है, एजुकेशन लोन कैसे ले? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Education Loan Yojana 2020 In Hindi- एजुकेशन लोन क्या है, एजुकेशन लोन कैसे ले? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment