Gold Loan Kaise Milta Hai 2020 In Hindi- गोल्ड लोन कैसे ले सकते है?

Gold Loan Kaise Milta Hai 2020 In Hindi:- यदि आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़के यह जान सकते है कि आप किस प्रकार से गोल्ड लोन ले सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते है की हम अपनी जरूरत के समय कभी भी किसी से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है जो लोन लेने में शर्म महसूस करते हैं।

ऐसे लोग जरूरत पड़ने पर न ही किसी से लोन ले सकते हैं और न ही लोन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते है। जिसकी बजह से जब ऐसे व्यक्ति लोन लेते है तो उन्हें सही ब्याज पर लोन नही मिलता है। यदि हम किसी कार्य के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको या हमे उतनी ही धनराशि का लोन लेना चाहिए। जितना लोन हम सीमित अवधि तक लोन का भुकतान आप आसानी से कर सकते है।

जिससे हमे भविष्य में किसी भी तरह की समस्याओं का सामना न करना हो। लोन कई प्रकार से ले सकते है यदि आपको बहुत अधिक धनराशि की जरूरत है तो आप प्रोपर्टी लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, तथा गोल्ड लोन किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी कम ब्याज पर अधिक समय के लिए ले सकते हैं।

अगर आप गोल्ड लोन लेने के लिए गोल्ड लोन से जड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। इस आर्टिकल में हम आपके लिए कदम से कदम मिलाकर सारी जानकारी प्रदान करेंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से गोल्ड लोन आसानी से ले सकते हैं।

Gold Loan क्या है-

आपको पता ही होगा कि गोल्ड लोन किसे कहते हैं। यदि आपको नही पता है कि गोल्ड लोन किसे कहते हैं। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय मे गोल्ड लोन लेना बहुत ही आसान है। आप लोगो ने ऐसी बहुत सी कंपनी का नाम सुना होगा जो आपके लिए कम ब्याज पर गोल्ड लोन की सुविधा देती है।

जब हम अपने गोल्ड को किसी बैंक या किसी सुनार के पास गिरबी रखकर लोन प्राप्त करते है। इसे इन गोल्ड लोन कहा जाता है। गोल्ड लोन को आप बहुत ही आसानी से कम ब्याज पर ले सकते हैं। गोल्ड लोन आप किसी भी बैंक से अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ ही समय मे प्राप्त कर सकते हैं।

Gold Loan लेने के फायदे क्या है-

यदि आप गोल्ड लोन लेने के इछुक है तो हम आपके लिए गोल्ड लोन के कई सारे फायदे बताने वाले है जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे है।

  • आप गोल्ड लोन को कुछ ही समय मे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • गोल्ड लोन आप किसी भी कंपनी से कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप गोल्ड लोन ले रहे है तो आपके लिए किसी भी सर्टिफिकेट तथा गारंटी की आवश्यकता नही होगी।
  • गोल्ड लोन आपके लिए केवल गोल्ड यानी सोने के ऊपर ही ले सकते है।
  • इसके लिए आपको अधिक दस्तावेज की आवश्यकता नही होती है।

Gold Loan पर ब्याज दर-

यदि आप गोल्ड लोन लेते है तो आपको अन्य लोन की अपेक्षा गोल्ड लोन के लिए कम ब्याज दर से लोन का भुकतान करना होता है। प्रत्येक बैंक अपनी पॉलिसी के हिसाब से ब्याज दर का निर्धारण करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादातर गोल्ड लोन देने वाले बैंक और कंपनी गोल्ड पर 8% से 15% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज लिया जाता है।

Gold Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज का होना अनिवार्य है यदि आप जाना चाहते हैं कि गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी है तो इसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे देने जा रहे हैं।

  • गोल्ड लोन यानी सोने से लोन लेने के लिए आपको अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस तथा वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक दस्तावेज की जरूरत होगी।
  • लोन लेने के लिए आपको अपने पते की जानकारी के लिए टेलीफोन का बिल, राशनकार्ड, पानी का बिल आदि में से किसी एक दस्तावेज होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आपको हस्ताक्षर की जानकारी देने के लिए जिस दस्तावेज पर आपके हस्ताक्षर है उस दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
  • इसके साथ ही आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी जरूरत होगी।

Gold Loan लेते समय ध्यान देने योग्य बातें-

गोल्ड लोन प्राप्त करते समय आपको बहुत से बातों का ध्यान रखना है। जिससे आपको आगे चलकर किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना न पड़े।

  • गोल्ड लोन लेने से पहले आपको लोन देने वाली कंपनी अथवा बैंक द्वारा निर्धारित टर्म और कन्डीशन को ध्यानपूर्वक पढ़कर समझ लेना है।
  • अगर आप गोल्ड लोन एक साल के लिए लेते हैं तो आपको लोन का भुकतान 1 साल में ही करना होगा।
  • आप जिस बैंक अथवा कंपनी से गोल्ड लोन ले रहे हैं उस बैंक या कंपनी के बारे में सभी जानकारी पहले ही प्राप्त कर ले।
  • याद रहे गोल्ड लोन लेने के लिए आपको असली सोने को गिरबी रखना है।

Gold Loan Kaise ले-

गोल्ड लोन आपको किसी भी बैंक अथवा कंपनी से कम ब्याज दर पर आसानी से मिल सकता है यदि आप गोल्ड लोन लेने के इछुक है तो हम आपके लिए कुछ स्टेप्स बताने वाले है जो इस प्रकार है।

नोट- गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी विश्वासपात्र कंपनी को चुना चाहिए क्योंकि ऐसी कई फर्जी कंपनी है जो आपके सोने को लेकर भाग सकती है और आपका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। हमारी माने तो आप किसी बड़ी कंपनी जैसे मन्नापुरम, मुथूट फाइनेंस आदि कंपनियों से कम ब्याज पर गोल्ड लोन ले सकते है यह कंपनी पूरे भारत मे बहुत बड़ी मात्रा में गोल्ड लोन प्रदान कर रही है।

Step1. गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आपके लिए सबसे पहले किसी विश्वासपात्र कंपनी अथवा बैंक के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद उस कंपनी या बैंक का चुनाव करना है।

Step2. इसके बाद आपको लोन लेने के लिए अपना सोना लेकर गोल्ड लोन देने वाले बैंक या कंपनी के ऑफिस में जाना है।

Step3. और गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना है। तथा अपना सोना और आवेदन पत्र को लेकर बैंक या कंपनी के लोन देने वाले एजेंट के ऑफिस जाना है।

Step4. जहाँ बैंक अथवा कंपनी के द्वारा आपके सोने की जाँच की जाएगी। कि वह असली सोना है या नखली सोना है।

Step5. आपके सोने की जाँच होने के बाद कंपनी एजेन्ट के द्वारा आपको लोन से जुड़ी टर्म और कंडीसन तथा ब्याज दरों की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद लोन की प्रोफेसर को पूरा किया जाएगा।

Step6. लोन की प्रोफेसर पूरी हो जाने के बाद आप आपने सोने की वर्तमान कीमत का 80% तक का गोल्ड लोन ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Gold Loan Kaise Milta Hai 2020 In Hindi- गोल्ड लोन कैसे ले सकते है? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Gold Loan Kaise Milta Hai 2020 In Hindi- गोल्ड लोन कैसे ले सकते है? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment