गुजरात खसरा खतौनी भू-नक्श ऑनलाइन कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi:- गुजरात राज्य में रहने वाले निवासी के लिए आज हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे है कि आप किस प्रकार से घर बैठे अपनी भूमिका का रिकार्ड 7/12 के तहत ऑनलाइन देख सकते है। और साथ ही भूमि के रिकॉड को डाऊनलोड भी कर सकते है। एक समय पहले जब हम लोग जमीन खरीदते थे तो हमारे पास उस जमीन की कोई जानकारी नही होती थी। जिस कारण जमीन खरीदने वाले लोगो को जमीन की सही जानकारी लेने के लिए पटवारी के ऑफिस में काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। जिस कारण गुजरात के लोगो को बहुत सी कठनाइयों को उठाना पड़ता था। और समय की भी काफी ख़राब होता था।

लेकिन अब गुजरात सरकार ने राज्य के लोगों के हितों को देखते हुए गुजरात सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए 7/12 के तहत एक पोर्टल लांच किया है। गुजरात राज्य सरकार के द्वारा लांच किए गए इस पोर्टल पर आप कुछ ही समय मे अपनी जमीनों का खसरा और खतौनी का 7/12 का रिकॉर्ड घर बैठे आसानी से देख सकते है। इसके बाद आपको पटवारी के ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता नही होगी। और गुजरात राज्य के लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नही करना होगा। इस पोर्टल में किसान भाइयों को तो लाभ मिलेगा ही तथा इसका लाभ उन लोगों भी प्राप्त होगा जो लोग किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन खरीदना चाहते हैं।

Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi

इस पोर्टल की मदद से गुजरात राज्य के लोग अपनी जमीन का भू अभिलेख, भू नक्शा खसरा खतौनी की सारी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में आसानी से देख सकते है। यदि आप जाना चाहते हैं कि आप किस तरह से अपनी जमीनों की भू अभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी के रिकॉर्ड को अपने मोबाइल फ़ोन में ऑनलाइन देख सकते है। तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पड़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको गुजरात भू अभिलेख, भू नक्शा खसरा खतौनी से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले है।

गुजरात भुइयां खसरा खतौनी भू-नक्श क्या है-

खसरा-

यदि आप नही जानते है तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि खसरा एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है जिसके अन्तर्ग भूमि और फसल की जानकारी को रखा जाता है। इसका उपयोग भारत के सभी क्षेत्रों में किया जाता है। इसके द्वारा यह पता किया जाता है कि जमीन का मालिक कौन हैं, जमीन पर कौन से फसल की जाती है तथा जमीन की मिट्टी किस प्रकार की है यह सारी जानकारी खसरा में उपलब्ध कराई जाती है। जिसमे स्वराज विभाग की तरफ से एक प्रकार का नम्बर जारी किया जाता है। जिसे पहचान के लिए उपयोग में लाया जाता है।

खतौनी-

यदि बात करे खतौनी की तो इसके अन्तर्गत किसी व्यक्ति और परिवार में मौजूद जमीन के मालिकों की संख्या या जो व्यक्ति खेती कर रहा है। उन व्यक्तियों के नाम खतौनी में सूचीबद्ध किए जाते है। इसमें जमीन से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। जैसे कि जमीन पर सिचाई की व्यवस्था और यदि आपने पहले कभी अपनी जमीन गिरवी डाली हो। इन सब की जानकारी खतौनी दस्तावेज में अंकित की जाती है।

गुजरात भुइयां खसरा खतौनी भू-नक्श के लाभ

गुजरात राज्य सरकार ने 7/12 पोर्टल के अंतर्गत खेती करने वाले किसानों और जमीन खरीदने वाले लोगो को बहुत से लाभ देने का फैसला किया है। जिससे गुजरात राज्य के लोगों को बहुत से लाभ लेने का सुनहरा मौका मिलेगा। जिनकी जानकारी इस प्रकार है

  • इस पोर्टल पर आप भू नक्शा,जमीन का रिकॉर्ड और खसरा खतौनी संख्या तथा जमाबंदी नकल आदि की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है। जिससे आपको पटवारी के ऑफिस के बार बार चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।
  • इस योजना के से जमीनों की चोरबाजी भी कम होगी।
  • गुजरात राज्य के लोग केवल अपना खाता नम्बर डालकर अपनी जमीन का रिकॉर्ड आसानी से देख सकते है और साथ ही उस रिकॉर्ड को डाऊनलोड भी कर सकते है।
  • इस योजना के तहत अपनी जमीन की जानकारी लेने से आपके समय की भी बचत होगी।
  • इस पोर्टल पर डिजिटल डेटा में परिवर्तन करके फिर से डेटा उपलोड किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब किसानों को तो मिलेगा ही इसके साथ ही इस योजना का लाभ जमीन खरीदने वाले लोगो को भी मिलेगा।
  • इस पोर्टल की मदद से भ्रष्टाचार पर रोक लगने में सहायता मिलेगी।

गुजरात भुइयां खसरा खतौनी भू-नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए जरूरी कागजात

यदि आप गुजरात राज्य में निवास करते हैं और आप अपनी जमीन से समन्धित डेटा को अपने फ़ोन या कम्प्यूटर में घर बैठे देखना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी कागजात की जरूरत होगी। जिनकी जानकारी इस प्रकार है।

  • गुजरात सरकार द्वारा आयोजन की गयी गुजरात भूलेख खसरा खतौनी नक्शा योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास जमीन का खसरा नम्बर होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास स्वयं का आधार कार्ड नम्बर होना भी अनिवार्य है।

गुजरात ग्रमीण भुइयां खसरा खतौनी नक्शा देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया-

अगर आप 7/12 के तहत अपनी जमीन की पूरी जानकारी को अपने फ़ोन या कम्प्यूटर पर देखना चाहते है तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपना नाम गुजरात भुइयां खसरा खतौनी में देख सकते है तो चलिए शुरू करते है।

Step1. यदि आप गुजरात राज्य के निवासी है और आप अपनी जमीन का भुइयां खसरा खतौनी नक्शा को देखना चाहते है तो सर्वप्रथम आपको गुजरात राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट https://anyror.gujarat.gov.in/ पर जाना होगा।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर view land record rural का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi

Step3. यहाँ आपको view land record rural के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step4. जिसमे आपको अपने जिला, तालुका और गांव के नाम को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi

Step5. पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए गेट डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। गेट डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी जमीन कि पूरी जानकारी देख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट गुजरात खसरा खतौनी भू-नक्श ऑनलाइन कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस गुजरात खसरा खतौनी भू-नक्श ऑनलाइन कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment