[Free Bicycle] गुजरात सरस्वती साधना योजना क्या है|Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi:- यह गुजरात सरस्वती साधना योजना गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य की 9वीं कक्षा में पढने वाली सभी छात्राओं को सरकार की तरफ से साइकिल प्रदान की जाएगी। इस सरस्वती साधना योजना  का लाभ सिर्फ गुजरात के नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप गुजरात राज्य के नागरिक है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको गुजरात सरस्वती साधना योजना से सम्बंधित सभी जानकारी दी जा रही है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi

यह योजना गुजरात की ऐसी छात्राओं के लिए शुरू की गयी है जो 8वीं कक्षा के बाद अपनी पढाई छोड़ देती है या फिर उनके माता पिता उनको पढ़ाते नही है। इस योजना के कारण ऐसी छात्राओं को अपनी आगे की पढाई करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और राज्य के शिक्षा की दर बढेगी। इस सरस्वती साधना योजना का लाभ सिर्फ गुजरात राज्य की अनुसूचित जाति और जनजाति की छात्राओं को ही दिया जायेगा। इस योजना में राज्य की हर छात्रा जो 9वीं कक्षा में पढ़ती है उसे सरकार की तरफ से एक साइकिल दी जाएगी। अगर आप इस सरस्वती साधना योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 क्या है-

यह सरस्वती साधना योजना गुजरात सरकार द्वारा शुरू की एक योजना है जिसके तहत राज्य की लडकियों को पढाई के लिए प्रेरित करना है। इस योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जायेगा जो 8वीं के बाद भी अपनी पढाई जारी रख कर 9वीं कक्षा में एडमिशन लेगी और वो अनुसूचित जाति या जनजाति के वर्ग से आती है। इस गुजरात सरस्वती साधना योजना के तहत उन छात्राओं को ही इस योजना के तहत साइकिल प्रदान की जाएगी।

यह सरस्वती साधना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली  गुजरात राज्य की मूल नागरिक होनी चाहिए और उनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख पचास हज़ार रुपये से कम होनी अनिवार्य है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दू कि इस योजना का लाभ उसी छात्रा को दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगी। इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे इस आर्टिकल में दी जा रही है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 के लिए पात्रता-

अगर गुजरात राज्य की कोई भी लड़की इस सरस्वती साधना योजना का लाभ लेना चाहती है तो उसको इस योजना का अलभ तभी दिया जायेगा जब वो लड़की इस सरस्वती साधना योजना के लिए पात्र होगी। इस सरस्वती साधना योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस सरस्वती साधना योजना का लाभ गुजरात राज्य की उन लड़कियों को दिया जायेगा जो अभी वर्तमान में 9वीं कक्षा में पढ़ रही है।
  • अगर इस गुजरात सरस्वती साधना योजना में आवेदन करने वाली छात्रा शहरी है तो उसके परिवार की वार्षिक आय एक लाख पचास हज़ार रुपये से अधिक नही होनी चाहिए और अगर इस योजना में आवेदन करने वाली छात्रा ग्रामीण क्षेत्र की है जो उसके परिवार की वार्षिक आय एक लाख बीस हज़ार रुपये से कम होनी जरुरी है।
  • इस सरस्वती साधना योजना का लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति और जनजाति की छात्राओं को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली लड़की गुजरात राज्य का मूल नागरिक होनी भी जरुरी है।
  • अगर आवेदन करने वाली लड़की BPL परिवार से आती है तो उस छात्रा को भी इस सरस्वती साधना योजना का लाभ दिया जायेगा।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर गुजरात राज्य की कोई भी लड़की इस सरस्वती साधना योजना  में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो इस योजना में आवेदन करने के लिए उसके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस सरस्वती साधना योजना में आवेदन करने एक लिए गुजरात राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र सबसे जरुरी कागजात है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाली छात्रा के पास उसकी 8वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए और उसका एडमिशन 9वीं कक्षा में होना जरुरी है।
  • इस गुजरात सरस्वती साधना योजना में आवेदन करते समय छात्रा के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस सरस्वती साधना योजना का लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति और जनजाति की छात्राओं को ही दिया जायेगा इस लिए छात्रा के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 के लाभ-

गुजरात सरकार की इस सरस्वती साधना योजना से राज्य की बहुत सी छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा और उनको कई फायदे होगे जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • गुजरात सरकार की इस योजना की शुरुआत से ऐसी छात्राओं को अपनी आगे की पढाई करने का मौका मिलेगा जो 8वीं के बाद अपनी पढाई छोड़ देती थी, इस योजना से ऐसी छात्राओं को आगे की पढाई करने का मौका मिलेगा।
  • अगर कोई छात्रा 8वीं कक्षा के बाद 9वीं कक्षा में अपना एडमिशन लेती है तो उसे सरकार की तरफ से स्कूल जाने के लिए साईकिल दी जाएगी।
  • इस सरस्वती साधना योजना के कारण बहुत सी छात्रायें 9वीं कक्षा में एडमिशन लेने के लिए प्रेरित होगी और अपनी पढाई जारी रखेगी।
  • इस सरस्वती साधना योजना के कारण बहुत सही छात्राओं का आत्मविश्वास बढेगा और वो स्कूल जाने लगेगी जिससे राज्य में शिक्षा की दर बढेगी।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ कैसे ले सकते है-

अगर आप इस सरस्वती साधना योजना का लाभ लेना चाहती है तो आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

Step1. अगर आप इस गुजरात सरस्वती साधना योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले 9वीं कक्षा में एडमिशन लेना होगा।

Step2. स्कूल में एडमिशन लेने के बाद आपको आपको पाने स्कूल के अधिकारी से इस सरस्वती साधना योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेजो को इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को उसी अधिकारी के पास जमा कर देना होगा। अगर आपके द्वारा भरी गयी जानकारी सही पायी जाती है और आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस सरस्वती साधना योजना का लाभ मिल जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [Free Bicycle] गुजरात सरस्वती साधना योजना क्या है|Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [Free Bicycle] गुजरात सरस्वती साधना योजना क्या है|Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment