गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Gujrat Ration Card Yojana Online Apply 2020 In Hindi

 Gujrat Ration Card Yojana Online Apply 2020 In Hindi:- अगर आप गुजरात राज्य के नागरिक है और अगर अभी तक आपका राशन कार्ड नही बन पाया है तो आप इस आर्टिकल को पढने के बाद आप अपने परिवार के लिए नये राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे। इस आर्टिकल में आपको गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। अगर आप इस योजना के अंतर्गत अपना राशन बनवाना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने राशन के लिए आवेदन कर पाये।

राशन कार्ड एक आम नागरिक के लिए बहुत जरुरी दस्तावेज होता है जिससे सरकार की तरफ से राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है। खाद्द और नागरिक आपूर्ति विभाग योजना के तहत राज्य के हर राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ  से हर महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है

Gujrat Ration Card Yojana Online Apply 2020 In Hindi

जिससे राज्य के ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे रहते है उनको खाने के लिए भूखा ना रहना पड़े। इस गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन योजना का लाभ प्रदेश के सभी पात्र नागरिको को दिया जायेगा। अगर आप गुजरात राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, इस लेख में आपको आवेदन करने से सम्बंधित सभी जानकारी दी जाएगी।

Gujrat Ration Card Yojana 2020 क्या है-

राशन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज होता है और राशन कार्ड में ही राशन कार्ड धारक के पूरे परिवार का और परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण होता है और साथ ही राशन कार्ड को पूरे परिवार पहचान प्रमाण पत्र भी माना जाता है। ऐसे में राज्य के हर नागरिक के पास अपना राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है। अगर कोई व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे आता है तो उसे सरकार की तरफ से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत देश के गरीब नागरिको को सस्ते दाम पर गल्ला उपलब्ध कराया जाता है।

अगर आप अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप गुजरात सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है और अपना राशन कार्ड बनवा सकते है। अब सरकार द्वारा सभी बनाये जाने वाले राशन कार्ड पर बारकोड बन होता है जो कंप्यूटर द्वारा स्कैन कराया जाता है। ऐसे में नये बनने वाले राशन कार्ड तीन तरह के बनाये जाते है और उन पर सरकार द्वारा कुछ कीमत ली जाती है। इन सभी तरह के राशन कार्ड की जानकारी नीचे दी जा रही है।

Gujrat Ration Card Yojana 2020 के प्रकार-

 गुजरात सरकार द्वारा बनाये जाने वाले राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है

  1. BPL राशन कार्ड (Below Poverty line scheme) : ये BPL राशन कार्ड उन नागरिको के लिए जारी किये जाते है जो जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते है। ये राज्य के वो नागरिक होते है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से भी कम होती है। अगर आप इस केटेगरी में आते है तो आपको अपना BPL राशन कार्ड बनवाने के लिए कोई भी शुल्क नही देना होगा।
  2. APL राशन कार्ड (Above Poverty line scheme) : ये APL राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको के लिए जारी किये जाते है जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते है। ये राज्य के वो नागरिक है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से अधिक होती है। अगर आप इस केटेगरी में आते है तो आपको अपना BPL राशन कार्ड बनवाने के लिए 20 रुपये का शुल्क देना होगा।
  3. AAY राशन कार्ड (Antyodaya Anna Yojna Scheme) : ये AAY राशन कार्ड उन नागरिको क लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले नागरिको से भी गरीब होते है और इनकी आय का कोई भी साधन नही होता है। अगर आप इस केटेगरी में आते है तो आपको अपना BPL राशन कार्ड बनवाने के लिए कोई भी शुल्क नही देना होगा। सरकार द्वारा आपका ये AAY राशन कार्ड फ्री में बनाया जायेगा।

Gujrat Ration Card Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस गुजरात राशन कार्ड योजना में  आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना भी अनिवार्य है इसके बाद ही आप अपना राशन कार्ड का आवेदन कर सकते है। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस गुजरात राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को गुजरात राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस गुजरात राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपके पास परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना भी आवश्यक है
  • इस  गुजरात राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

Gujrat Ration Card Yojana 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

 अगर आप इस गुजरात राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे के इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने की सभी स्टेप्स नीचे दी जा रही है।

Step1. गुजरात राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने लिए सबसे पहले आपको गुजरात राज्य की नागरिक खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अगर आप चाहे तो इस लिंक https://dcs-dof.gujarat.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2.  अब आपको इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंटआउट निकलना होगा. इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को इसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step3. जब आप इस आवेदन फॉर्म को भर ले तब आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरुरी दस्तावेज भी इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के कार्यालय में जमा करना होगा और इसके कुछ समय बाद आपका राशन कार्ड बन जायेगा। किसी तरह की किसी भी जानकारी के लिए आप गुजरात राशन कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट गुजरात राशन योजना कार्ड ऑनलाइन आवेदन| Gujrat Ration Card Yojana Online Apply 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस गुजरात राशन कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन| Gujrat Ration Card Yojana Online Apply 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment