पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|Handicap Pension Scheme Punjab 2020 In Hindi

Handicap Pension Scheme Punjab 2020 In Hindi:- आज हम इस पोस्ट में पंजाब के उन देशवासियों की बात करने वाले है। जो पूरी तरह से विकलांग है। कि पंजाब की सरकार ने विकलांग व्यक्तियों के लिए भी एक योजना को लॉच किया है। जिस योजना का नाम विकलांग पेंशन योजना रखा है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब के विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन के रूप में कुछ धनराशि दी जाएगी। अपने अक्सर देखा होगा की जो विकलांग व्यक्ति होते है, वह अपने शरीर से बहुत ही ज्यादा परेशान होते है। उस व्यक्ति के लिए किसी दूसरे व्यक्ति का सहारा लेना पढ़ता है। तो वह विकलांग व्यक्ति अपना दैनिक खर्च ठीक से नही कर पता है। और उस विकलांग व्यक्ति को अपनी जिंदगी बोझ लगने लगती है। पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

तो पंजाब की सरकार ने इन सभी समस्याओं को देखते हुए उन विकलांग लोगो के लिए 1000 रुपये प्रतिमाह देने का बाद किया है। जिससे विकलांग व्यक्ति अपने दैनिक खर्च को कर सके और दूसरे लोगो पर बोझ ना बन सके। आप सभी को तो पता ही होगा कि विकलांग व्यक्तियों के साथ मे अच्छा व्यवहार नही किया जाता है। तो विकलांग लोगो के लिए बहुत सी परेशानियों का सामना करना पढ़ता था। लेकिन अब सरकार उन विकलांग व्यक्तियों के किसी भी समस्या का सामना करना नही पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के लाभ उन ही विकलांग लोगो के लिए दिया जाएगा। जो इस योजना के पात्र होंगे। पंजाब की सरकार ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि जो व्यक्ति शारिरिक रूप से विकलांग या किसी अन्य कारण से विकलांग है। उन ही व्यक्ति के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना में पंजाब की सरकार ने कुछ रुलो को लागू किया है आपके लिए उन रुलो के हिसाब से ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस रुलो मे एक रूल यह भी है कि जो व्यक्ति 40 % विकलांग या अधिक विकलांग है। उस व्यक्ति के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक से जा कर अपनी विकलांग की का प्रमाण पत्र को लेना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

यदि आप भी विकलांग व्यक्ति है और आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए इस आर्टिकल में विकलांग पेंशन योजना की पूरी जानकारी को बताया है। आप इस आर्टिकल की जानकारी को पढ़ कर बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते है। तो पंजाब की सरकार ने विकलांग पेंशन योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इस योजना में वह ही विकलांग व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो 40 % हो या 40% से अधिक हो। अन्य लोग इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है। तो आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना के लाभ-

यदि आप भी पंजाब विकलांग पेंशन योजना में आवेदन कर रहे है। तो उन आवेदनकर्ता की जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब की सरकार ने कुछ लभो की लिस्ट को बनाया है । तो आपके लिए उन लभो की जानकारी नीचे दी है। आप उन लभो की लिस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • इस योजना के माध्यम से विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन के रूप में 1000 रुपये प्रतिमाह देने का बदा किया है।
  • विकलांग व्यक्तियों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।
  • विकलांग व्यक्तियों के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नही रहना पड़ेगा।
  • विकलांग व्यक्तियों के लिए आय में साधन मिलेगा।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना की कुछ जरूरी पत्रता

अगर कोई भी आवेदनकर्ता इस योजना में आवेदन करना चाहता है। तो उस आवेदनकर्ता के लिए सरकार के द्वारा लागू की गई पत्रता का होना जरूरी है। अगर उस व्यक्ति के पास यह पत्रता नही है तो वह व्यक्ति इस योजना में आवेदन नही कर सकता है। तो आपके लिए उन पत्रता की जानकारी को नीचे बताया है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हो तभी आप इस योजना में आवेदन करें।

  • आवेदनकर्ता करता के लिए पंजाब का निवासी होना चाहिए। अगर आप अन्य राज्य के है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ वो ही विकलांग व्यक्ति ले सकता है। जो व्यक्ति 40% या अधिक है। तो उन व्यक्तियों के लिए चिकित्साधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक द्वारा प्रदत्त विकलांगता प्रमाण-पत्र को लेना होगा।
  • आवेदनकर्ता की परिवार की आय 48000 रुपये प्रतिमाह से अधिक नही होनी चाहिए। तभी आवेदन कर सकते है। 48000 रुपये से अधिक परिवार वाले आवेदन नही कर सकते है।
  • अगर कोई भी व्यक्ति पुरानी पेंशन , विधवा पेंशन या कोई भी अन्य पेंशन योजना का लाभ उठा रहा है। तो उस व्यक्ति के लिए इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। और ना ही वह व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • अगर विकलांग व्यक्ति तीन पहिया या चार पहिया वाहन का मालिक है। तो वह व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नही होगा।
  • यदि कोई भी विकलांग व्यक्ति किसी भी सरकारी क्षेत्र में नौकरी कर रहा है। तो वह व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नही है।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज-

आवेदनकर्ता के पास में यह दस्तावेज का होना आवश्यक है। यदि आपके पास में यह दस्तावेज हो तभी आप आवेदन करें।विकलांग व्यक्तियों के लिए इन दस्तावेजों का होना जरूरी है। अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज ना होने पर आपको इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है। इन दस्तावेजों से और अपने दस्तावेज से मिलान कर सकते है।

  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • बोनाफाइड का होना चाहिए।
  • विकलांग की का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बैंक खाता का होना चाहिए।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना का आवेदन कहा करें-

Step1. पेंशन हेतु पात्र ग्रामीण व्‍यक्ति निर्धारित प्रपत्र में विकास अधिकारी, पंचायत समिति के पास में आवेदन कर सकते है यनि की जिसमें आवेदन निवास कर रहा है।

Step2. शहरी क्षेत्र का आवेदन उपखण्‍ड अधिकारी कार्यालय में आवेदन पत्र प्रस्‍तुत कर सकता है। आवेदन पत्र पंचायत समिति, तहसील कार्यालय एवं जिला कलेक्‍टर कार्यालय में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध हैं।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन-

पंजाब विकलांग पेंशन योजना में आप दो तरीके से आवेदन कर सकते है। तो आपके लिए बता दे कि हमने आपके लिए दोनों आवेदन प्रक्रिया समझया है। पहली आवेदन प्रक्रिया में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तथा दूसरी आवेदन प्रक्रिया में आप ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को भर सकते है। तो दोनों प्रक्रिया की जानकारी को हमने नीचे दी है। आपके लिए जिस प्रक्रिया से आवेदन करना आता हो आप उस प्रक्रिया से करें।

नोट- पंजाब विकलांग पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म को भरते समय फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती होने पर आपका फॉर्म भरा हुआ नही माना जाएगा। तो आप से निवेदन है। यदि आपके लिए फॉर्म को भरना आता हो तभी भरें।अन्यथा किसी इंटरनेट की दुकान पर जा कर संपर्क करें।

Step1. अगर आप विकलांग पेंशन योजना की अधिक जानकारी लेना चाहते है। तो आप इस वेबसाइट पर क्लिक करके ले सकते है।

Step2. इस पर क्लिक करके आपको पंजाब के राज्य पोर्टल पर जा कर आपके लिए नागरिक लॉगिन की लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step3. अगर आप एक न्यू यूजर है, तो आपके लिए नया उपयोगकर्ता की लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद में आपके लिए उपयोगकर्ता का नाम तथा पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन करना है।

Step4. लॉगिन हो जाने के बाद में उपयोगकर्ता के लिए अपनी प्रोफाइल को अपडेट करने का ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर लेना है।

Step5. बाएं मेनू में आपको एक ताजा अनुप्रयोग की लिंक दिखाई देती होगी। आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब एक नया पेज ओपन होगा आपके लिए उस पर सभी विभागवार सेवाएं की सूचीबद्ध होगी। आपके लिए जिस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। आप उस सेवा के लिए चुन लें और सेवा आगे स्थित लागू करें और लिंक पर क्लिक करें।

Step7. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा आपके लिए उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भर देना है। और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step8. click here to upload the filled form लिंक पर क्लिक कर देना। अब आपके लिए एक एप्लीकेशन का चयन करना है। और सहायक दस्तावेज के लिए उपलोड करें के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step9. इसके बाद में आपको Add दस्तावेज को अपलोड करें।

पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑफलाइन आवेदन-

आप यहा से पंजाब विकलांग पेंशन योजना का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को भर सकते है। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। ऑफलाइन प्रक्रिया की स्टेप को नीचे समझया है। आप उन स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करे।

Step1. अगर आप विकलांग पेंशन योजना का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म की भरना चाहते है। तो आप इस वेबसाइट पर क्लिक करके जा सकते है।

Step2. इस पर क्लिक करके आपको पंजाब के राज्य पोर्टल पर जा कर आपके लिए नागरिक लॉगिन की लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step3. अगर आप एक न्यू यूजर है, तो आपके लिए नया उपयोगकर्ता की लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद में आपके लिए उपयोगकर्ता का नाम तथा पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन करना है।

Step4. लॉगिन हो जाने के बाद में उपयोगकर्ता के लिए अपनी प्रोफाइल को अपडेट करने का ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर लेना है।

Step5. बाएं मेनू में आपको एक नई अनुप्रयोग की लिंक दिखाई देती होगी। आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब एक नया पेज ओपन होगा आपके लिए उस पर सभी विभागवार सेवाएं की सूचीबद्ध होगी। आपके लिए जिस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। आप उस सेवा के लिए चुन लें और सेवा आगे स्थित लागू करें और लिंक पर क्लिक करें।

Step7. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा आपके लिए उस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए फॉर्म पर क्लिक करें।

Step8. फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद मे ऑफ़लाइन मोड़ में ई फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म में पूछी गई जानकारी ठीक से भर देना है। ई फॉर्म को भरने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नही होती है।

Step9. अब आपके लिए click here to upload the filled form की लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step10. भरने वाले ई फॉर्म को ब्राउज़ करें इसके बाद में Add बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस पंजाब विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

3 COMMENTS

  1. Tinku
    Vill.Bangan,dist sangrur,Punjab
    Sir me vikalag hu sir muje Rs 700 milti isse gujara nahi hota modi ji 2020 me yojna nikali he viklag 1000 melege sir jease avvedan kru

  2. Sir me vikalag hu sir muje Rs 700 milti isse gujara nahi hota modi ji 2020 me yojna nikali he viklag 1000 melege sir jease avvedan kru

    Reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here