हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi

Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi:- हेलो दोस्तों जैसा कि मैं आप सभी के लिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना की जानकारी को शेयर करने जा रहा रहे है। तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए रोजगार भत्ता योजना की शुरुआत की है। जिस योजना के अंतर्गत हरियाणा में रहने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए एक रोजगार भत्ता दिया जाएगा। इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ हरियाणा के निवासी ही उठा सकते है। हरियाणा में इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था। की हरियाणा में बहुत से ऐसे युवा होते है। जो अपनी पढ़ाई को बीच मे छोड़ देते है। और अपनी आगे की पढ़ाई को नही करते है। क्योकि उन युवाओं की कोई ना कोई परेशानी होती है। जिस के कारण से वह अपनी आगे की पढ़ाई नही कर पाते है।हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।,Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi

आपके लिए पता ही होगा की कुछ गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है। जिसके कारण उस परिवार का युवा कुछ कक्षाओं तक पढ़ाई करते है। और वह युवा पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ देते है। क्योंकि उन युवाओ के सामने कुछ परेशानियां आ जाती है। तो वह युवा अपनी पढ़ाई को बीच मे छोड़ने के कारण वह बेरोजगार हो जाते है। हरियाणा की सरकार ने इन सभी समस्यओं को देखते हुए उन बेरोजगार युवाओं की मदद करने के लिए इस योजना को लागू किया था। ताकि वह युवा इस योजना का लाभ ले कर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। तो हरियाणा की सरकार की तरफ से उन युवाओ के लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का मतलब यह है। कि बेरोजगारों को रोजगार का अबसर प्रदान कराना है। और कुछ युवा ऐसे भी है।

यदि जिन युवाओं ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है। और उन्हें अभी तक कोई सफलता नही मिली है। तो वह युवाओं के लिए हरियाणा की सरकार ने इस योजना के लिए पात्र बनाया है। और वह युवा इस बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठा सकते है।हरियाणा सरकार ने हरियाणा में सभी नागरिकों को आर्थिक रुप से सहायता देने के लिए ये योजना लागू की है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत इस लिए की है। कि हरियाणा के निवासी बेरोजगार न रहे। कुछ युवा ऐसे होते है जो पढ़ाई में काफी महेनत करते है और उन युवाओ को नौकरी नहीं मिलती है। तो उन युवाओ को इस योजना के अंतर्गत रोजगार दिया जाएगा।

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की जानकारी-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी 2018 को वित्तिय बजट में बेरोजगारों और ग़रीब नागरिको के लिए बुनियादी आय योजना की घोषणा कर सकती है। और 1 फरबरी 2019 जब बजट पेश हुआ था। तो अरुण जेटली द्वारा इस योजना को लागू करने का फैसला लिया गया था। लेकिन उसी समय यह भी फैसला लिया गया था। यदि इन बेरोजगारों युवाओ के लिए 3500 रुपये महीने भत्ता दिया जाएगा। तो सरकार के ऊपर 3 लाख करोड़ रुपए का कर्जा का बोझ और भी बड़ जाएगा।

इस योजना में हरियाणा की सरकार यह भी विचार किया जा रहा था। की बेरोजगार लोगो के लिए जो धनराशि प्रदान की जाएगी। तो वह धनराशि को महिलाओं के हाथ मे प्रदान की जाये। जिससे उन धनराशि को महिला अच्छे तरीके से उस पैसों का उपयोग कर सके। ऐसा विचार सरकार इस लिए कर रही थी कि कुछ नागरिक ऐसे होते है। जो इस धनराशि का गलत उपयोग कर सकते है। आप लिए बता दे कि हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत बेरोजगारों को हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जायेगी। बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास योग्यता होंनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

इस योजना में वह ही युवा आवेदन कर सकता है। जिस युवा के पास क्वालिफिकेशन होगी। यदि किसी भी युवा के पास में कोई भी क्वालिफिकेशन नही होगी। तो वह युवा इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकता है। कुछ हमारे युवा ऐसे होते है जिन्हें इस बेरोजगारी योजना की जानकारी नही होती है।और वह युवा किसी और से जानकारी लेते है। पर उन्हें सही तरिके से जानकारी प्राप्त नही हो पाती है। और उन्हे इस योजना का लाभ लेने में परेशानी होती है। तो अब परेशान होने की जरूरत नही है। हमने इस आर्टिकल में आपके लिए बहुत ही आसान तरीक़े हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना की जानकारी को बताया है। जिसे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही होगी। और आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को शुरू से लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

हरियाणा बेरोजगार भत्ता योजना के लिये पात्रता-

हरियाणा में चला जा रही बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कुछ पत्रता को निर्धारित किया है। आवेदन करने वाले करने वाले के पास में यह पत्रता होनी जरूरी है। तभी वह युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। तो वह जरूरी पत्रता इस प्रकार है-

  • यह योजना में आवेदन कराने के लिए हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • यह योजना में आवेदन करने के लिये आवेदक की आयु 21 और 35 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदक तभी आवेदन कर सकता है।
  • हरियाणा बेरोजगार भत्ता योजना में आवेदन करने वाली की योग्यता 12वीं पास होना चाहिए। तथा उसके साथ साथ ग्रेजुएशन भी होना बहुत ही जरूरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिये आवेदक की सरकारी नही होनी चाहिए। इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी वाले नागरिक नही उठा सकता है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की बार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए। यदि आवेदक की आय ज्यादा है तो उसे इस योजना का लाभ नही मिलेगा।

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता के लिए महत्वपूर्ण कागज-

यदि आप हरियाणा राज्य के रहने वाले है। और इस हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्र है। तो आप बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकते है। जो युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना के पात्र है उनके लिए सरकार कुछ दस्तावेज को निर्धारित किये है। तो वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आवेदको के पास बोटर आईडी भी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास मोबाईल नम्बर भी होना चाहिए। और साथ ईमेल आईडी भी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आवेदन करने के लिए अपनी योग्यता अनुसार अपनी योग्यता लगानी चाहिए।

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाले युवाओ के पास में सभी दस्तावेज है। और वह युवा इस योजना का पात्र है। तो वह युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। तो आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है। आप उस जानकारी से इस बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो वह आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

Step1. हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाले युवाओ के लिए हरियाणा की वेबसाइट पर जना होगा। आप यहां क्लिक करके वेबसाइट सीधे जा सकते है।हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।,Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके लिए उस वेबसाइट पर एक Qualification Type का ऑप्शन दिखाई देता होगा।  आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक क्र देना है।

Step3. Qualification Type में आपके लिए दो ऑप्शन मिलगे पहला ऑप्शन आपको ग्रेजुएट का मिलगा। और दूसरा ऑप्शन आपके लिए पोस्ट ग्रेजुएट का मिलेगा, तो आपकी जो योग्यता हो उस के अनुसार दोनों ऑप्शन में से एक चुन सकते है।

Step4. अपनी योग्यता के अनुसार किसी दो ऑप्शन में से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा।

Step5. उस फॉर्म में आपसे आपकी कुछ जानकारी को पूछा जाएगा। तो आपके लिए उस फॉर्म में अपनी जानकारी के लिए तक ठीक भर देना है। फॉर्म को भरते समय फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए। अगर आपके फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती हुए तो आपका फॉर्म भरा हुआ नहीं मना जाएगा। तो फॉर्म को ठीक से भरे।

Step6. जब आपकी पूरी जानकारी फॉर्म में भर जाये तो आपके लिए सबमिट कर देना है। आपके फॉर्म की विभाग के द्वारा आपके फॉर्म की जांच की जाएगी। अगर आपकी जानकारी ठीक है। तो आपके लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Step7. यदि आप अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का स्टेटस की जान करि को लेना चाहते है। तो आपके लिए ऑफिसयल वेबसाइट पर जाना होगा आप वहा से अपने आवेदन फॉर्म स्टेटस जान सकते है। ऑफिसयल वेबसाइट पर जाने क लिए यह पर क्लिक करें।

हरियाणा बेरोजगार भत्ता योजना किंतनी धनराशि मिलेगी-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बेरोजगार युवाओ के लिए सभी राज्य की सरकार ने बेरोजगारी भत्ता की राशि बड़ा दिया गया है। अगर अपने हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर दिया है। और आप यह जानना चाहते है, की इसबेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से किंतनी धनराशि मिलेगी। तो हरियाणा की सरकार ने सभी युवाओ के लिए अलग-अलग धनराशि को रखा है। तो आपके इसकी जानकारी नीचे दी गई है-

  • 10वीं और 12वीं पास- जिन युवाओ ने 10वीं और 12वीं कर ली है। उन युवाओ के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता 900 रुपए प्रतिमाह दिए जायगे।
  • (ग्रेजुएट )स्नातक- अगर किसी भी युवा ने ग्रेजुएट है। और वह युवा इस योजना में आवेदन कर चुका है। तो उस युवा के लिए हरियाणा सरकार के माध्यम से 1500 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • पोस्ट ग्रेजुएट- पोस्ट ग्रेजुएट वाले युवाओ के लिए सबसे ज्यादा बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। जिन युवाओ ने बेरोजगारी भत्ता योजना का फॉर्म पोस्ट ग्रेजुएट से अप्लाई किया है। तो उन युवाओ के लिए सरकार 3000 रुपए की धनराशि प्रदान करेंगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Haryana Berojgari Bhatta Yojana 2020 in hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here