[रजिस्ट्रेशन] हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Haryana Dr. Ambedkar Aawas Navinikaram yojana 2020 In Hindi:– हरियाणा राज्य के देशवासियों के लिए यह जानकर बहुत खुशी होगी। की हरियाणा  की राज्य सरकार ने अभी हाल में ही गरीब परिवार के लिए एक योजन को शुरू किया है। इस योजना का हरियाणा की सरकार ने हरियाणा डॉक्टर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना रखा है। इस योजना को उन गरीब परिवारो के लिए बनाया गया है। की जिन गरीब परिवारों का घर ठीक से बना हुआ नही होता है। उन परिवारों के लिए हरियाणा की सरकार की तरफ से उन गरीब परिवारो के लिए उनके मकान की मरम्मत करने के लिए कुछ धनराशि को दिया जाएगा।

अपने देखा होगा की कुछ गरीब परिवार के मकान ठीक से बने हुए नही होते है। तो उनके लिए वर्षी के महीने में उनका घर मे पानी चला जाता है। तो उनके लिए बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है। और वह बहुत मुसीबत में पढ़ जाते है। क्योकि उन परिवारों की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही खराब होती है। जिसके कारण से वह अपने मकान की मरम्मत नही करा पाते है। तो हरियाणा की सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए इस योजना को लागू किया है। ताकि वह  गरीब परिवार अपने मकान की मरम्मत कर सके।

[रजिस्ट्रेशन] हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा जो गरीब परिवार अनुसूचित जाति और BPL परिवारो के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना लाभ उस ही परिवार के लिए दिया जाएगा। जो परिवार इस योजना का पात्र होगा। अगर कोई भी परिवार इस योजना का पात्र है, तो उस गरीब परिवार के लिए हरियाणा सरकार के माध्यम से उन गरीब के मकान की मरम्मत के लिए 25000 हजार रुपये की धनराशि को दिया जाएगा।

इस 25 हजार रुपये से गरीब परिवार के लोग अपने पुराने मकान की मरम्मत को कर सकेंगे। आप सभी जानते है किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साफ साफ कहा है, की हमारी सरकार में  किसी भी नागरिक के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना नही पड़ेगा। जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने है, अब  से हमारे भारत देश मे कितना बदलाव है। और हमारे भारत में कितना विकास हो चुका है। हर दिन नई से नई योजना को भारत देश के राज्य में लॉच की जाती है। ताकि  भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए कोई भी परेशानी ना हो। तो हरियाणा राज्य की सरकार ने इस योजना को इसी लिए ही शुरू किया था। कि हरियाणा में रहने वाले गरीब परिवार को कोई समस्या ना हो।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने एक बैठक में बताया है कि इस डॉक्टर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति जनजती या BPL सूची में जो परिवार शामिल है। उन ही परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तथा वह ही परिवार इस योजना में आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के  लिए उस व्यक्ति का मकान 10 साल से अधिक हो गया हो तथा उस व्यक्ति का मकाम मरम्मत के योग्य होना चाहिए तभी आपके लिए इस योजना में आवेदन कर सकते है। आपके लिए डॉक्टर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में आवेदन करने की जानकारी को नीचे बताया गया है। आप उस जानकारी को पढ़कर आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक  पढ़े।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लाभ-

  • हरियाणा डॉक्टर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ अनुसूचित जाति जन जाति और पिछड़ा वर्ग के परिवारो के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से सहायता मिलेगी।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति में आने वाले परिवार अपने पुराने मकान की मरम्मत करा सकते है।
  • इस योजना से गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार  हो जाएगा।
  • और इस योजना के द्वारा गरीबी से ऊपर उठेंगे।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए कुछ जरूरी पत्रता-

पंजाब अंबेडकर आवास योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के लिए प्रदेश की सरकार ने कुछ जरूरी पत्रता को निर्धारित की है। यदि किसी भी परिवार के पास में यह पत्रता है। तो वह परिवार इस योजना का लाभ उठा सकता है। प्रदेश की सरकार ने जो पत्रता निर्धारित की थी उनका विवरण  नीचे बताया गया है। यदि पत्रता का विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • हरियाणा अंबेडकर नवीनीकरण आवास योजना का लाभ उठाने वाले परिवारों को हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • और आवेदनकर्ता के लिए अनुसूचित जाति तथा टपरीवास विमुक्ख जाति से संबंधित होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले परिवार का नाम BPL की सूची में होना बहुत ही जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले परिवार का अपना खुद का मकान होना चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए पत्रता होगा।
  • आवेदन करने वाले परिवार का मकान 10 साल पुराना  होना चाहिए। और उस परिवार ने किसी भी तरह का मकान मरम्मत का कोई लाभ नही लिया हो तब वह परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के जरूरी दस्तावेज-

अगर आप इस डॉक्टर अंबेडकर नवीनीकरण योजना में आवेदन करने के योग्य है। तो आपके लिए आवेदन करते समय कुछ दस्तावेज की आवश्कता होगी। तो उन दस्तावेज की जानकारी का विवरण नीचे दिया गया है। यह विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड का होना चाहिए।
  • राशन कार्ड होना चाहिए।
  • वोटर ID कार्ड होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • भूमि प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बैंक खाता होना चाहिए।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन-

यदि कोई भी परिवार इस योजना के लिए पात्र है और वह इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है। तो वह व्यक्ति इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकता है। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी को नीचे बताया गया है। तो आवेदनकर्ता नीचे विवरण में कुछ स्टेप को बताया है, वह आवेदनकर्ता उन स्टेप  को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. डॉक्टर अंबेडकर नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने वालो के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।

Step2. अगर आप हरियाणा डॉक्टर अंबेडकर नवीनीकरण योजना का एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते है।तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। आप यहां पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Step3. वेबसाइट पर क्लिक कर देने के बाद में आपके लिए हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण का एक फॉर्म दिखाई  देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step4. अब आपके लिए इस फॉर्म के पूछी गई जानकारी को ठीक से भर देना है। तथा उसमें जो जरूरी दस्तावेज पूछे जा रहे है। आपके लिए उन दस्तावेज को पूरा करना होगा।

Step5. फॉर्म को पूरा भर जाने के बाद में आपके लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अगर आप इस फॉर्म को  प्रिंटआउट करना चाहते हों तो आप किसी भी दुकान पर जाकर प्रिंटआउट निकल वा सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [रजिस्ट्रेशन] हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [रजिस्ट्रेशन] हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment