हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना|Haryana Higher Education Loan Secheme 2021 In Hindi

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Haryana Higher Education Loan Secheme 2021 In Hindi:- अगर आप भी हरियाणा राज्य के नागरिक है, तो आपको ये जानकर बहुत बहुत ख़ुशी होगी। की हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक उच्च शिक्षा लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना” है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए ऋणदिया जायेगा जिससे वो अपनी पढाई कर सके। क्यूंकि ऐसा देखा गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा नही दिला पाते है, या फिर पैसे की तंगी के चलते उनको पढाई बीच में हि छुड़वानी पड़ती है। क्यूंकि उच्च शिक्षा में फीस बहुत ज्यादा होती है। इस स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में ऐसी लड़कियों की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

Haryana Higher Education Loan Secheme 2021

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की ऐसी सभी पात्र लड़कियों को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना। ये योजना हरियाणा में महिला विकास निगम प्राधिकरण द्वारा संचालित की जएगी। इस योजना में दिया जाने वाला ऋण सिर्फ 5% व्याज दर पर उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का लाभ राज्य की सभी जाति वर्ग की लड़किओं को दिया जायेगा। और सरकर द्वारा इस योजना के लिया कुछ माप दंड तय किये गये है जिसके पुरे होने के बाद ही किसी भी लाभार्थी को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इस योजना से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना के लाभ-

जैसा की आप जानते है की सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाये प्रदेश के नागरिको के लिए होती है और सभी पात्र नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इसी तरह हर योजना के कई लाभ होते है जो नागरिको को योजना के द्वारा दिए जाते है। इस योजना के भी बहुत लाभ है।

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है की अब प्रदेश की सभी लड़कियाँ को अपनी पढाई के लिए रूपए की कमी का सामना नही करना पड़ेगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद से लड़कियां पानी उच्च शिक्षा की पढाई कर सकेगी और अपने सपने पुरे कर सकेगीऔर साथ हि लड़की के परिवार पर लड़की की पढाई के लिए कोई परेशानी नही होगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि पर लगने वाला व्याज बहुत कम होगा जिससे लाभार्थी के परिवार को धनराशि लौटने में परेशानी नही होगी।
  • इस योजना से देश में लड़कियों की पढाई में बहुत सुधार आयेगा और इससे पूरा महिला वर्ग लाभान्वित होगा।

हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना के लिए जरूरी पात्रता-

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ मापदंड निरधारित किये गये है जिससे इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को मिले। इस योजना के लिए तय किय गये मापदंड इस प्रकार है।

  • आवेदक करने वाला हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को इस योजना का लाभ 12वी पास करने के बाद की शिक्षा पर ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य की लडकियों को ही जायेगा जो अपनी उच्च शिक्षा लेना चाहती है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसी पात्र लड़कियों को हि दिया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए ही दिया जायेगा।

हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना जरुरी दस्तावेज-

हरियाणा सरकार ने इस योजना के लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य कर दिया है। ताकि जो भी ऋण सिर्फ पात्र व्यक्तियों को मिले। अगर आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये डॉक्यूमेंट में से कोई भी डॉक्यूमेंट नही है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है। इस योजना के लिए जरुरी दस्तावेज की सूची निचे दी गयी है तो आवेदन करने से पहले इस सूची से अपने सभी डाक्यूमेंट्स को चेक कर ले।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो होना चाहिए जो फॉर्म पर लगाया जायेगा।
  • आवेदक की 12th की मार्कशीट अगर आवेदक ने 12वी के समकक्ष कोई डिप्लोमा किया है तो डिप्लोमा और 10th की मार्कशीट और अंतिम सफल परीक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदक के बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी जिसमे आवेदक का नाम, खाता नंबर और IFSC कोड साफ लिखा होना चाहिए।
  • आवेदक ने उच्च शिक्षा के लिए जिस भी कॉलेज में एडमिशन लिया है उस कॉलेज का नामाकन प्रमाणपत्र जिसमे उसके पाठयक्रम की अवधि अंकित हो उसकी फोटो कॉपी अनिवार्य है।
  • आवेदक को उसके शिक्षण संस्थान से प्राप्त पाठयक्रम के शुल्क का पूरा विवरण और आवेदक केमाता पिता के दो पासपोर्ट फोटो साइज़ फोटो होना चाहिए ।
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र जिससे ये साबित हो सके की आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी है।

हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप इस नीचे गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे। जिससे आप इस योजना के लिए फॉर्म को अप्लाई कर सकते है।

Step1. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक कर के जा सकते है।

Haryana Higher Education Loan Secheme 2021

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Filter Scheme Category wise” का एक आप्शन मिलेगा आपको इसमें से उच्च शिक्षा ऋण योजना का आप्शन चुनना होगा।

Step3. इसके बाद आप उस पर क्लिक करेगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे की आपका स्टेट, जिला और मोबाइल नंबर और इसके बाद आपको “NEXT” बटन पर क्लिक करना होगा।

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमे आपको अपनी सभी जानकरी भरनी होगी, इसमें आपको अपने नाम, पता, कॉलेज से सम्बंधित जानकरी और बैंक सम्बन्धी सभी जानकारी भरनी होगी। याद रहे कोई भी गलत जानकारी ना भरे वरना वेरिफिकेशन के दौरान आपका फॉर्म कैंसल कर दिया जायेगा।

Step5. सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा. इसके बाद आप पाने फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना|Haryana Higher Education Loan Secheme 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना|Haryana Higher Education Loan Secheme 2021 In Hindi का लाभ ले सके । धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment