हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें।

Haryana khasra khatauni Jamabandi Nakal In Hindi 2020:- दोस्तो आपके लिए आज काफी Usefull जानकारी देने वाला हूँ। आपके लिए पता ही है। कि किसान भाइयों के लिए समय बहुत कम है। और उन भाइयो के लिए अपनी खेती में काम करने से समय नही है। तो उन किसान भाइयों के लिए यह पोस्ट के माध्यम से बहुत ही ख़ुसी मिलने वाली है। भारत के बहुत से राज्यो में से हरियाणा एक राज्य है। तो हरियाणा के किसान भाइयो के लिए हरियाणा की सरकार ने एक पोर्टल को जारी किया है। इस पोर्टल के जरिये हरियाणा में रहने वाले किसान भाई घर बैठे ही अपनी भूमि की या अपना खाता जाम्बनदी ऑनलाइन अपने मोबाईल फ़ोन या लैपटॉप से चेक कर सकते है। किसान भाइयों के लिए इस पोर्टल को लॉच इस लिए किया गया है। कि किसान भाई कभी ज़मीन लेते थे। तो उस जमीन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए पटवारी के ऑफिस जाना होता था। तो किसान भाइयों के लिए जानकारी प्राप्त हो पाती थी।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल, hariyana apna khata jamabandi online kaise dekhe

आपके लिए बता दे कि कई बार ऐसा होता था कि किसान भाई किसी की जमीन खरीद लेते थे। तो उस जमीन का सारी जानकारी लेने के लिए। पटवारी के ऑफिस के चक्कर बार बार काटने होते थे। और कभी पटवारी यह भी बोल देता था। कि आज तुमरा काम नही होगा। और तुम काल आना तो किसान भाइयो के लिए बहुत ही समस्या का सामना करना पड़ता था। अब डिजिटल इंडिया बान गईं है। अब ऐसा बिल्कुल भी नही है। हरियाणा की सरकार ने ऐसा कर दिया है। के हरियाणा के किसानों के लिए पटवारी के ऑफिस जाने की बई जरूरत नही है। किसान भाई अब अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। सरकार ने जो पोर्टल को लॉच किया है। उस पोर्टल में किसान भाई अपनी कुछ जरूरी जानकारी को भर कर बहुत ही आसानी से देख सकते है। यदि आप भी अपनी भूमि या अपने किसी की जमीन को खरीदा है। तो आप हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल 2020 के क्या लाभ है-

आपके लिए यह भी जानना जरूरी है। कि हरियाणा की सरकार किसान भाइयों के लिए हरियाणा अपना खाता के क्या क्या लाभ हरियाणा के किसान भाइयो के लिए प्राप्त होंगे। इस पोर्टल के द्वारा किसान भाई ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी जमीन की जानकारी ले सकेंगे। यह लाभ उन किसान भाइयों के लिए बहुत ही जरूरी है। जिन किसान भाइयों के लिए अपनी खेती से समय नही है पटवारी के ऑफिस जाने का तो वो किसान भाई इन ऑनलाइन पोर्टल का लाभ बहुत ही आसानी से अपने घर बैठे ले सकते है। कुछ लाभ की सूची को नीचे दिया गया है। उन लाभ को जरूर पढ़े।

  • हरियाणा के किसान भाइयों की समय की बहुत ही ज्यादा बचत होगी। और अपनी जमीन की जानकारी समय पर प्राप्त कर सकते है।
  • हरियाणा में यह ऑनलाइन पोर्टल हो जाने के कारण किसान भाइयो को पटवारी के ऑफिस के चक्कर नही काटने होंगे।
  • हरियाणा में ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू कर देने से दलालों के लिए पैसा देना नही पड़ता है।
  • 2020 की यह नई सर्विस में हरियाणा लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन मिल रही है।
  • हरियाणा के किसान भाई या लोग अपना भूलेख नक्शा को देखने के लिए अपना खाता नंबर को डाल कर अपनी भूमि का सारा विवरण ऑनलाइन पोर्टल से चेक कर सकते है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के चलने से जमीन की रजिस्ट्री की जाती है। जिसे fraud giri काफी कम हो गई है। इस रजिस्ट्री से वेबसाइट के जरिये खरीदने वाले तथा बेचने वाले का नाम सरकार के पास में 1 कॉलम में जाता है।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल 2020 के कागजात किस किस काम के लिए जरूरी है-

हरियाणा जमाबन्दी में किसी भी नागरिक की भूमि से लेकर उसकी सारी जमीन का ब्यौरा इन कागज में दिया होता है। इस भूमि के ब्यौरा से आप बहुत से लाभ उठा सकते है। तो यदि आप भी अपनी भूमि के कागजात से क्या क्या लाभ मिलते है। इस को जाना चाहते है। तो नीचे दिए गए पॉइंट को जरूर पढ़े।

  • आप अपनी जमीन का बंटवारा कर सकते है। और Bank से Loan आदि। को लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
  • जिसे से आपकी जमीन के कागज देख कर बैंक आसानी Loan दे सकती है
  • अगर आपकी जमीन पर किसी ने जोरा जबरी से ले ली है। तो आप अपनी जमीन के कागजात उस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निकल कर उस जमीन को आसानी से उस व्यक्ति से ले सकते है

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल 2020 की ऑनलाइन कैसे निकले-

आपके लिए अपनी जमीन का अपना खाता जमाबन्दी नकल निकलने के लिए उस ऑनलाइन पोर्टल का यूज़ करना होगा। जिस पोर्टल के जरिये से हर कोई किसान या नागरिक अपनी जमीन की पूरी जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है। अगर आप हरियाणा के रहने वाले है। और अपने किसी नागरिक की जमीन को खरीदा है। और उस जमीन की जमाबन्दी या नकल आपके पास में नही है। तो आप बहुत ही आसानी अपनी जमीन की जानकारी ले सकते है। आपके लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। और आसानी से अपनी जमीन की जानकारी को चेक कर सकते है।

Step1. आपके लिए हरियाणा की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना है। मतलव की हरयाणा सरकार ने जो ऑनलाइन पोर्टल को लॉच किया था। आपके लिए उस पोर्टल पर जाना होगा।

यहा क्लिक कर सीधे जा सकते है।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक हरियाणा का ऑनलाइन पोर्टल का होम पेज ओपन होगा।

Step3. उस होम पेज में आपके लिए एक जमाबन्दी का ऑप्शन दिखाई देगा। आपके लिए जमाबन्दी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी ऑनलाइन कैसे देखे

Step4. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज में आपके लिए एक फॉर्म मिलेगा।आपके लिए फॉर्म के ऊपर एक ऑप्शन By Owner Name का दिखाई देगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। नीचे इमेज में आप देख  सकते है।

Step5. उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ठीक से भर दे जैसे कि District, Tehsil,Village,Jamabandi year को भरते ही आप एक Next पेज पर पूछ जायगे।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी

Step6. अब आपके सामने एक ऑप्शन Select Malik का मिलेगा। आपके लिए मालिक का प्रकार को चुनना होगा।

Step7. मालिक को चुनते ही आपके सामने नमो की लिस्ट दिखाई देगी। उस सूची में आपका जो नाम हो उस पर क्लिक कर देना है।

हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी

Step8. नाम पर क्लिक करते ही आपके खसरा खतौनी भू नक्शा की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। आप उस जानकारी को प्रिंट करा कर अपने पास में सुरक्षित रख सकते है।

नोट- किसान भाई और अन्य भाइयो आपकी जानकारी के लियेके लिए बता दे कि हरियाणा अपना खाता फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे अगर फॉर्म में कोई गलती होने पर आपकी भूमि की जानकारी आपके सामने नही आ पाएगी। तो इस लिए फॉर्म को कृपया ध्यान से भरे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हरियाणा अपना खाता जमाबन्दी नकल घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here