[एप्लीकेशन फॉर्म] हरियाणा शादी शगुन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Haryana Mukhya Mantri Vivah Shagun Scheme 2020 In Hindi:- हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने अपने राज्य की लड़कियों के लिए एक सरकारी योजना को तैयार किया है। आपको पता ही होगा कि भारत के सभी राज्यों के लिए इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। तो सभी राज्य में से एक राज्य हरियाणा भी है। जिस राज्य में यह शादी शगुन योजना को चलाया है। इस योजना का लाभ हरियाणा की सरकार ने अपने राज्य के गरीबों परिवारों की बेटियों के लिए दिया जाएगा। जैसे कि जो गरीब परिवार अनुसूचित जाति जनजाति में आते है। तो उनको अपनी जिंदगी का यापन करने के लिए परेशानियां होती है। और जो महिला विधवा हो जाती है और उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही रहती है। तो उन विधवा महिला की लड़कियों के लिए इस योजना लाभ दिया जाएगा। और वह विधवा महिला की लड़कियां इस योजना की पात्र भी है। इस योजना का लाभ हरियाणा की सभी लड़कियों के लिए दिया जाएगा। जो इस योजना की पात्र होगी।हरियाणा शादी शगुन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्मइस योजना को हरियाणा में लागू करने का मुख्य कारण यह था। की हरियाणा में बहुत से गरीब परिवार है जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति से बहुत ही लाचार है। वह अपने जीवन को ठीक से नही बिता पा रही है। इसी कारण से उन परिवारों की बेटियों की शादी ठीक से नही हो पाती है। तो हरियाणा की सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए। उन गरीब परिवार की बेटियों के लिए 51,000 रुपए देने का बदा किया है। जिससे की उन गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए साहयता मिल सके। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा सरकार पहले शादी शगुन योजना के लिए 41,000 रुपए की सहायता देती थी। लेकिन अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने शादी शगुन योजना के लिए दूसरी बार मे 51,000 रुपए की आर्थिक सहायता देने का बदा किया है।

मुख्यमंत्री हरियाणा शादी शगुन योजना-

हरियाणा राज्य में रहने वाले गरीब परिवार की बेटियों के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने एक शादी शुगन योजना को लागू किया है। इस योजना का लाभ BPL परिवारों के लिए दिया जाएगा। तथा हरियाणा की सरकार ने इस योजना के लिए बहुत से जातियों को इस योजना के लिए पात्र बनाया है। इस योजना में अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगो के लिए भी शामिल किया है। हरियाणा की मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने एक नोटिफिकेशन में बताया की इस योजना का लाभ अनुसूचित जातियों के लिए जरूर दिया जाएगा। जो इस योजना के लिए पात्र होगी।

हरियाणा की सरकार ने इस योजना में जो राशि को तैयार किया है। उस राशि के लिए कुछ रूल भी लागू किये है। सरकार ने बताया है कि इस योजना में आवेदन करने वाली बेटियों के लिए जिस दिन उनकी शादी का प्रोग्राम होगा। उनके लिए उसी दिन उस 51,000 की धानराशि को दिया जाएगा। अगर आप लोगो के लिए बात दे कि आज के समय मे ऐसा होता है। कि हरियाणा में रहने वाले जाट परिवार में किसी भी बेटी का जन्म होता है। तो उसके लिए मृत्यु करने की कोशिश करते है। या तो उस बेटी की मृत्यु कर देते है। ताकि उन जाट परिवार उन बेटियों की शादी और पढ़ाई से बच सके।

अब हरियाणा की सरकार ने कहा है। कि अब हम उन बेटियों के साथ ऐसा कुछ नही होने देगे। ताकि वह गरीब परिवार उस बेटी की मृत्यु ना कर सके। जो गरीब परिवार अपनी जन्म लेने से ही पहले या जन्म लेने के बाद में अपनी बेटियों की मृत्यु करने की कोशिश करते है। तो उन लोगो के लिए ऐसा कुछ नही करना है। अब हरियाणा सरकार उन गरीब लोगों की मदद करेगी। उनकी शादी में आर्थिक रूप से सहायता करेगी। ताकि उस गरीब परिवार के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो और वह अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर सके। तो आपके लिए हमने इस आर्टिकल में शादी शगुन योजना की पूरी जानकारी को बताया है कि आप इस योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते है। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

इस योजना का लाभ लेने के लिए हरियाणा के गरीब परिवार की बेटियों के नाम से आवेदन करना होगा। तभी आपके लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आवेदन करने से पहले यह जान लेना जरूरी है। कि आप इस योजना के लिए पात्र भी है। या नही है। तो उन पत्रता की जानकारी नीचे शेयर की गई है। तो शादी शगुन योजना की पूरी जानकारी को लेने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

हरियाणा शादी शगुन योजना की अनुदान राशि-

  • इस योजना में दी जाने वाली राशि हरियाणा की बेटियों के लिए शादी के पूर्व दी जाएगी। तथा उन बेटियों की शादी के 6 माह हो जाने के बाद में उस शादी शगुन योजना का पंजीकरण पत्र जमा करना होगा। उसके बाद में बची हुई राशि को दिया जाएगा।
  • इस योजना में अनुसूचित जाति ,डीटी परिवारो के लिए तथा विधवा, तलाकशुदा, निराश्रितों महिलाओं और निराश्रित बच्चों की विवाह के लिए 41 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। तथा आवेदन करने वाली बेटियों के लिए 36 हजार रुपए को उन बेटियों की शादी के समय दिया जाएगा। और बाकी बची 5 हजार रुपये की राशि को शादी के 6 माह के बाद दी जाएगी।
  • इस योजना में किसी भी गरीब परिवार में दो बेटियां है। तो उन दोनों बेटियों के लिए लाभ दिया जाएगा। हरियाणा की सरकार ने गरीब परिवार की दोनों बेटियों के लिए पात्र बनाया है। इस योजना के लिए अन्य महिलाओं जैसे खिलाड़ी महिला की बेटियों के लिए भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तथा खिलाड़ी महिला की बेटी के लिए हरियाणा की सरकार 31 हजार रुपए की राशि दी जाएगा।

हरियाणा शादी शगुन योजना की जरूरी पत्रता-

इस शादी शगुन योजना में आवेदनकर्ता के लिए हरियाणा की सरकार कुछ पत्रता को निर्धारित किया है। अगर हरियाणा के गरीब परिवार की बेटियां इस योजना की पात्र होगी। तभी उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तो आपके लिए यह पत्रता को जान लेना जरूरी है। तो यह पत्रता इस प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता के लिए हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। अगर आप किसी दूसरे राज्य के है। तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • आवेदनकर्ता के परिवार से कोई भी लोग सरकारी नौकरी में नही होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली लड़की की आयु 18 वर्ष होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • एक परिवार की दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • जो महिला विधवा है उन महिलाओं की लड़कियों के लिए इस योजना के लिए भी पात्र बनाया है।

हरियाणा शादी शगुन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

  • आवेदनकर्ता के पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में BPL कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • शादी होने का आपके पास में प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • दूल्हे की हाई स्कूल वा हायर सेकेंडरी बार्ड प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • दूल्हे के जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • लड़की का खाता नंबर ,IFSC कोड, MICR कोड, बैंक ब्रांच का नाम यह सभी जानकारी होनी चाहिए।

हरियाणा शादी शगुन योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

हरियाणा शादी शगुन योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों के लिए बता दे कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को नीचे बातया गया है। आप उस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करना नही आता है, तो आप किसी कैफे पर जा कर अपने फॉर्म को भर वा ले। ताकि किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना हो।

Step1. इस शादी शगुन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक कर के शादी शगुन योजना की वेबसाइट पर सीधे जा सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए शादी शगुन योजना की लिंक का ऑप्शन देखता होगा। आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step3. उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा। उस फॉर्म में जो जानकारी पूछी गई है। आपके लिए उस जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। ताकि आपके लिए बाद में कोई भी परेशानी नही हो।

Step4. फॉर्म में पूछी गई जानकारी को पूरी तरह से भर जाने के बाद में आपके लिए एक ऑप्शन सबमिट बटन का दिखाई देता होगा। आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. सन सबमिट बटन पर क्लिक करते हुए आपका शादी शगुन योजना का फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

Step6.यदि आप शादी शगुन योजना एप्लीकेशन फॉर्म पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करे। आपके लिए यहां पर एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा।

हरियाणा शादी शगुन योजना का Help Desk नंबर-

अगर आपके लिए आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी अति हो तो हरियाणा की सरकार ने आपके लिए एक Help Desk दूरभाष नंबर को भी लॉच किया है। जिस नंबर पर आप संपर्क करके इस शादी शगुन योजना की जानकारी ले सकते है।

  • 0172-2707009

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] हरियाणा शादी शगुन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] हरियाणा शादी शगुन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here