हरियाणा राशन कार्ड की सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे।

Haryana Ration Card New List 2020 In Hindi:- आप सभी के लिए इस पोस्ट के माध्यम से हरियाणा राशन कार्ड की न्यू लिस्ट की जानकारी देने जा रहा हूँ। आप सभी जानते ही होंगे कि लगभाग पूरे देश मे चलाई जा रही सरकारी योजना राशन कार्ड योजना में से एक योजना है। राशन कार्ड योजना लगभग हर राज्य में लागू की गई है। यदि आपके लिए बता दे कि राशन कार्ड योजना को हर राज्य में इस लिए लागू किया जाता है। की जो देश की गरीबी को दूर हो सके। देश मे जो नागरिक बहुत ही गरीब है। उन गरीब परिवारो की जो राशन की समस्या को दूर किया जाए। राशन कार्ड योजना को हर प्रदेश अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए राशन कार्ड योजना के माध्यम से राशन को गरीब परिवार के लिए दुकान से सस्ते दामो में नागरिक को राशन दिया जाता है। इस योजना के द्वारा नागरिक के लिए राशन तेल, चावल, गेहूं, शक्कर, दाल आदि दिया जाता है। ताकि हर नागरिक अपने परिवार का पालन पोषण आराम से कर सके। तो यदि आप भी हरियाणा राशन कार्ड न्यू लिस्ट का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे।

इस योजना का लाभ हरियाणा के उन ही नागरिक को दिया जाएगा। जिन लोगो का परिवार बहुत ही गरीब हो या अपने परिवार का पालन पोषण ठीक से नही कर पा रहे है। और जिन लोगो को राशन की बहुत ही ज्यादा समस्या होती है। नागरिक इस योजना का लाभ सरकार के पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। नागरिक को इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड योजना में आवेदन करना होगा। तभी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है। आवेदन करने के बाद में नागरिक के लिए सरकार के द्वारा से एक कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिस कार्ड का उपयोग करके नागरिक दुकान से बहुत ही सस्ते मूल्यों में राशन प्राप्त कर सकते है और अपने परिवार जा पालन पोषण आराम से कर सकते है।

यदि आप हरियाणा के रहने वाले है। और आप भी हरियाणा राशन कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम देखा चाहते है। तो हरियाणा सरकार ने हरियाणा के नागरिकों के लिए एक पोर्टल को लॉच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा में रहने वाले नागरिक अपने घर ही बैठे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना को प्राप्त करने के लिए आपको सरकार का पोर्टल का उपयोग करके आप अपने घर ही बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ऑनलाइन अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देख सकते है। तो चलिए जान लेते है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची 2020 के लाभ-

राशन कार्ड का उपयोग बहुत से सरकारी योजना को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। अगर हमारे पास राशन कार्ड नही है। तो कुछ ऐसी योजना है जिनका लाभ हम नही ले सकते है। यदि कुछ जरूरी लाभ इस प्रकार है। इन लभ को जरूर पढ़े।

  • अगर आप जब कभी भी वोटर ID के लिए अप्लाई करते है। तो आपके लिए एक राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है। और आपके लिए वोटर ID के लिए राशन कार्ड की फ़ोटो कॉपी को लगना बहुत ही जरूरी है।
  • राशन कार्ड का उपयोग सिम को या टेलीफोन कनेक्शन के लिए भी यूज़ किया जाता है।
  • इस राशन कार्ड के द्वारा नागरिक को राशन बहुत ही कम मूलो में डिपो से राशन नागरिक को दिया जाएगा। सरकार के द्वारा नागरिक के लिए राशन तेल, चावल, गेहूं, शक्कर, दाल आदि को दिया जाता है।
  • पासपोर्ट तथा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।
  • छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का यूज़ किया जाता है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची 2020 के लिए किया पात्रता है-

हरियाणा राशन कार्ड की न्यू लिस्ट का लाभ लेने के लिए नागरिक की क्या- क्या पात्रता होती है। हमने उन पात्रता को नीचे दिया है। की आपकी क्या पात्रता होनी चाहिए। अगर यह पत्राता पात्रता आपकी है। तो आपके लिए हरियाणा राशन कार्ड की न्यू लिस्ट का लाभ आवश्यक मिलेगा।

  • आप हरियाणा राज्य के निवासी होना बहुत ही जरूरी है।
  • राशन कार्ड हमेशा घर के मुखिया के नाम से बनाया जाता है।
  • अगर आप राशन कार्ड में आवेदन करना चाहते है। तो तोके आपके लिए आय प्रमाण पत्र अथवा घोषणा पत्र का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • अगर किसी करण से किसी नागरिक की मृत्यु हो जाती है। तो आप उस व्यक्ति का नाम राशन की लिस्ट से कटवा देना बहुत ही जरूरी है।
  • यदि आपके घर में कोई भी बच्चा पैदा होता है तो उसका नाम राशन कार्ड में जुड़ वना बहुत ही जरूरी है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची में अपना नाम कैसे देखे-

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप अपना नाम हरियाणा राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में देखना चाहते है। तो आप घर ही बैठे अपना नाम ऑनलाइन देख सकते है। तो आपके लिए हम कुछ स्टेप बताने जा रहे है आप उन स्टेप को फॉलो कर के बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाईल फ़ोन से देख सकते है।

Step1. आपके लिए हरियाणा राशन कार्ड की लिस्ट को देखने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहा भी https://hr. epds.nic.in/HRY/epds/# वेबसाइट को डालकर जा सकते है।

Step2. उसके बाद में एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज में एक ऑप्शन Ration Card Details का मिलेगा । आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची 2020

Step3. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक और पेज ओपन उस पेज में आपको District जिले के नाम पर क्लिक करना है। जो भी आपका जिला लगता हो आप उस पर क्लिक करे।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची 2020

Step4. अब आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। यहा पर आपको Taluka /tehsil को सेलेक्ट करना है। जो तहसील आपकी लगती हो आप उस पर क्लिक करे।

 

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिस पेज पर आपके लिए FPS राशन की दुकान के नंबर की लिस्ट दिखाई देगी। उन नंबर की लिस्ट में जो आपका   राशन FPS राशन दुकान चुन सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड की सूची 2020

Step6. अब आपके एरिया का FPS को चुन कर आपके सामने सारे राशन कार्ड देख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हरियाणा राशन कार्ड की सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हरियाणा राशन कार्ड की सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here